Move to Jagran APP

एयरपोर्ट की दीवारें बयां करेंगी प्रयागराज की कहानी, एनसीजेडसीसी कराएगा पेंटिंग

संगम नगरी की विशेषता पौराणिक कथाएं और संगम की पवित्र धारा जैसी विशेषता को बयां करते चित्र अब एयरपोर्ट की दीवारों पर नजर आएंगे। यह पहल की है एनसीजेडसीसी ने।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Mon, 10 Jun 2019 10:48 AM (IST)Updated: Mon, 10 Jun 2019 10:48 AM (IST)
एयरपोर्ट की दीवारें बयां करेंगी प्रयागराज की कहानी, एनसीजेडसीसी कराएगा पेंटिंग
एयरपोर्ट की दीवारें बयां करेंगी प्रयागराज की कहानी, एनसीजेडसीसी कराएगा पेंटिंग

प्रयागराज, [शरद द्विवेदी]। कुंभ से जुड़ी पौराणिक कथाएं हो या संगम की पवित्र धारा। इससे भी आगे आनंद भवन की गाथा, चंद्रशेखर आजाद की शहादत की कहानी' यह सब चित्रों के जरिए बयां करेंगी झलवा स्थित एयरपोर्ट की दीवारें। पेंटिंग्स के माध्यम से संगम नगरी आने वालों को इसकी खासियत से जोड़ा जाएगा। यह पहल करेगा उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र। एनसीजेडसीसी एयरपोर्ट के अंदर की दीवारों पर प्रयागराज के धार्मिक, पौराणिक, साहित्यिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक महत्व पर आधारित पेंटिंग कराएगा। हर चित्र अपना महत्व स्वयं बताएंगे। 

loksabha election banner

 पेंट माई सिटी की तर्ज पर की जाएगी पेंटिंग 

कुंभ मेले से पहले शहर में पेंट माई सिटी अभियान के तहत संगम की तरफ जाने वाले मार्गों के दोनों छोर पर स्थित भवनों की पेंटिंग कराई गई थी। पेंटिंग से दीवारें खूबसूरत दिखने लगीं। बाहर से आने वालों के लिए यह उत्सुकता का सबब रहीं। सोशल मीडिया पर इसे सराहना मिली। पेंट माई सिटी की तर्ज पर ही एयरपोर्ट की दीवारों की पेंटिंग का निर्णय हुआ है। उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र से जुड़े कलाकार दीवारों पर चित्र उकेरकर देश दुनिया से संगमनगरी में आने वालों को शहर के महत्व से जोडऩे का प्रयास करेंगे। एनसीजेडसीसी के निदेशक इंद्रजीत ग्रोवर का बताते हैं कि एयरपोर्ट प्रशासन ने इस संबंध में संपर्क किया था। हम जल्द ही इस दिशा में काम शुरू करने वाले हैं। 

हर क्षेत्र को मिलेगा महत्व 

एयरपोर्ट के अंदर शहर से जुड़ी हर क्षेत्र की खासियत पेंटिंग्स के जरिए दर्शायी जाएगी। गंगा-यमुना की मिलन स्थली संगम, कुंभ क्यों और कैसे होता है? उसका धार्मिक-पौराणिक महत्व, यह सब चित्रों के माध्यम से सुलभ रहेगा। साहित्यकारों में सूर्यकांत त्रिपाठी निराला, महादेवी देवी वर्मा, हरिवंश राय बच्चन, फिराक गोरखपुरी, अकबरी इलाहाबादी इत्यादि के चित्र बनाए जाएंगे। राजनीतिक क्षेत्र में संगमनगरी का नाम रोशन करने वाले महामना मदन मोहन मालवीय, जवाहर लाल नेहरू से लेकर अभी तक जितने कद्दावर नेता रहे हैं, उनके चित्र बनेंगे। एयरपोर्ट की दीवारों पर कलाकारों के चित्र भी होंगे। महानायक अमिताभ बच्चन, बांसुरी वादक हरिप्रसाद चौरसिया ऐसे ही चेहरों में शामिल हैं।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.