प्रयागराज, जेएनएन। इलाहाबाद विश्वविद्यालय और संघटक महाविद्यालय इलाहाबाद डिग्री कॉलेज में छात्र परिषद पोल की तैयारी जोरों पर शुरू हो गई है। इसके तहत शनिवार से नामांकन फार्म की बिक्र शुरू हो गई है। हालांकि, पहले दिन वेबसाइट की समस्या ने ऑनलाइन फार्म की बिक्री पर प्रभाव डाला।

इसीसी में छात्र परिषद पोल का कार्यक्रम घोषित किया गया

वहीं ईसीसी की ओर से शनिवार को छात्र परिषद पोल का कार्यक्रम घोषित कर दिया गया। चुनाव अधिकारी डॉ. उमेश प्रताप सिंह ने बताया कि पोल दो चरणों में होगा। प्रथम चरण में कक्षा वर्ग प्रतिनिधि का चुनाव होगा। इसके लिए नामांकन 14 और 15 अक्टूबर को 12 बजे से तीन बजे तक संबंधित विभागों में होगा। 15 को नाम वापसी 3:30 से पांच बजे तक होगी। 16 और 17 अक्टूबर को नामांकन पत्रों का परीक्षण किया जाएगा और 17 को शाम पांच बजे तक वैध सूची का प्रकाशन कर दिया जाएगा।

इसीसी में प्रथम चरण का मतदान 21 अक्टूबर को

इसीसी में प्रथम चरण का मतदान 21 अक्टूबर को सुबह नौ बजे से दोपहर एक बजे तक होगा। इसमें कक्षा वर्ग प्रतिनिधियों का चुनाव किया जाएगा और निर्वाचित मंडल का गठन किया जाएगा। इसके बाद 20 अक्टूबर को सुबह 9:30 से 11:30 बजे के बीच टुकर हाल में शपथ ग्रहण होगा और कक्षा वर्ग प्रतिनिधियों को प्रमाणपत्र का वितरण भी किया जाएगा। द्वितीय चरण का चुनाव ईसीसी में पहले की ही तरह होगा, जो कि विश्वविद्यालय की चुनाव प्रक्रिया से भिन्न है। पदाधिकारियों का चुनाव कक्षा वर्ग प्रतिनिधि करते हैं। पदाधिकारियों की नामांकन प्रक्रिया 22 और 23 अक्टूबर को होगी।

24 अक्टूबर को दक्षता भाषण होगा

23 अक्टूबर को पदाधिकारियों के पोल के लिए वैध प्रत्याशियों की सूची प्रकाशित की जाएगी। 24 अक्टूबर को दोपहर में दक्षता भाषण का आयोजन किया जाएगा। पदाधिकारियों के लिए द्वितीय चरण का मतदान 25 अक्टूबर को सुबह दस बजे से दोपहर दो बजे के बीच होगी। उसी दिन मतगणना के बाद तीन बजे निर्वाचित पदाधिकारियों को शपथ ग्रहण कराया जाएगा।

संयुक्त संघर्ष समिति ने राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और एचआरडी को भेजी चिट्ठी

दूसरी ओर संयुक्त संघर्ष समिति की आपात बैठक शनिवार को छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष अवनीश यादव के अध्यक्षता में छात्रसंघ भवन पर हुई। इस दौरान बताया गया कि शनिवार को समिति की ओर से राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक को फैक्स के जरिए चिट्ठी भेज दी गई है। आरोप लगाया कि इविवि के कुलपति प्रोफेसर रतनलाल हांगलू ने अपनी अनियमितताओं एवं भ्रष्टाचार पर पर्दा डालने की नीयत से छात्रसंघ पोल को बंद किया।

छात्रावास व डेलीगेसी में जाकर जनजागरण अभियान चलाया

इसके बाद समिति के तत्वाधान में कई टीमों ने छात्रावास व डेलीगेसी में जाकर जनजागरण अभियान चलाया। अभियान मुख्य रूप से शताब्दी छात्रावास, डॉ. ताराचंद, केपीयूसी, एसएसएल, पीसीबी, हालैंड हाल तथा महिला छात्रावास में चलाया गया। इस दौरान पूर्व छात्रसंघ उपाध्यक्ष अदील हमजा, पूर्व छात्र संघ उपाध्यक्ष चंद्रशेखर चौधरी, संदीप वर्मा प्राक्टर, अजय सम्राट, सौरभ सिंह बंटी, आनंद सेंगर, सत्यम कुशवाहा, जितेन धनराज, विशाल सिंह, आदित्य कुमार, आशीष प्रताप, रंधेश राणा, अंकित प्रतिहार, मसूद अंसारी आदि मौजूद रहे।

 

Posted By: Brijesh Srivastava

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप