प्रयागराज, जेएनएन। शहर के पश्चिमी छोर पर बने एयरपोर्ट तक जाने का सफर अब आरामदायक होगा। घुमावदार और खतरनाक रास्ते से होकर एयरपोर्ट नहीं जाना होगा। वहां तक पहुंचने के लिए फोरलेन सड़क होगी। इसे बनाने के लिए सर्वे का काम पूरा हो गया है। फोरलेन मार्ग के निर्माण में 110 करोड़ रुपये की जरूरत पड़ेगी। अब प्रदेश सरकार से बजट मिलने का इंतजार है। यही सड़क बौद्ध तपोस्थली कौशांबी तक जाएगी और इसका कुल बजट 792.94 करोड़ रुपये है। 

वायुसेना के क्षेत्र से हटकर झलवा के पास सिविल एयरपोर्ट बनाया गया है

एक साल भर पहले वायुसेना के क्षेत्र से हटकर स्वतंत्र रूप से झलवा के पास सिविल एयरपोर्ट बनाया गया। फोरलेन सड़क का काम भगवतपुर क्रॉसिंग होते हुए चल रहा था लेकिन सुरक्षा की दृष्टि से वायुसेना ने रुकवा दिया। कुछ महीने पहले रहीमाबाद चौकी से होकर जाने वाला रास्ता भी एयरपोर्ट की बाउंड्री के चलते बंद कर दिया गया। पीपल गांव से एयरपोर्ट होते हुए कौशांबी स्थिति बौद्ध तपोस्थली तक फोरलेन सड़क बनने से एयरपोर्ट जाना आसान हो जाएगा। 

पीपल गांव से सीधे एयरपोर्ट के लिए बनेगी फोनलेन सड़क

अभी एयरपोर्ट के लिए पीपल गांव से जो रास्ता है, वहीं से 200 मीटर आगे से फोरलेन सड़क बनेगी। यह फोरलेन सीधा एयरपोर्ट रनवे की बाउंड्री से होकर निकलेगा। यहां अभी सड़क नहीं है, इसलिए किसानों की जमीन खरीदी जाएगी। 

करीब 85 करोड़ रुपये मुआवजा दिया जाएगा

पीपल गांव से एयरपोर्ट तक दो किमी लंबाई व 18.5 मीटर चौड़ाई की जमीन खरीदेगा। लोक निर्माण विभाग ने मुआवजा को 85 करोड़ का बजट बनाया है। राशि मिलते ही मुआवजा देकर निर्माण शुरू होगा। कौशांबी तक 156 करोड़ मुआवजा देना होगा।

पहले एयरपोर्ट फिर कौशांबी के लिए बनेगा मार्ग

एयरपोर्ट तक जाने के लिए फोरलेन सड़क की जरूरत है। प्रयास है कि पहले यहां तक के लिए करीब 110 करोड़ की धनराशि मिल जाए। वैसे एयरपोर्ट से कौशांबी तक के लिए अभी रोड ठीक है, और उधर ट्रैफिक भी कम है।

बोले लोनिवि के अधिशासी अभियंता

लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता अशोक द्विवेदी कहते हैं कि प्रयागराज के हिस्से का सर्वे हो गया और कौशांबी में चल रहा है। एयरपोर्ट के रास्ते की ज्यादा डिमांड है, इसलिए प्रयास है कि राशि मिलते ही निर्माण शुरू कराएंगे।

 

Posted By: Brijesh Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस