Move to Jagran APP

अक्टूबर नहीं, अब अप्रैल से लागू होंगी गृहकर की नई दरें Prayagraj News

गृहकर की नई दरों को अगले सप्ताह प्रकाशित करने की संभावना है। नगर निगम पहले गृहकर की नई दर अक्टूबर से लागू कर रहा था वहीं अब इसे अगले वर्ष अप्रैल से लागू किया जाएगा।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sun, 22 Sep 2019 09:50 AM (IST)Updated: Sun, 22 Sep 2019 04:05 PM (IST)
अक्टूबर नहीं, अब अप्रैल से लागू होंगी गृहकर की नई दरें Prayagraj News
अक्टूबर नहीं, अब अप्रैल से लागू होंगी गृहकर की नई दरें Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। नगर निगम अब गृहकर की बढ़ी दरें अप्रैल 2020 से लागू करेगा। गृहकर की नई दरों का प्रकाशन वार्ड वार अगले सप्ताह होने की संभावना है। नगर निगम अधिकतम 80 फीसद गृहकर बढ़ाने जा रहा है। इससे पहले पांच गुना तक गृहकर बढ़ाने की योजना थी। मिट्टी से बने मकानों पर 25 फीसद ही टैक्स बढ़ाया जाएगा।

loksabha election banner

निगम की छह सदस्यीय कमेटी ने गृहकर की नई दरों को निर्धारण किया

पिछले सप्ताह महापौर अभिलाषा गुप्ता नंदी की अध्यक्षता में नगर निगम में हुई बैठक में छह सदस्यीय कमेटी ने गृहकर की नई दरों को निर्धारण किया। कमेटी ने निर्णय लिया था कि नगर निगम 80 फीसद से अधिक गृहकर नहीं बढ़ाएगा। पहले पांच गुना यानी 500 फीसद तक गृहकर बढ़ाने की योजना थी। इसका पार्षदों ने विरोध किया था। नगर निगम सदन की बैठक में मुद्दा उठने के बाद गृहकर की दरों को निर्धारित करने के लिए महापौर की अध्यक्षता में छह सदस्यीय कमेटी बनाई गई थी।

बोले निगम के मुख्य कर निर्धारण अधिकारी

नगर निगम के मुख्य कर निर्धारण अधिकारी पीके मिश्र का कहना है कि कमेटी द्वारा जो दरें निर्धारित की गई हैं, उसका प्रकाशन वार्ड वार शीघ्र किया जाएगा। गृहकर की नई दरें एक अप्रैल से लागू की जाएंगी। एक अक्टूबर से इसे लागू करना संभव नहीं है।

2.15 लाख भवन स्वामी जमा करते हैं गृृहकर

नगर निगम में 2.15 भवन स्वामी गृहकर जमा करते हैं। इसमें से 10 हजार भवन स्वामी ऐसे हैं, जिनके मकान कच्चे हैैं। गृहकर की नई दरों के अनुसार उन्हें 25 फीसद अधिक गृहकर देना होगा। अन्य मकानों पर अधिकतम 80 फीसद गृहकर ही बढ़ेगा।

मकान मालिक बढ़ाने जा रहे थे अक्टूबर से किराया

नगर निगम अभी तक एक अक्टूबर से नई गृहकर की दरों को लागू करने की योजना में था। इसलिए मकान मालिकों ने भी किराया बढ़ाने की तैयारी कर ली थी। जो कमरा अभी तक 3000 हजार रुपये में मिल रहा था। उसका किराया 3500 रुपये करने की योजना थी। किराये में 15 से 20 फीसद तक बढ़ोतरी करने की योजना मकान मालिकों की है। गृहकर की नई दरें अब अप्रैल से लागू होंगी, ऐसे में मकान मालिकों को किराया बढ़ाने के बारे में विचार करना पड़ेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.