Move to Jagran APP

नए वार्डों के विकास का खाका तैयार कर रहा नगर निगम, अप्रैल से शुरू होगा विकास Prayagraj News

सीमा विस्‍तार के बाद अब नगर निगम नए वार्डों का खाका तैयार कर रहा है। जल्द सर्वे होगा अप्रैल से विकास कार्य शुरू होंगे। नए वार्डों के चिह्नीकरण को टीम बनाई जा रही है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sat, 04 Jan 2020 11:30 AM (IST)Updated: Sat, 04 Jan 2020 03:15 PM (IST)
नए वार्डों के विकास का खाका तैयार कर रहा नगर निगम, अप्रैल से शुरू होगा विकास Prayagraj News
नए वार्डों के विकास का खाका तैयार कर रहा नगर निगम, अप्रैल से शुरू होगा विकास Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। नगर निगम प्रयागराज की सीमा विस्तार का नोटिफिकेशन जारी होने के बाद अब अधिकारी नए वार्डों का विकास का खाका तैयार करने में जुट गए हैं। तीन महीने में 20 नए वार्डों के विकास कार्य का रोडमैप तैयार हो जाएगा। उसके उपरांत अप्रैल से निर्माण कार्य शुरू होंगे। जल्द ही नए वार्डों के लिए सर्वे का काम शुरू हो जाएगा। वार्डों का चिह्नीकरण के लिए नगर निगम में नई टीम बनाई जा रही है।

loksabha election banner

207 राजस्व गांव और नगर पंचायत झूंसी नगर निगम की सीमा में शामिल

नगर निगम की सीमा में 207 राजस्व गांव और नगर पंचायत झूंसी को शामिल किया गया है। सीमा विस्तार का नोटिफिकेशन जारी होने के बाद नगर निगम यह भी घोषित कर चुका है कि 207 गांवों के कौन-कौन से गाटे उसकी सीमा में शामिल किए गए हैं, ताकि लोगों में किसी भी प्रकार का भ्रम न हो। अब नगर निगम नए वार्डों का विकास का खाका तैयार कर रहा है। विकसित, अद्र्ध विकसित और अविकसित गांवों में कहां पर सड़क और नाली निर्माण की जरूरत है, स्ट्रीट लाइट कितनी लगानी होगी, जलापूर्ति और जल निकासी कैसे होगी, इसका रोडमैप बनाया जा रहा है। जल्द ही नए वार्डों के सर्वे का काम शुरू हो जाएगा। वार्डों के चिह्नीकरण के लिए टीम तीन महीने के भीतर नए वार्डों की सीमाओं को चिह्नित करेगी। अनुमान लगाया जा रहा है कि नए वार्डों में सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए 400 करोड़ खर्च होंगे।

नगर आयुक्त बोले

नगर आयुक्त रवि रंजन का कहना है कि नए वार्डों में विकास कार्य कराने के लिए नए सत्र से फंड आएगा। बजट मिलने पर शीघ्र काम शुरू करा दिए जाएंगे। उससे पहले नए वार्डों के सर्वे का काम किया जाएगा।

जल्द शुरू होगी ग्राम सभाओं को हस्तांतरित करने की कवायद

नगर निगम की सीमा में शामिल होने वाले 207 राजस्व गांव 102 ग्राम सभा का हिस्सा हैं। सर्वे का काम शुरू होने के साथ ग्राम सभाओं को हस्तांतरित करने की कवायद भी शुरू हो जाएगी। नगर निगम ग्राम सभाओं का पूरा रिकार्ड जिला प्रशासन से लेगी, ताकि गाम सभा की संपत्ति के अभिलेख भी उन्हें मिल जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.