Move to Jagran APP

नवरात्र पर्व में चढ़ा बाजार, खरीदारों की उमड़ी भीड़

चैत्र नवरात्र शुरू हो चुका है। ऐसे में बाजारों में रौनक है। खरीदारों की भीड़ जुट रही है। व्रत सामग्रियों व पूजन के सामानों की दुकानें सज गई हैं। फलों के दाम भी थोक में बढ़ गए हैं।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sat, 06 Apr 2019 06:07 PM (IST)Updated: Sat, 06 Apr 2019 06:07 PM (IST)
नवरात्र पर्व में चढ़ा बाजार, खरीदारों की उमड़ी भीड़
नवरात्र पर्व में चढ़ा बाजार, खरीदारों की उमड़ी भीड़

प्रयागराज : नवरात्र पर्व शनिवार से शुरू हो चुका है। ऐसे में बाजार चढ़ गया है और खरीदारों की भीड़ जुट रही है। मिट्टी के कलश और हवन पात्र अब भी परंपरागत तरीके से बन रहे हैं। इसमें कोई परिवर्तन नहीं हुआ है। हालांकि, नवरात्र के मद्देनजर कलश आकार के हिसाब से 20 से लेकर 100 रुपये में बिक रहा है। हवन पात्र की कीमत 10 से 50 रुपये है। इन सामग्रियों के अलावा नारियल, चुनरी, सजावटी झालर, हवन सामग्री, फल-फूल, आम की लकड़ी, कंडे आदि खरीदने के लिए बाजार में लोगों की भीड़ है।

loksabha election banner

मिट्टी के बर्तनों से कारोबारी को लाभ नहीं

कर्नलगंज में मिट्टी के बर्तनों का कारोबार करने वाले दिलीप कुमार बताते हैं कि वह पडि़ला (फाफामऊ) से सभी सामान मंगाते हैं। कहते हैं कि जिस तरह के कलश और हवन पात्र पहले बनते थे, उसी तरह अब भी बन रहे हैं। बांके लाल बताते हैं कि मिट्टी के बर्तनों में बहुत फायदा नहीं है। अब बनाने वाले भी नहीं मिलते, क्योंकि जो इस व्यवसाय से जुड़ा है, वह भी अपने बच्चों को पढ़ा-लिखाकर दूसरे व्यवसाय में लगा रहे हैं।

सामग्री                    रेट

दीये                     50 रुपये में 100

प्याला                  250 रुपये में 100

जवा बोने का पात्र    50-60 रुपये प्रति पीस

आम की लकड़ी      20 रुपये में एक किग्रा

कंडा                    पांच रुपये प्रति पीस

नारियल               20-30 रुपये में एक गोला

चुनरी                  10-100 रुपये में एक पीस

थोक में बढ़े फलों के रेट

थोक में अंगूर और संतरा के रेट थोड़ा जरूर बढ़े हैं, लेकिन फुटकर बाजार में फिलहाल फलों के दामों में वृद्धि नहीं हुई है। जो रेट होली के पहले थे, कटरा और चौक के बाजार में वही दाम पर बिक रहे हैं। फल कारोबारी सईम और मो. शैवान कहते हैं कि रेट बढ़ाएंगे तो बिक्री प्रभावित होगी। इसलिए थोक में 50-100 रुपये बढऩे पर उसे मैनेज कर लिया जाता है। केला 40-50 रुपये दर्जन है। फलों के थोक कारोबारी बबलू बताते हैं कि ऑफ सीजन के कारण अंगूर का दाम 60-65 और संतरा की कीमत 50 रुपये किग्रा है। इन फलों में 10-15 रुपये की वृद्धि हुई है।

फल - दाम (रुपये प्रति किग्रा.)

सेब - 100-120

अंगूर- 70-80

संतरा- 40-50

अनार- 80-100


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.