Move to Jagran APP

किसानों के लिए अच्‍छी खबर, रेलवे के मिनी रैक से अनाज ढुलाई पर नहीं लगेगा सरचार्ज Prayagraj News

कोरोना वायरस के संक्रमण काल में रेलवे किसानों का सहायक बना है। मिनी रैक से अनाज ढुलाई पर लिया जा रहा सरचार्ज अब नहीं लगेगा। दूरी के हिसाब से बुकिंग पर माल भाड़ा में छूट मिली है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Tue, 14 Jul 2020 08:50 PM (IST)Updated: Tue, 14 Jul 2020 08:50 PM (IST)
किसानों के लिए अच्‍छी खबर, रेलवे के मिनी रैक से अनाज ढुलाई पर नहीं लगेगा सरचार्ज Prayagraj News
किसानों के लिए अच्‍छी खबर, रेलवे के मिनी रैक से अनाज ढुलाई पर नहीं लगेगा सरचार्ज Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। कोरोना वायरस संक्रमण काल में सभी परेशान हैं। ऐसे में रेलवे किसानों का पालनहार बनकर सामने आया है। कृषि उपज को बाजार अथवा मंंडी तक पहुंचाकर उनको बड़े संकट से उबारने का काम करने का प्रयास है। मिनी रैक से अनाज ढुलाई पर लिया जा रहा सरचार्ज अब नहीं लगेगा। वहीं दूरी के हिसाब से बुकिंग पर माल भाड़ा में छूट भी दी गई है।

loksabha election banner

रेलवे ने किसानों की उपज बाजार तक पहुंचाया

कोरोना वायरस के चलते लगे लॉकडाउन में सड़क परिवहन लगभग ठप पड़ गया था। किसानों के समक्ष उपज की बिक्री करने का संकट खड़ा हो गया था। ऐसे में रेलवे ने पूरे देश में गुड्स ट्रेनों का संचालन कर राहत दी। उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) ने भी उपज को एक से दूसरे जगह पहुंचाने के लिए रेक उपलब्ध कराए। देश के विभिन्न हिस्सों में कुल 63 रैक भेजे, जिसके माध्यम से किसानों की उपज मुख्यत: गेहूं, चावल व दालों को बाजार तक पहुंचाने का काम किया गया।

एनसीआर ने मिनी रैक की बुकिंग को सरचार्ज से मुक्त किया

जुलाई तक 40 से और 50 रैक की लोडिंग होने की और संभावना है। उत्तर मध्य रेलवे ने अब मिनी रैक की बुकिंग को सरचार्ज से पूरी तरह मुक्त कर दिया है। पहले 10 प्रतिशत सरचार्ज लिया जाता था। साथ ही उपज की ढुलाई में और सहूलियतें देने का निर्णय किया गया है। पहले 10 से 20 किमी दूरी तक माल भेजने पर 100 किमी तक का ही भाड़ा लिया जाता था जिसमें छूट दी गई है। अब 50 से 75 किमी दूर तक माल पहुंचाने की बुकिंग पर 15 फीसद और 75 किमी से अधिक दूरी की बुकिंग पर भाड़े में 10 फीसद की छूट मिलेगी।

एक-दो वैगन की भी बुकिंग

उत्तर मध्य रेलवे अब एक-दो वैगन की बुकिंग की सुविधा भी दे रहा है। इससे छोटे और कम उत्पादन करने वाले किसानों को अपना अनाज मंडी तक भेजने में सहूलियत होगी।

बोले एनसीआर के मुख्य मालभाडा प्रबंधक

उत्तर मध्य रेलवे के मुख्य मालभाड़ा प्रबंधक पीके ओझा कहते हैं कि फुल रैक में 42 वैगन होते हैं जबकि मिनी रैक में 21 वैगन होते हैं। मिनी रैक की बुकिंग पर 10 प्रतिशत सरचार्ज लिया जाता था। किसानों के हित को देखते हुए अब सरचार्ज पूरी तरह खत्म कर दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.