Move to Jagran APP

Prayagraj Magh Mela 2021 : आज रात से मेला क्षेत्र में वाहनों की नो एंट्री, लागू होगा ट्रैफिक डायवर्जन

माघ मेला क्षेत्र में बुधवार रात एक बजे से सभी तरह के वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध लग जाएगा। सुरक्षित और सुगम यातायात के लिए ट्रैफिक प्लान भी तैयार किया गया है। श्रद्धालुओं के वाहनों को खड़ा करने के लिए अलग-अलग स्थानों पर पार्किंग स्थल बनाए गए हैं।

By Ankur TripathiEdited By: Published: Wed, 13 Jan 2021 07:34 AM (IST)Updated: Wed, 13 Jan 2021 09:39 AM (IST)
Prayagraj Magh Mela 2021 : आज रात से मेला क्षेत्र में वाहनों की नो एंट्री, लागू होगा ट्रैफिक डायवर्जन
माघ मेला क्षेत्र में बुधवार रात एक बजे से सभी तरह के वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध लग जाएगा।

प्रयागराज, जेएनएन। मकर संक्रांति स्नान पर्व को देखते हुए माघ मेला क्षेत्र में बुधवार रात एक बजे से सभी तरह के वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध लग जाएगा। सुरक्षित और सुगम यातायात के लिए ट्रैफिक प्लान भी तैयार किया गया है। श्रद्धालुओं के वाहनों को खड़ा करने के लिए अलग-अलग स्थानों पर पार्किंग स्थल बनाए गए हैं। मेला क्षेत्र में पैदल आने-जाने के लिए भी मार्ग निर्धारित कर दिए गए हैं। भीड़ अधिक होने पर वाहनों की पाॢकंग मेला क्षेत्र के बाहर होगी। एसएसपी मेला ने बताया कि नो एंट्री 13 जनवरी रात एक बजे से लेकर 15 जनवरी की रात 12 बजे तक लागू रहेगी। हालांकि पुलिस, प्रशासन और चिकित्सा वाहनों को छूट रहेगी। मेले जाने के लिए जीटी जवाहर चौराहा व निकास हर्षवर्धन चौराहे के तरफ से होगा।   

loksabha election banner

यहां बनाई गईं हैं पार्किंग 

प्लाट नंबर 17, पांटून पुल वर्कशॉप के पास, गल्ला मंडी दारागंज, हेलीपैड पाॢकंग में चार पहिया और उससे बड़े वाहन खड़े होंगे। काली सड़क पर पुलिस लाइन के सामने व बगल में दो पहिया वाहनों के लिए पार्किंग स्थल बनाए गए हैं।  

पैदल जाने के लिए रास्ता

संगम क्षेत्र में श्रद्धालुओं को जीटी जवाहर चौराहे से होकर काली सड़क तक पहुंचेंगे। फिर काली रैंप होते हुए संगम अपर मार्ग से संगम तक पहुंचेंगे। 

संगम से वापसी का मार्ग

स्नानार्थी पैदल संगम क्षेत्र से अक्षयवट मार्ग होते हुए इंटर लॉङ्क्षकग मार्ग से जगदीश रैंप तक पहुंचेंगे। इसके बाद त्रिवेणी मार्ग होकर वापस परेड क्षेत्र स्थित पार्किंग स्थल तक पहुंचेंगे।  

भीड़ बढऩे पर इन स्थानों पर खड़े होंगे वाहन

- मीरजापुर, रीवा की ओर से आने वाले सभी दो पहिया व चार पहिया वाहन लेप्रोसी चौराहा के बगल में नव प्रयागम पार्किंग स्थल पर खड़े होंगे। 

- जौनपुर, वाराणसी की तरफ से आने वाले वाहनों को कटका तिराहा से डायवर्ट कर चीनी मिल पार्किंग में भेजा जाएगा। 

- कानपुर की ओर से आने वाले वाहनों को सीएमपी डिग्री कॉलेज और केपी इंटर कॉलेज में खड़ा कराया जाएगा। 

- लखनऊ की तरफ से आने वाले सभी तरह के वाहनों के लिए कर्नलगंज इंटर कॉलेज व बक्शीबांध कछार में पार्किंग बनाई गई है। 

मेले से शहर तक की गई बैरिकेडिंग

ट्रैफिक और सुरक्षा के लिहाज से मेले से लेकर शहर तक प्रमुख स्थानों पर बैरिकेडिंग  कर दी गई है। साथ ही यहां ट्रैफिक व सिविल पुलिस के जवानों की तैनाती की गई है। पुलिसकर्मी संदिग्ध वाहनों और लोगों पर नजर रखते हुए उनकी जांच कर रहे हैं। मंगलवार को पुलिस अधिकारियों ने स्नानपर्व को ध्यान में रखते हुए सड़क पर उतरे और तैयारियों को परखा।  

आज रात से जिले में लागू होगा ट्रैफिक डायवर्जन

मकर संक्रांति पर जिले में यातायात डायवर्जन किया गया है। बुधवार रात 12 बजे से 15 जनवरी तक यह व्यवस्था लागू रहेगी। इसके लिए जिले में नौ नोइंट्री प्वाइंट बनाया गया है। रीवां मार्ग की तरफ से आने वाले भारी वाहनों को गौहनिया घूरपुर के पास रोका जाएगा। इसी प्रकार मीरजापुर से आने वाले भारी वाहनों को रामपुर तिराहा, वाराणसी से आने वाले वाहनों को हबूसा तिराहा, जौनपुर से आने वाले वाहनों को सहसों तिराहा, प्रतापगढ़ मार्ग से आने वाले वाहनों को सोरांव बाईपास और लखनऊ से आने वाले वाहनों को नवाबगंज बाईपास के पास रोका जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.