Move to Jagran APP

एमएसडब्ल्यू का खाता भी नहीं खोल पाया एमएनएनआइटी

एमएसडब्ल्यू का खाता एमएनएनआइटी नहीं खोल सका। 12 छात्रों में से एक का भी कैंपस सेलेक्शन नहीं हो सका।

By JagranEdited By: Published: Mon, 16 Jul 2018 02:01 PM (IST)Updated: Mon, 16 Jul 2018 02:01 PM (IST)
एमएसडब्ल्यू का खाता भी नहीं खोल पाया एमएनएनआइटी
एमएसडब्ल्यू का खाता भी नहीं खोल पाया एमएनएनआइटी

अमरीश शुक्ल, इलाहाबाद : इसे बाजार की चाल कहें या मोती लाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एमएनएनआइटी) की विफलता। क्योंकि, पिछले तीन सालों से मास्टर ऑफ सोशल वर्क (एमएसडब्ल्यू) के एक भी छात्र का कैंपस प्लेसमेंट नहीं हो सका है। एमएसडब्ल्यू में 12 छात्रों में से अंतिम बार एक छात्र का कैंपस प्लेसमेंट 2015 में हुआ था। फिलहाल वर्ष 2018 में कम्प्यूटर साइंस एंड इंजीनिय¨रग व इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी ने सर्वाधिक पैकेज वाली नौकरियां दी हैं। प्लेसमेंट के मामले में भी दोनों ट्रेड अव्वल रहे हैं।

loksabha election banner

एमएनएनआइटी ने 2008 में तकनीकी शिक्षा के साथ ही साथ मानविकी में मास्टर ऑफ सोशल वर्क कोर्स भी शुरू किया था। इस कोर्स को स्थापित करने में काफी मेहनत भी की गई। एमएसडब्ल्यू में कुल 12 सीटें हैं। वर्ष 2014 के अगर प्लेसमेंट के आंकड़ों पर नजर दौड़ाएं तो पता चलता है कि एलिजिबल नौ छात्रों में से छह का कैंपस प्लेसमेंट हुआ था। औसत वार्षिक पैकेज पौने चार लाख रुपये का दिया गया था। 2015 में भी कैंपस प्लेसमेंट हुआ पर आठ योग्य छात्रों में से सिर्फ एक छात्र का। पैकेज की साइज भी छोटी हो गई। केवल तीन लाख रुपये ऑफर हुआ। इसके बाद वर्ष 2016, 2017 व 2018 में एमएसडब्ल्यू में एक भी कैंपस प्लेसमेंट नहीं हो सका।

एमएनएनआइटी के निदेशक प्रो. राजीव त्रिपाठी कहते हैं कि मौजूदा इंडस्ट्री की डिमांड के अनुसार इस कोर्स को रीस्ट्रक्चर किया जा रहा है। आगे इस कोर्स में बेहतर परिणाम आएंगे और बेहतर कैंपस प्लेसमेंट भी होगा। संस्थान तकनीकी के साथ ही साथ मानविकी के विषयों पर भी फोकस कर रहा है।

-------------------

सीएसई-आइटी में सर्वाधिक 36 लाख का पैकेज

संस्थान से कम्प्यूटर साइंस एंड इंजीनिय¨रग (सीएसई) व इन्फारमेशन टेक्नोलॉजी (आइटी) के छात्रों को सर्वाधिक 36-36 लाख रुपये वार्षिक का पैकेज मिला है। औसत पैकेज के मामले में भी यही ट्रेड अव्वल रहे हैं। सीएसई के छात्रों को औसत पैकेज 13.29 लाख रुपये व आइटी के छात्रों को 12.63 लाख रुपये रहा है।

------------------

बायोटेक्नोलॉजी का प्रदर्शन सबसे खराब

यदि एमएसडब्ल्यू व एमबीए के बाद पैकेज के मामले में बायोटेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट का सबसे बेकार प्रदर्शन रहा है। इस विभाग के 34 योग्य छात्रों में से 19 छात्रों को ही कैंपस प्लेसमेंट के तहत नौकरी मिली। सर्वाधिक पैकेज छह लाख रुपये का रहा। प्लेसमेंट का औसत भी 55.83 फीसद ही रहा।

-------------------

ये ट्रेड हैं सदाबहार

संस्थान के वर्ष 2018 के प्लेसमेंट आंकड़ों पर यदि निगाह डालें तो केमिकल इंजीनिय¨रग, सिविल इंजीनिय¨रग, इलेक्ट्रिकल इंजीनिय¨रग, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्यूनिकेशन इंजीनिय¨रग, मैकेनिकल इंजीनिय¨रग व प्रोडक्शन एंड इंडस्ट्रियल इंजीनिय¨रग जैसे ट्रेड्स में भरपूर पैसा मिला है। इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्यूनिकेशन इंजीनिय¨रग के छात्र को 31.5 लाख रुपये का पैकेज ऑफर हुआ है। बाकी ट्रेड्स में 16 लाख रुपये से अधिक वार्षिक पैकेज मिला है।

------------------

एमबीए का रहा 100 फीसद प्लेसमेंट

मैनेजमेंट स्टडीज विभाग द्वारा संचालित एमबीए कोर्स का प्लेसमेंट 100 फीसद रहा है। इस पाठ्यक्रम में सर्वाधिक पैकेज 6.06 ऑफर हुआ है, जबकि औसत पैकेज 4.20 रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.