Move to Jagran APP

Kumbh mela 2019 : मेला क्षेत्र में 40 थाने बेकार, न मदद न एफआइआर

पुलिस ने दावे तो बहुत किए थे लेकिन कुंभ मेला क्षेत्र में लोगों के सामान चुराने वाले चोर-उचक्‍के रोज किसी न किसी को चूना लगाते हैं। भुक्‍तभोगी की रिपोर्ट यहां के थाने में नहीं लिखी जाती।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Thu, 17 Jan 2019 08:55 PM (IST)Updated: Fri, 18 Jan 2019 06:40 AM (IST)
Kumbh mela 2019 : मेला क्षेत्र में 40 थाने बेकार, न मदद न एफआइआर
Kumbh mela 2019 : मेला क्षेत्र में 40 थाने बेकार, न मदद न एफआइआर

ताराचंद्र गुप्त, प्रयागराज : 'मैं महेश केसरवानी, सोहबतियाबाग प्रयागराज का रहने वाला हूं। मैं अपने परिवार के साथ मकर संक्रांति पर संगम स्नान करने गया था। वहां पर किसी टप्पेबाज ने मेरे भाई को गुमराह करके मेरी पैंट गायब कर दी। उसमें नकदी, मोबाइल समेत अन्य जरूरी सामान था। घटना होने के बाद मैं संगम नोज कोतवाली गया। वहां से महाबीर थाने भेजा गया और फिर वहां से झूंसी थाने। झूंसी से दारागंज थाने में रिपोर्ट लिखाने के लिए भेजा गया। संगम और महाबीर थाने में कहा गया कि यहां एफआइआर नहीं लिखी जाएगी।' दारागंज थाने में दर्ज रिपोर्ट का यह मजमून है, जिसे पीडि़त महेश ने अपनी तहरीर में लिखा था। यह रवैया विश्वविख्यात Kumbh mela 2019 में 'दिव्य कुंभ, सुरक्षित कुंभ' का नारा देनी वाली पुलिस का है।

loksabha election banner

कहां गए अफसरों के बड़े-बड़े दावे

Kumbh mela 2019 में कुल 40 थाने बनाए गए हैं। अफसरों का दावा है कि थाने सुरक्षा और सेवा के लिए हर वक्त तैयार हैं, लेकिन हकीकत यही है कि यहां न तो मदद हो रही है और न एफआइआर। महेश के साथ हुई घटना तो महज एक उदारहण है, जो टप्पेबाजी का शिकार होने के बाद किसी तरह अपने परिवार के साथ इधर-उधर जाकर रिपोर्ट दर्ज करवा लिया। दिक्कत उनकी है दूसरे राज्यों से आने वाले श्रद्धालुओं की समस्या का समाधान कैसे हो रहा है, यह समझ से परे है।

हर दिन हो रही लूट, चोरी और टप्पेबाजी की घटनाएं

Kumbh mela 2019 में हर दिन लूट, चोरी और टप्पेबाजी हो रही है। लिथुआनिया की युवती से लूट हुई, जम्मू-कश्मीर के संत आत्मादास की कार का शीशा तोड़कर बैग गायब कर दिया गया। हरियाणा के कारोबारी, रायबरेली, प्रतापगढ़ समेत अन्य शहरों से आए तमाम श्रद्धालुओं के साथ घटना हुई। लुटने के बाद परेशान स्नानार्थी खाली हाथ अपने घर गए, लेकिन कुंभ पुलिस किसी भी चोर या टप्पेबाज को नहीं पकड़ सकी।

मेले में ऐसे गैंग पकडऩे को तेज तर्रार दारोगा

मेले में ऐसे गैंग को पकडऩे के लिए कथित तेज-तर्रार दारोगा, सिपाहियों की टीम बनाकर क्राइम ब्रांच का गठन किया गया लेकिन वह भी फेल है। ऐसे में श्रद्धालु यही कह रहे हैं कि चोर-उचक्कों का ही बोलबाला है और कुंभ मेले में उनका सामान सुरक्षित नहीं है।

कहते हैं Kumbh mela 2019 के डीआइजी

डीआइजी कुंभ मेला केपी सिंह का इस संबंध में कहना है कि चोर, टप्पेबाजों को पकडऩे के लिए पुलिस काम कर रही है। थानेदारों को एफआइआर के निर्देश दिए गए हैं। इसके बाद भी अगर रिपोर्ट नहीं लिखी जा रही है तो उनके खिलाफ कार्रवाई होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.