प्रयागराज, जेएनएन।  पार्कों और सड़कों के किनारे प्लास्टिक का एक भी टुकड़ा न दिखाई दे, इसके लिए नगर निगम जॉगिंग संग प्लास्टिक बीनने की मुहिम शुरू करने जा रहा है। गांधी जयंती दो अक्टूबर पर चंद्रशेखर आजाद पार्क से इस मुहिम की शुरुआत होगी। महापौर अभिलाषा गुप्ता नंदी और नगर आयुक्त डॉ. उज्ज्वल कुमार लोगों को प्रेरित करेंगे कि वह जब सुबह टहलने के लिए घर से निकलें तो रास्ते और पार्क में जहां पर भी प्लास्टिक दिखाई दे, उसे जरूर उठा लें और शहर को स्वच्छ बनाने में अपनी महती भूमिका निभाएं।

स्वच्छता एजेंसियां फोन करके फीडबैक लेंगी

अक्टूबर से प्रयागराज का स्वच्छ सर्वेक्षण शुरू होने जा रहा है। स्वच्छता एजेंसियां लोगों से फोन करके उनका फीडबैक लेंगी। दिसंबर माह के अंत में वह प्रयागराज आकर सफाई व्यवस्था को भी देखेंगी। इसके लिए नगर निगम ने तैयारी शुरू कर दी है। दो अक्टूबर से इसका प्रचार-प्रसार शुरू हो जाएगा। गांधी जयंती पर चंद्रशेखर आजाद पार्क में लोगों को जागरूक किया जाएगा कि वह प्लास्टिक का इस्तेमाल न करें।

अक्टूबर से शुरू हो रहे स्वच्छ सर्वेक्षण

घर से एक थैला लेकर चलें। अगर कोई दुकानदार पॉलीथिन में सामान भी देता है तो उसे लेने से मना कर दें। इसके साथ ही लोगों को जागिंग से साथ प्लास्टिक बीनने के लिए प्रेरित किया जाएगा, ताकि पार्क और सड़क किनारे प्लास्टिक की कोई चीज न रह जाए और शहर को स्वच्छ बनाया जा सके। नगर आयुक्त डॉ. उज्ज्वल कुमार का कहना है कि अक्टूबर से शुरू हो रहे स्वच्छ सर्वेक्षण के मद्देनजर नगर निगम पूरी क्षमता से साफ-सफाई कराएगा। लोगों से अपील है कि वह भी अपने आसपास साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें। घर में ही गीला और सूखा कूड़ा अलग कर दें। अगर कहीं पर प्लास्टिक दिखाई देता है तो उसको उठाकर कूड़ेदान में डाल दें।

Posted By: Brijesh Srivastava

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप