Move to Jagran APP

कोहरा के बाद भी बसंत पंचमी पर संगम में उमड़े श्रद्धालु

संगमनगरी इलाहाबाद में चल रहे माघ मेले के चौथे सबसे बड़े स्नान बसंत पंचमी के मौके पर इलाहाबाद के संगम तट पर सोमवार को आस्था का सैलाब उमड़ा।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Mon, 22 Jan 2018 10:00 AM (IST)Updated: Mon, 22 Jan 2018 12:44 PM (IST)
कोहरा के बाद भी बसंत पंचमी पर संगम में उमड़े श्रद्धालु
कोहरा के बाद भी बसंत पंचमी पर संगम में उमड़े श्रद्धालु

इलाहाबाद (जेएनएन)। बसंत पंचमी के पर्व पर आज संगमनगरी भले ही कोहरे की गिरफ्त में है, लेकिन संगम पर लाखों लोगों ने स्नान के बाद पूजा-पाठ किया। बसंत पंचमी पर कोहरे के बीच संगम पर आज लाखों लोगों ने डुबकी लगाई। स्नान के बाद वहां पर भक्तों ने सूर्य भगवान को नमन भी किया। 

loksabha election banner

संगमनगरी इलाहाबाद में चल रहे माघ मेले के चौथे सबसे बड़े स्नान बसंत पंचमी के मौके पर इलाहाबाद के संगम तट पर सोमवार को आस्था का सैलाब उमड़ा। बसंत पंचमी पर आज सुबह से ही श्रद्धालुओं के संगम में आने का क्रम जारी है। 12 बजे तक 35 लाख श्रद्धालुओं ने लगाई संगम में पुण्य की डुबकी। धूप खिलने से स्नानार्थियों की तादाद बढ़ती जा रही है। जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने बताया कि शाम तक 50 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं के स्नान करने का अनुमान है।

बसंत पंचमी को विद्या की देवी मां सरस्वती की जयन्ती के रुप में भी मनाया जाता है, लिहाजा आज के दिन गंगा, यमुना और अदृश्य सरस्वती की पवन त्रिवेणी में स्नान और दान का है विशेष महत्व है। प्रशासन ने आज यहां पर पचास लाख श्रद्धालुओं के संगम में स्नान की उम्मीद जताई है।

माघ शुक्लपक्ष की पंचमी तिथि का संचारण रविवार को दोपहर के बाद होने के कारण सोमवार को स्नान का क्रम तड़के से ही आरंभ हो गया और यह देर शाम तक चलेगा।

ज्योतिर्विद आचार्य अविनाश राय के मुताबिक स्नान का सर्वोत्तम मुहूर्त सुबह 5.43 से शाम 7.43 बजे तक रहेगा। वहीं शुक्र अस्त होने से यज्ञोपवीत नहीं किया जा सकेगा।

इससे पहले रविवार को पंचमी पर संगम में डुबकी लगाने के लिए लाखों लोग पहुंचे। जिसकी वजह से शहर में जाम की स्थिति भी बनी रही। श्रद्धालुओं की भारी भीड़ को देखते हुए प्रशासन ने पुख्ता इंतजाम किए हैं। भारी संख्या में पुलिस और सुरक्षा बालों को तैनात किया गया है। सड़कों के दोनों तरफ लोगों का रेला चल रहा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.