Move to Jagran APP

नगर आयुक्त प्रयागराज ने कहा- सड़क, स्ट्रीट लाइट, सीवरेज और जलनिकासी के जल्द होंगे काम

दैनिक जागरण के प्रश्न पहर कार्यक्रम में नगर आयुक्त रवि रंजन ने अधिकारियों से मौके का सर्वे कराकर सड़कों स्ट्रीट लाइटों सीवरेज जलनिकासी समेत अन्य समस्याओं का जल्द निराकरण कराने का आश्वासन दिया। प्रस्तुत हैं सवाल और जवाब के प्रमुख अंश।

By Ankur TripathiEdited By: Published: Fri, 12 Nov 2021 02:29 PM (IST)Updated: Fri, 12 Nov 2021 02:29 PM (IST)
नगर आयुक्त प्रयागराज ने कहा- सड़क, स्ट्रीट लाइट, सीवरेज और जलनिकासी के जल्द होंगे काम
स्ट्रीट लाइटों, सीवरेज, जलनिकासी समेत अन्य समस्याओं का जल्द निराकरण कराने का आश्वासन

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। ‘दैनिक जागरण’ के प्रश्न पहर कार्यक्रम में नगर आयुक्त रवि रंजन ने लोगों की समस्याएं सुनीं। किसी ने अपने क्षेत्र की सड़कें-गलियां, पार्काें के खस्ताहाल होने, स्ट्रीट लाइटों, सीवरेज और जलनिकासी (ड्रेनेज) की व्यवस्था ठीक न होने की शिकायत की तो किसी ने सफाई ठीक न होने, मवेशियों एवं अतिक्रमण से होने वाली परेशानी से उन्हें अवगत कराया। उन्होंने अधिकारियों से मौके का सर्वे कराकर सड़कों, स्ट्रीट लाइटों, सीवरेज, जलनिकासी समेत अन्य समस्याओं का जल्द निराकरण कराने का आश्वासन दिया। प्रस्तुत हैं सवाल और जवाब के प्रमुख अंश।

loksabha election banner

प्रस्तुत हैं सवाल और जवाब

सवाल: शहीद चंद्रशेखर आजाद पार्क के मुख्य गेट के सामने वाहन स्टैंड था जो अब खत्म हो गया है। इससे वाहनों को खड़ा करने में परेशानी होती है। चोरी होने का भी डर रहता है।

अनुराग यादव, नार्थ मलाका

जवाब: यातायात पुलिस से समंवय बनाकर व्यवस्था सुनिश्चित करवाई जाएगी, जिससे लोगों को परेशानी न होने पाए।

सवाल: नरहर दास का पुरवा, झूंसी में स्ट्रीट लाइटें नहीं लगी हैं। नेहरू पार्क रोड से करीब 30-35 स्ट्रीट लाइटें चोरी हो गईं, तब से लाइटें नहीं लगीं। शाम होते ही अंधेरा हो जाता है। मजार तिराहा से अपट्रान चौराहा तक स्ट्रीट लाइटें खराब हैं। शिकायत के बाद भी नहीं बनीं।

सत्यम मिश्रा, झूंसी, मोती प्रसाद, नेहरू पार्क रोड सुलेमसराय, आलोक कुमार, गोविंदपुर सब्जी मंडी

जवाब: इसे चेक करा स्ट्रीट लाइटें लगवाने की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाएंगी।

सवाल: शहर में नाले जगह-जगह खुले हुए हैं। इससे हादसे होते हैं। नालों को ढकने की क्या योजना है। नाला-नाली चोक हैं। सामान्य दिनों में सड़क पर गंदगी और जलभराव रहता है।

मृदुला पांडेय, ओम गायत्री नगर, प्रभाकर त्रिपाठी, भावापुर निहालपुर

जवाब: जहां इस तरह की समस्याएं हैं, क्षेत्रीय अधिशासी अभियंता से सर्वे कराकर उसका निराकरण कराया जाएगा। तीन-चार दिनों से नाले का काम हो रहा है। अधूरे काम को पूरा कराया जाएगा।

सवाल: घर के ठीक सामने पार्क है, जिसकी दशा बहुत खराब है। दीवारें टूट गई हैं। कई बार शिकायत पर भी काम नहीं हुआ।

आनंद प्रसाद, नीमसराय कालोनी मुंडेरा

जवाब: पार्क का निरीक्षण कराकर उसे ठीक कराया जाएगा।

सवाल: मेरे घर के आगे करीब 40-45 गायें बांधी जाती हैं, जिससे बहुत समस्या होती है। एनी बेसेंट स्कूल के बगल में रोड पर मवेशियों के कारण अतिक्रमण है। मवेशी आए दिन लोगों को मार देते हैं।

आदिल, लूकरगंज, डा. एसएल सिंह, छोटा बघाड़ा

जवाब: अतिक्रमण निरोधी दस्ते को भेजकर कार्रवाई करवाई जाएगी।

सवाल: गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई द्वारा डिस्ट्रिक्ट सी योजना में सीवरेज का जो काम कराया गया है। हल्की बारिश होने पर घरों में बैकफ्लो होने लगता है। सीवर लाइन की गुणवत्ता ठीक नहीं है।

कमलेश सिंह, पार्षद अलोपीबाग

जवाब: सीवर लाइन की गुणवत्ता की जांच कराई जाएगी। व्यवस्था ठीक कराई जाएगी।

सवाल: स्मार्ट सिटी मिशन के तहत क्षेत्र में सड़क और नाले का निर्माण कराया जा रहा है। घर की दीवार गिरा दी गई। एजेंसी द्वारा नाला टेढ़ा बनवाया जा रहा है।

एसके मिश्रा, ममफोर्डगंज

जवाब: यह काम प्रयागराज विकास प्राधिकरण द्वारा कराया जा रहा है। इसे चेक करवाकर ठीक कराया जाएगा।

सवाल: मोहल्ले की सफाई व्यवस्था चौपट है। सफाईकर्मी से कहने पर वह सुनते नहीं हैं। नाली सिल्ट से पटी है। सड़क भी बैठ गई है।क्षेत्र में गंदगी रहती है। आवारा मवेशियों से भी परेशानी है।

महेंद्र कुमार जैन, चकदोंदी नैनी, रमन घोष, दरभंगा कालोनी

जवाब: जांच कराकर सफाई व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाएगी। आवारा मवेशियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

सवाल: परिसीमन में मवैया गांव भी निगम में शामिल हो गया है। लेकिन, दो साल हो गए न नाली न सड़क बनी। सार्वजनिक शौचालय की भी व्यवस्था नहीं है। चकरोड पर कब्जा हो गया है। नीलगाय से भी बहुत समस्या है।

कृष्ण मुरारी सिंह, ठकुरान बस्ती मवैया

जवाब: अतिक्रमण के संबंध में जोनल अधिकारी को लिखित शिकायत दीजिए। बाकी चीजें दिखवाई जाएंगी। नीलगाय के लिए वन विभाग के अधिकारियों से बात करके समाधान कराया जाएगा।

मुल्ला का हाता पार्क में नहीं लगा ओपेन एयर जिम

ब्लड बैंक के समीप मुल्ला का हाता पार्क में ओपेन एयर जिम नहीं लगा है। यह शिकायत मुल्ला का हाता निवासी अरविंद सिंह चौहान ने की। इसे चेक करवाने के लिए कहा गया।

लीकेज होने से बच्चों को परेशानी

अलोपीबाग में तीन दिनों से पाइप लाइन फटी है। लीकेज के कारण सड़क पर जलभराव होने से बच्चों को आने-जाने में बहुत परेशानी है।यह शिकायत निर्भय पांडेय ने की। लीकेज ठीक करवाने के लिए कहा गया।

इन्होंने भी किए सवाल

रामसिंह और डा. भरत वाजपेयी झूंसी, पीसी कनौजिया, नई बस्ती बेनीगंज, रमेश चंद्र साहू, तुलारामबाग, सलीम अहमद, अखिल कुमार नौटियाल, आइटीआइ सड़वा कालोनी, रवि जायसवाल, कृष्णा नगर कीडगंज, अरुण कुमार श्रीवास्तव, बेनीगंज।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.