Move to Jagran APP

अतीक के करीबियों पर और कसेगा शिकंजा

इलाहाबाद: पूर्व सांसद अतीक अहमद के करीबियों समेत उन भूमाफिया पर और शिकंजा कसेगा, जिन्ह

By JagranEdited By: Published: Fri, 17 Aug 2018 01:13 PM (IST)Updated: Fri, 17 Aug 2018 01:13 PM (IST)
अतीक के करीबियों पर और कसेगा शिकंजा
अतीक के करीबियों पर और कसेगा शिकंजा

इलाहाबाद: पूर्व सांसद अतीक अहमद के करीबियों समेत उन भूमाफिया पर और शिकंजा कसेगा, जिन्होंने अवैध कालोनियां विकसित किया है। ऐसी अवैध कालोनियों का नए सिरे से चिह्नीकरण इलाहाबाद विकास प्राधिकरण (एडीए) की ओर से किया जा रहा है। मंगलवार को तीन थाना क्षेत्रों करेली, धूमनगंज और कौशांबी जिले के करारी के 10 गांवों में अवैध निर्माण और प्लाटिंग के खिलाफ जिला, पुलिस प्रशासन और प्राधिकरण ने बड़ी कार्रवाई की थी। अलग-अलग पांच टीमों ने बक्शी और दामूपुर गांवों में अहमद सिटी, लखनपुर में लखनपुर आवास योजना, रावतपुर में साई विहार और कश्यप सिटी, करेदा में सैदपुर आवास योजना, सैदपुर गांव योजना और करेली क्षेत्र में अलीना सिटी में करीब 1200 बीघे क्षेत्रफल में अवैध प्लाटिंग के खिलाफ कार्रवाई की थी। खास यह कि इन स्थानों पर जिन्होंने अवैध प्लाटिंग की, उसमें अतीक के करीबी शामिल हैं। इसके इतर इन क्षेत्रों के साथ नैनी, झूंसी और फाफामऊ में अवैध कालोनियां नए सिरे से चिह्नित की जा रही हैं। ताकि भूमाफिया के खिलाफ फिर बड़े पैमाने पर कार्रवाई की जा सके और अवैध कालोनाइजर से लोगों को बचाया जा सके।

loksabha election banner

रजिस्ट्री के पहले एनओसी लेने से लगेगा अंकुश: जमीन की रजिस्ट्री होने से पहले अगर रजिस्ट्रार कार्यालय प्राधिकरण से अनापत्ति प्रमाण पत्र हासिल करे तो अवैध कालोनियों में जमीन की खरीद और बिक्री पर काफी हद तक अंकुश लग सकता है। अफसरों का मानना है कि इससे अवैध कालोनाइजर भी हतोत्साहित होंगे और उन्हें प्राधिकरण से ले आउट पास कराने के लिए मजबूर होना पड़ेगा। जिन कालोनियों का लेआउट पास भी होता है, कालोनाइजर पार्क और ओपेन एरिया भी बेच देते हैं। एनओसी से इस पर अंकुश लगेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.