Move to Jagran APP

69 हजार शिक्षक भर्ती : महज 'कुछ कमरों' ने ही पक्का कर दिया चयन, नकल के लिए कुख्यात कॉलेज बने परीक्षा केंद्र

69000 Assistant Teacher Recruitment परीक्षा केंद्रों के निर्धारण में जमकर मनमानी हुई ऐसे कालेजों को केंद्र बनाया गया जो कि नकल को लेकर कुख्यात हैं।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Wed, 10 Jun 2020 12:49 AM (IST)Updated: Wed, 10 Jun 2020 12:49 AM (IST)
69 हजार शिक्षक भर्ती : महज 'कुछ कमरों' ने ही पक्का कर दिया चयन, नकल के लिए कुख्यात कॉलेज बने परीक्षा केंद्र
69 हजार शिक्षक भर्ती : महज 'कुछ कमरों' ने ही पक्का कर दिया चयन, नकल के लिए कुख्यात कॉलेज बने परीक्षा केंद्र

प्रयागराज, जेएनएन। 69000 Assistant Teacher Recruitment : उत्तर प्रदेश के परिषदीय प्राइमरी स्कूल 69000 शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा में प्रयागराज जिले के कुछ परीक्षा केंद्रों से बड़ी संख्या में अभ्यर्थी चयनित हुए हैं, जबकि परीक्षा जिले के 105 केंद्रों पर हुई थी। दरअसल, परीक्षा केंद्रों के निर्धारण में जमकर मनमानी हुई, ऐसे कालेजों को केंद्र बनाया गया, जो कि नकल को लेकर कुख्यात हैं। इन्हीं कॉलेजों के कुछ कमरों में ही सारा खेल हुआ और शिक्षक भर्ती के ठेकेदारों ने अपने कैंडीडेटों को अच्छे नंबरों से उत्तीर्ण कराने की व्यवस्था कर दी। सोशल मीडिया पर अभ्यर्थी ऐसे केंद्रों की सूची वायरल कर रहे हैं लेकिन, जिम्मेदार अफसर इसका संज्ञान तक नहीं ले रहे।

loksabha election banner

तीन परीक्षा केंद्रों के सफल अभ्यर्थियों की सूची वायरल हो रही है। शिक्षक भर्ती में जिलाधिकारी के निर्देश पर केंद्रों का चयन हुआ। साथ ही प्रश्नपत्र कोषागार से केंद्रों तक पहुंचाने व परीक्षा नकल विहीन सकुशल कराने की जिम्मेदारी जिला प्रशासन व शिक्षा महकमे की थी।

स्टैटिक मजिस्ट्रेट बने मूक दर्शक : लिखित परीक्षा केंद्रों पर अफसरों को स्टैटिक मजिस्ट्रेट बनाया गया था। साथ ही प्रश्नपत्र पहुंचाने के लिए अलग टीमें लगाई गई थीं। इसके बाद भी परीक्षा में जमकर नकल हुई।

सीसीटीवी व वायस रिकॉर्डर बेमानी : परीक्षा केंद्रों पर लगाए गए सीसीटीवी कैमरे और वायस रिकॉर्डर जैसे इंतजाम भी नकल रोकने में सहायक नहीं हुए। केंद्रों पर कैमरों को सही से चलाया ही नहीं गया इसीलिए अभ्यर्थी एक दूसरे से पूछकर और परीक्षकों की सहायता से अच्छे अंक पाने के हकदार बन गए।

टीईटी में चिह्नित हो चुका कालेज संचालक : टीईटी 2019 में एक परीक्षा केंद्र का संचालक अभ्यर्थियों को नकल कराने में चिह्नित हो चुका है। उसी के कॉलेज में शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा भी हुई है। इसमें भी गड़बड़ियों के सुराग सोशल मीडिया में सुर्खियां बने हैं। उधर, परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय की ओर से कहा गया है कि हर जिले को सकुशल परीक्षा के निर्देश थे, उसमें खामियां होने का लाभ कुछ अभ्यर्थियों ने उठाया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.