प्रयागराज, जेएनएन। शहर के प्रमुख बाजारों में कटरा बाजार भी शामिल है। लॉकडाउन 5.0 में बाजार भी चहक रहा है। खासकर कपड़ों की दुकानों के खुलने से यहां की रौनक देखते ही बनी। लोगों ने जरूरत के सामानों की खरीदारी तो की लेकिन इस दौरान जिंदगी की फिक्र भी करते नजर आए। दुकानदार मास्क लगाकर न आने वाले ग्राहकों को मास्क बांटते दिखे। ग्राहकों के जाने के बाद काउंटर आदि को सैनिटाइज भी किया जा रहा था। जागरण टीम ने बाजार का मुआयना किया तो कोरोना को लेकर दुकानदार सजग दिखे।

किसी ने शादी के लिए तो किसी ने बच्‍चों के लिए की खरीदारी

बाजार में ज्यादातर ग्राहक कपड़ों की खरीदारी करने आए थे। अल्लापुर की रश्मि अपनी दो सहेलियों के साथ एक दुपट्टा सेंटर में पहुंची थी। उन्हें शादी में पहनने के लिए कपड़े लेने थे। बातचीत में उन्होंने बताया कि पिछले दो महीने से घर में बैठे बैठे ऊबने लगी थी। बाजार खुला तो सोचा कि चलो कुछ खरीदारी ही कर ली जाए।

दुकानदार फिजिकल डिस्‍टेंसिंग का कर रहे पालन

शादी का सीजन चल रहा है, इसलिए कपड़े खरीदने चली आई। एलनगंज के रहने वाले बांके भी बच्चों के लिए कपड़े खरीदने के लिए गारमेंट्स की दुकान पर पहुंचे। दुकानदार ने पहले उनके हाथ को सैनिटाइज कराया फिर कपड़े दिखाने शुरू किए। इसी प्रकार अवनीश को घर के लिए कुर्सियां खरीदनी थीं। वह दुकान पर पहुंचे तो मास्क नहीं लगाए थे। दुकानदार ने उन्हें पहले टोका और दराज से मास्क निकालकर लगाने के लिए दिया। इसके बाद उन्हें कुर्सियां दिखाईं। वैसे तो बाजार में हर चीज की दुकानें खुलीं थी लेकिन असली रौनक कपड़ों की दुकानों के खुलने से थी।

हर दुकान में सैनिटाइजर के साथ मॉस्‍क भी

कटरा व्यापार मंडल के अध्यक्ष प्रमोद अरोरा ने बताया कि फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करने के साथ आठ-10 जोड़ी मास्क भी दुकानदारों को रखने के लिए कहा गया है। ताकि कोई ग्राहक मास्क लगाकर नहीं आता है और खरीदारी जरूरी है तो उसे मास्क दे दें। कटरा व्यापार मंडल  के उपाध्यक्ष उमेश केसरवानी का कहना है कि दुकानों में रस्सी और फीता लगाने के साथ बाहर गोले बनाने, सैनिटाइजर के इंतजाम के लिए दुकानदारों से कहा गया है। ग्राहकों को पास-पास न बैठने देने के लिए भी कहा गया है। 

बोले दुकानदार

ग्राहकों के लिए सैनिटाइजर की व्यवस्था है। दुकान के अंदर प्रवेश के पहले हाथों को सैनिटाइज कराया जाता है।

- प्रभाकर चौरसिया, रेडीमेड गारमेंट्स कारोबारी

दुकान में मास्क भी रखे गए हैं। ग्राहक के न लगाकर आने पर दिया जा रहा है। उन्हें सचेत भी कर रहे हैं।

- जफर खान, रेडीमेड गारमेंट्स कारोबारी

सैनिटाइजर लगाकर ग्राहकों को दुकान में आने दिया जा रहा है। मास्क लगाने पर भी सामान दिया जा रहा है।

- रोहित तिवारी, कपड़ा व्यापारी

काउंटर पर सैनिटाइजर और हैंडवाश की व्यवस्था है। ग्राहकों के हाथ को सैनिटाइजर कराकर आने दिया जाता है।

-दीपक कक्कड़, कपड़ा कारोबारी

Posted By: Brijesh Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस