Move to Jagran APP

IIIT: ट्रिपल आईटी में शुरू होगी एमटेक बायोमेडिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई, जुलाई-दिसंबर 2023 से मिलेगा प्रवेश

भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान में एमटेक बायोमेडिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई शुरू होगी। अनुप्रयुक्त विज्ञान (एप्लाइड साइंसेज) विभाग ने सत्र (जुलाई-दिसंबर 2023) के लिए इसमें प्रवेश शुरू करने की घोषणा की है। इस अत्याधुनिक पाठ्यक्रम का उद्देश्य छात्रों को इस विधा में आवश्यक कौशल और ज्ञान से सुसज्जित करना है।

By mritunjay mishraEdited By: Shivam YadavPublished: Sat, 27 May 2023 12:11 AM (IST)Updated: Sat, 27 May 2023 12:11 AM (IST)
IIIT: ट्रिपल आईटी में शुरू होगी एमटेक बायोमेडिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई, जुलाई-दिसंबर 2023 से मिलेगा प्रवेश
ट्रिपलआइटी में शुरू होगी एमटेक बायोमेडिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई

प्रयागराज, जागरण संवाददाता: भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (ट्रिपल आईटी) में एमटेक बायोमेडिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई शुरू होगी। अनुप्रयुक्त विज्ञान (एप्लाइड साइंसेज) विभाग ने सत्र (जुलाई-दिसंबर 2023) के लिए इसमें प्रवेश शुरू करने की घोषणा की है। इस अत्याधुनिक पाठ्यक्रम का उद्देश्य छात्रों को इस विधा में आवश्यक कौशल और ज्ञान से सुसज्जित करना है।

loksabha election banner

ट्रिपल आईटी 2012 में बायोमेडिकल इंजीनियरिंग में पांच वर्षीय इंटीग्रेटेड एमटेक के रूप में शुरू किया गया था। पहले के बैचों के छात्रों को स्वास्थ्य सेवा, आईटी, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंस्ट्रूमेंटेशन और चिकित्सा सहित विभिन्न क्षेत्रों में सफलता मिली। बाद में यह पाठ्यक्रम बंद हो गया। अब फिर से दो वर्षीय एमटेक पाठ्यक्रम के रूप में इसकी शुरुआत की जाएगी। 

प्रो. मुकुल शरद सुताआने ने बताया कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य नवाचारों की सोच के लिए जैव चिकित्सा विज्ञान में आइटी के ज्ञान को विकसित करने की गहरी समझ रखने वाले पेशेवरों को तैयार करना है। पाठ्यक्रम में कई विषय शामिल हैं, जिनमें बायोमेडिकल इंस्ट्रूमेंटेशन, बायो-एमईएमएस और माइक्रोफ्लुइडिक्स, मेडिकल इमेजिंग, बायोमैटेरियल्स, बायोमैकेनिक्स और बायो इन्फार्मेटिक्स आदि हैं। 

बताया कि हाल के वर्षों में संस्थान के अधिकांश पेटेंट बायोमेडिकल इंजीनियरिंग क्षेत्र से आए हैं। इस कार्यक्रम को अब फिर से जीवंत किया गया है। इंजीनियरिंग कार्यक्रम के संबंध में आवेदन प्रक्रिया और अपडेट की जानकारी संस्थान अपनी वेबसाइट पर जारी करेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.