प्रयागराज, [विजय सक्सेना]। आने वाले दिनों में प्रयागराज और अधिक स्मार्ट नजर आएगा। विभिन्न स्थानों पर नई आवासीय योजनाओं का निर्माण होगा। इसमें मध्यम और निम्न मध्यम वर्ग के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सस्ते फ्लैट उपलब्ध होंगे तो उच्च वर्ग के लोगों के लिए भी फ्लैट रहेंगे। कई स्थानों पर योजनाबद्ध पार्किंग बनेगी। बच्चों के खेलने, आम लोगों के सुबह-शाम टहलने और सार्वजनिक कार्यक्रमों के लिए पर्याप्त स्थल होंगे। विभिन्न विभागों के कार्यालय भी योजनाबद्ध तरीके से बनेंगे। इसके लिए प्रशासन ने सिविल लाइंस में सरदार पटेल मार्ग, ताशकंद मार्ग, दयानंद मार्ग, थार्नहिल रोड, राजापुर आदि इलाकों में 12 स्थानों पर लगभग 154000 वर्गमीटर नजूल जमीन का पुनग्र्रहण कर लिया है।

राज्य सरकार ने पट्टïाधारकों के फ्री होल्ड के प्रार्थनापत्र निरस्त किया है

दरअसल राज्य सरकार ने पट्टïाधारकों के फ्री होल्ड के प्रार्थनापत्र को पहले ही निरस्त कर दिया है। इसके बाद शासन से आदेश मिलने के बाद डीएम ने इन भूखंडों का पुनग्र्रहण कर लिया। 10 स्थानों के नजूल भूखंडों को लेकर मामला हाईकोर्ट में भी गया। जहां इन मामलों में लेकर सुनवाई पूरी हो चुकी है। जल्द ही इस पर फैसला आने की उम्मीद है। इस बीच प्रशासन ने इन जमीनों पर विभिन्न योजनाओं की तैयारी को भी अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है, ताकि अंतिम फैसला आते ही स्मार्ट सिटी योजना के तहत इस पर काम शुरू कराया जा सके।

दयानंद मार्ग पर समूह आवास योजना

दयानंद मार्ग स्थित नजूल भूखंड संख्या 17 आनापुर कोठी परिसर में लगभग 12000 वर्गमीटर जमीन पर प्रयागराज विकास प्राधिकरण समूह आवास योजना का निर्माण कराएगा।

राजापुर में बनेगी पीएम आवास योजना

राजापुर में म्योर रोड हनुमान मंदिर चौराहा से रेलवे कॉलोनी तक नजूल भूखंड संख्या 23 पर लगभग 16000 वर्गमीटर जमीन है। इस पर प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत भवन बनाने का प्रस्ताव है।

बनेगा बहुउद्देशीय भवन

दयानंद मार्ग स्थित नजूल भूखंड संख्या 112 औद्यौगिक न्यायधिकरण परिसर में लगभग 11500 वर्गमीटर जमीन है। इसमें से 10000 वर्गमीटर जमीन पर बहुउद्देशीय भवन बनेगा, जबकि शेष 1500 वर्गमीटर जमीन न्यायधिकरण को दी जाएगी।

शहर के बीच होगा खेल का मैदान

ताशकंद मार्ग पर पात्रिका चौराहा से एक वाहन शोरूम तक नजूल भूखंड संख्या 120 की लगभग 12000 वर्गमीटर जमीन पर खेल का मैदान बनाने की तैयारी की गई है।

नगर निगम वार्ड कार्यालय, वर्कशॉप का होगा निर्माण

थार्नहिल रोड पर लोकसेवा आयोग चौराहा पर जागृति अस्पताल के निकट नजूल भूखंड संख्या 129 की लगभग 6000 वर्गमीटर जमीन पर नगर निगम का वार्ड कार्यालय व वर्कशॉप बनाने की योजना है।

महाराणा प्रताप चौराहा के पास होगा स्पोर्ट्स कांप्‍लेक्‍स

महाराणा प्रताप चौराहा के निकट भूखंड संख्या 127 की लगभग 11000 वर्गमीटर जमीन पर स्पोट्र्स कॉम्प्लेक्स के निर्माण की योजना है। इसी के निकट अमिताभ बच्चन स्पोर्टस कांप्लेक्स (म्योहाल) भी है।

हीरा हलवाई चौराहा के पास बनेगा आकर्षक पार्क

हीरा हलवाई चौराहा से रोडवेज वर्कशाप के बीच नजूल भूखंड संख्या 131 की लगभग 44000 वर्गमीटर जमीन को पार्क के रूप में विकसित किया जाएगा। यहां आकर्षक पार्क बनाया जाएगा। इसमें बच्चों के खेलने, लोगों के टहलने आदि के इंतजाम होंगे।

दो स्थानों पर होगी पार्किंग

सिविल लांइस में एलगिन रोड पर नजूल भूखंड संख्या एच-1 (गंगोत्री गार्डेन विवाहघर) की लगभग 6000 वर्गमीटर तथा सरदार पटेल मार्ग पर नजूल भूखंड संख्या जीजी-1 (महिला पॉलीटेक्निक) की 800 वर्गमीटर जमीन पर पार्किंग का निर्माण कराने की तैयारी है।

नर्सरी, कार्यालय, अस्पताल का होगा निर्माण

थार्नहिल रोड पर इंडियन प्रेस परिसर स्थित नजूल भूखंड इंट्रा म्यूनिस्पल की लगभग 3000 वर्गमीटर जमीन है। इसमें सरकारी नर्सरी, सूचना विभाग एवं वाटर बोर्ड का कार्यालय तथा सरकारी होम्योपैथिक कार्यालय बनाने की योजना है।

पार्किंग, बस स्टॉपेज के साथ बहुउद्देशीय भवन भी

सिविल लाइंस में सुभाष चौराहा के पास पुलिस चौकी के ठीक पीछे नजूल भूखंड संख्या 32-सी सिविल स्टेशन की लगभग 2500 वर्गमीटर जमीन पर पार्किंग, बस स्टॉपेज एवं बहुउद्देशीय भवन बनाने की योजना है।

बहुउद्देशीय खुला स्थान भी होगा

थार्नहिल रोड पर सेंट मेरीज कॉन्वेंट स्कूल के सामने नजूल भूखंड संख्या 39-ए व 39-बी की करीब 22000 वर्गमीटर जमीन पर बहुउद्देशीय खुला स्थान के लिए प्रस्तावित की गई है।

बोले जिलाधिकारी

जिलाधिकारी भानु चंद्र गोस्वामी ने कहा कि नजूल भूखंडों के लिए सभी योजनाएं प्रारंभिक दौर में हैैं। स्मार्ट सिटी योजना के तहत अगले कुछ समय में सभी योजनाओं के लिए डीपीआर आदि बनाने का काम शुरू होगा।

 

Posted By: Brijesh Srivastava

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप