Move to Jagran APP

कुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा को लेकर एनएसजी एलर्ट, मांगा ग्रीन कॉरीडोर

कुंभ मेला में आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए एनएसजी प्रयागराज में ग्रीन कॉरीडोर बनाएगी। इसकी तैयारी हो रही है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Wed, 28 Nov 2018 01:30 PM (IST)Updated: Wed, 28 Nov 2018 01:30 PM (IST)
कुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा को लेकर एनएसजी एलर्ट, मांगा ग्रीन कॉरीडोर
कुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा को लेकर एनएसजी एलर्ट, मांगा ग्रीन कॉरीडोर

प्रयागराज : कुंभ में आने वाले करोड़ों श्रद्धालुओं की सुरक्षा के मद्देनजर खुफिया एजेंसियों के साथ ही एनएसजी ने भी सिक्योरिटी प्लान तैयार किया है। आतंकी हमलों और बड़े हादसों को ध्यान में रखते हुए एनएसजी ने मेला क्षेत्र से शहर के सबसे बड़े स्वरूपरानी नेहरू (एसआरएन) अस्पताल और बमरौली एयरपोर्ट तक ग्रीन कॉरीडोर मांगा है। साथ ही सर्किट हाउस से एसआरएन तक भी ग्रीन कॉरीडोर लिंक तैयार करने को कहा है, ताकि आपातकालीन स्थिति में पीडि़तों को मेले से निकालकर अस्पताल और फिर एयरपोर्ट तक ले जाया जा सके।

loksabha election banner

 नेशनल सिक्योरिटी गार्ड (एनएसजी) ने कुंभ के लिए विशेष तैयारी के रूप में हेलीकाप्टर से भी सुरक्षा खाका खींचा है। हमले और हादसे के बाद की स्थित संभालने के लिए एसएनजी के कमांडो बमरौली एयरपोर्ट पर एयर एंबुलेंस के साथ 24 घंटे तैयार रहेंगे ताकि घायलों को तुरंत मदद दी जा सके। कुंभ में स्नान पर्वों पर देशभर के वीवीआइपी शहर में होंगे। केंद्र और अन्य प्रदेशों के ज्यादातर मंत्री व अन्य वीवीआइपी सर्किट हाउस में ठहरेंगे, ऐसे में मेले की सुरक्षा के साथ सर्किट हाउस से अस्पताल और एयरपोर्ट का लिंक जोड़ते हुए ग्रीन कॉरीडोर की मांग की गई है। ग्रीन कॉरीडोर यानी हमले, हादसे, भगदड़ या अन्य विपरीत हालात में एनएसजी के कमांडो के लिए खाली रास्ता देना है।

एनएसजी शहर में मॉक ड्रिल और रिहर्सल कर चुकी है :

कुंभ का सिक्योरिटी प्लान तैयार करने के लिए एनएसजी ने 15 से 20 अप्रैल तक शहर में रुक कर आतंकी हमलों और उसके बाद की स्थिति पर मॉक ड्रिल और रिहर्सल किया था। साथ ही मेला क्षेत्र व पूरे शहर की मैपिंग भी की थी। एनएसजी के डायरेक्टर जनरल सुदीप लखटकिया के नेतृत्व में 80 कमांडो और अधिकारियों ने छह दिनों में शहर के रास्तों, ऐतिहासिक भवनों को देख हर पहलू पर सुरक्षा का खाका खींचा था।

अब एनएसजी ने इमरजेंसी पर ग्रीन कॉरीडोर को तैयार रखने को कहा है। एनएसजी कमांडों की रिहर्सल के दौरान पुलिस के साथ समन्वय के लिए एएसपी शिवराज को भी लगाया गया था।

बोलो एसएसपी :

एएसपी का कहना है कि कुंभ में मेला क्षेत्र और उससे जुड़े मार्गों पर भीड़ को लेकर ही ज्यादा माथापच्ची की गई है। चूंकि अब क्राउड मैनेजमेंट और यातायात इंतजामों को अंतिम रूप दिया जा रहा है इसलिए ग्रीन कॉरीडोर तैयार रखने के निर्देश हुए हैं।

बनेगी कमेटी :

कुंभ में खुफिया एजेंसी, आर्मी, एनएसजी, एटीएस, पुलिस और पैरामिलिट्री फोर्स के अधिकारियों के बीच समन्वय के लिए एक कमेटी भी बनाई जा रही है, ताकि आपातकालीन हालात से निपटने में योजनाबद्ध तरीके से काम हो सके।

ग्रीन कॉरीडोर अहम है। इसे बनाया जा रहा है। मेला क्षेत्र से लेकर शहर तक ग्रीन कॉरीडोर तैयार होगा। इसे इमरजेंसी में इस्तेमाल किया जाएगा। इसी पर एंबुलेंस जा सकेंगी। इसे मेले के इमरजेंसी द्वार से जोड़ शहर के कई हिस्सों में जाने के लिए लिंक रोड से जोड़ा जाएगा।

-मोहित अग्रवाल, आइजी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.