प्रयागराज,जेएनएन : महात्मा गांधी (एमजी) मार्ग पर पार्किंग शुल्क अधिक होने की शिकायत के बाद इलाहाबाद हाईकोर्ट के निर्देश पर नगर निगम ने पार्किंग शुल्क घटा दिया है। रविवार से एमजी मार्ग पर दो घंटे के लिए दो पहिया गाड़ी खड़ी करने पर 10 रुपये और चार पहिया पर 20 रुपये पार्किंग शुल्क लगेगा। अभी तक दो पहिया गाड़ी पर 20 रुपये और चार पहिया गाड़ी पर 50 रुपये पार्किंग शुल्क लगता था।

नगर निगम ने एक अक्टूबर से महात्मा गांधी मार्ग पर पत्थर गिरिजा घर चौराहे से लेकर सुभाष चौराहा तक और सुभाष चौराहे से लेकर हनुमान मंदिर तक सड़क पटरी के दोनों तरफ पार्किंग का ठेका कर दिया है। पार्किंग शुल्क अधिक होने पर लोगों ने इसका जबर्दस्त विरोध किया। मामला इलाहाबाद हाईकोर्ट तक पहुंच गया। हाईकोर्ट ने नगर निगम को निर्देश दिया कि वह पार्किंग शुल्क कम करे, ताकि लोगों की जेब पर बोझ न पड़े। यातायात व्यवस्था भी सुचारु रूप से चले। शनिवार को नगर निगम के प्रभारी नगर आयुक्त मुशीर अहमद ने महापौर अभिलाषा गुप्ता नंदी के साथ पार्किंग शुल्क घटाने को लेकर चर्चा की। महापौर की सहमति से चार पहिया का पार्किंग शुल्क 50 रुपये की जगह 20 रुपये और दो पहिया का 20 रुपये की जगह 10 रुपये करने का निर्णय लिया गया। दो घंटे के बाद अब प्रत्येक घंटे पर चार पहिया का 10 रुपये और दो पहिया का पांच रुपये पार्किंग शुल्क लगेगा। महापौर अभिलाषा गुप्ता नंदी ने बताया कि नगर निगम ने पहले जो पार्किंग शुल्क निर्धारित किया था। वह अधिक था। हाईकोर्ट के निर्देश के बाद अब पार्किंग शुल्क घटा दिया गया है। इससे लोगों को बहुत राहत मिलेगी। सिविल लाइंस में व्यापारियों का कारोबार भी बढ़ेगा।

एसपी मार्ग की पार्किंग का शुल्क भी रहेगा सामान :

नगर निगम को सरदार पटेल (एसपी) मार्ग पर यात्रिक होटल के सामने महिला पॉलीटेक्निक परिसर में 21 अक्टूबर से पार्किंग शुरू करनी है। उसके लिए टेंडर प्रक्रिया चल रही है। सरदार पटेल मार्ग पर भी महात्मा गांधी मार्ग जैसा शुल्क लगेगा। प्रभारी नगर आयुक्त मुशीर अहमद का कहना है कि महात्मा गांधी मार्ग पर रविवार से पार्किंग शुल्क घट जाएगा। टेंडर प्रक्रिया जल्द पूरी करके सरदार पटेल मार्ग पर भी पार्किंग शुल्क लगा दिया जाएगा।

मल्टीलेवल पार्किंग में दो पहिया का शुल्क कम :

मल्टीलेवल पार्किंग में गाड़ी खड़ी करने पर न्यूनतम तीन घंटे का शुल्क लगता है। चार पहिया के लिए 30 रुपये और दो पहिया वाहन के लिए 10 रुपये शुल्क है। सड़क पटरी पर तीन घंटे चार पहिया वाहन खड़ा करने पर 30 रुपये ही शुल्क लगेगा। दो पहिया वाहन का शुल्क 15 रुपये है। जबकि मल्टीलेवल पार्किंग में 10 रुपये ही है।

मल्टीलेवल पार्किंग में शुल्क :

30 रुपये : चार पहिया, तीन घंटा

10 रुपये : दो पहिया, तीन घंटा

60 रुपये : चार पहिया, 12 घंटे

30 रुपये : दो पहिया, 12 घंटे

सड़क पटरी पर पार्किंग शुल्क :

20 रुपये : चार पहिया, दो घंटे के लिए, इसके बाद 10 रुपये प्रति घंटा

10 रुपये : दो पहिया, दो घंटे लिए, इसके बाद पांच रुपये प्रति घंटा

 

Posted By: Brijesh Srivastava

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप