Move to Jagran APP

UP 69000 Shikshak Bharti: नवनियुक्त शिक्षकों का ऑनलाइन होगा स्कूल आवंटन, जल्द मिलेगी लॉगइन आइडी

UP 68500 Shikshak Bharti उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद प्राथमिक स्कूलों में नवनियुक्त 31277 शिक्षकों का ऑनलाइन आवंटन कराएगा। प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड सॉफ्टवेयर के माध्यम से प्रक्रिया पूरी करने का आदेश परिषद सचिव प्रताप सिंह बघेल ने जारी किया है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Sat, 24 Oct 2020 06:00 AM (IST)Updated: Sat, 24 Oct 2020 06:00 AM (IST)
UP 69000 Shikshak Bharti: नवनियुक्त शिक्षकों का ऑनलाइन होगा स्कूल आवंटन, जल्द मिलेगी लॉगइन आइडी
उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद प्राथमिक स्कूलों में नवनियुक्त 31277 शिक्षकों का ऑनलाइन आवंटन कराएगा।

प्रयागराज [राज्य ब्यूरो]। उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद प्राथमिक स्कूलों में नवनियुक्त 31277 शिक्षकों का ऑनलाइन आवंटन कराएगा। प्रेरणा पोर्टल पर अपलोड सॉफ्टवेयर के माध्यम से प्रक्रिया पूरी करने का आदेश परिषद सचिव प्रताप सिंह बघेल ने जारी किया है। लॉगइन आइडी, पासवर्ड और यूजर जल्द ही जिलों को भेजे जाएंगे। बीएसए को शिक्षक, विद्यालयों का चिह्नांकन करने का निर्देश है। इसमें सबसे पहले दिव्यांग महिला व पुरुष को स्कूल आवंटित होगा। इसके बाद अन्य शिक्षकों को स्कूल का ऑनलाइन विकल्प देने का अवसर मिलेगा। 

loksabha election banner

परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में 69 हजार शिक्षकों की भर्ती के सापेक्ष 31,277 सहायक अध्यापकों को नियुक्ति पत्र सौंपा जा चुका है। शासन उन्हें विद्यालयों में तैनात करने की समय सारिणी जारी कर चुका है। बेसिक शिक्षा परिषद सचिव ने सभी बीएसए को आदेश दिया है कि वे नए शिक्षकों को उन स्कूलों में न भेजें जहां आरटीई नियमावली 2011 के तहत अध्यापक तैनात हों। इसमें सबसे पहले शिक्षकों को चिह्नित करना है।

दिव्यांग महिला व पुरुष की सूची के बाद भर्ती में प्राप्त गुणांक के आधार पर महिला शिक्षिकाओं व अंत में पुरुषों की सूची तैयार होगी। यदि गुणवत्ता अंक समान हैं तो अधिक आयु वाले को वरीयता मिलेगी। वहीं आयु भी समान होने पर अंग्रेजी वर्णमाला का पहला अक्षर देखा जाएगा।

ऐसे ही विद्यालयों का चिह्नांकन होगा। 30 सितंबर 2020 की छात्र संख्या के आधार पर स्कूल दिया जाएगा। रिक्त पदों की गणना में शिक्षामित्र व अनुदेशकों को जोड़ा नहीं जाएगा। सबसे पहले शिक्षक विहीन स्कूलों और फिर एकल शिक्षक वाले स्कूलों में विकल्प के आधार पर तैनाती दी जाए। बीएसए शिक्षकों का विकल्प लेने के लिए समय सारिणी तय करके विज्ञप्ति जारी करेंगे। निर्धारित तारीख व समय पर सभी को उपस्थित होना होगा। शिक्षकों को नियुक्ति पत्र व पहचान के लिए वोटर आइडी, आधार या पैन कार्ड लाना होगा। स्कूलों की सूची चस्पा की जाएगी और प्रोजेक्टर के जरिए विद्यालयों की सूची स्क्रीन पर प्रदर्शित की जाएगी। ऑनलाइन विकल्प के आधार पर शिक्षक को आवंटित विद्यालय आदेश तत्काल दिया जाएगा।

स्कूल आवंटन की समय सारिणी : नवनियुक्त शिक्षकों को विद्यालय आवंटन के लिए 26 से 28 अक्टूबर तक जिलों में काउंसिलिंग होगी। विद्यालय आवंटन की कार्रवाई 29 और 30 अक्टूबर को और 31 अक्टूबर से तीन नवंबर तक आवंटित विद्यालय में कार्यभार ग्रहण करना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.