Move to Jagran APP

म्यांमार की सेना ने सीखे आपदा राहत के गुर Prayagraj News

नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथारिटी (एनडीएमए) के मेजर जनरल वीके नाइक ने म्यांमार के दल को बताया कि दैवीय आपदा के समय बहुत सावधानी से काम करने की जरूरत होती है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Wed, 26 Feb 2020 08:53 PM (IST)Updated: Wed, 26 Feb 2020 08:53 PM (IST)
म्यांमार की सेना ने सीखे आपदा राहत के गुर Prayagraj News
म्यांमार की सेना ने सीखे आपदा राहत के गुर Prayagraj News

प्रयागराज,जेएनएन। मानवीय सहायता और आपदा राहत (एचएडीआर) पर संयुक्त अभ्यास के दूसरे दिन बुधवार को म्यांमार की सेना को भारतीय एक्सपर्ट ने आपदा राहत से बचाव के टिप्स दिए। उनको कम से कम समय में राहत पहुंचाने के तरीके बताए। यह अभ्यास मध्य वायु कमान बमरौली में भारतीय और म्यांमार वायुसेना के बीच हो रहा है।

loksabha election banner

पहली दाे देशों के बीच हो रहा इस विषय पर संयुक्‍त अभ्‍यास

मध्य वायु कमान में पहली बार दो देशों के बीच इस विषय पर संयुक्त अभ्यास हो रहा है। यह अभ्यास यहां इसलिए हो रहा है, क्योंकि मध्य वायु कमान की टीम ने यूपी, बिहार, उत्तराखंड, नेपाल आदि में सफलतापूर्वक आपदा राहत कार्य किया है। यहां आपदा राहत के एक्सपर्ट हैं। इसमें भाग लेने के लिए म्यांमार का 20 सदस्यीय दल कर्नल थिएन तुन ऊ के नेतृत्व में यहां आया है। बुधवार को नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथारिटी (एनडीएमए) के मेजर जनरल वीके नाइक ने म्यांमार के दल को बताया कि दैवीय आपदा के समय बहुत सावधानी से काम करने की जरूरत होती है। खासकर आग लगने पर कम से कम समय में राहत पहुंचाना होता है। हमें आधुनिक तकनीक का प्रयोग करते हुए काम करना होगा।

राहत एवं बचाव कार्य के अनुभव को साझा किया

वायुसेना के सुनामी नायक बीएसडी कुमार ने केदारनाथ आपदा और नेपाल में भूकंप के समय किए गए राहत कार्य की जानकारी दी। उन्होंने उस दौरान का अपना अनुभव बताया और ऐसे हालात पर बचाव के तरीके बताए। इसके अलावा अन्य विशेषज्ञों ने कई उपयोगी तरीके समझाए। इसमें सवाल जवाब का सेशन भी चला। गुरुवार को इसका समापन होगा। उससे पहले आपदा बचाव का प्रदर्शन किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.