Move to Jagran APP

CAA Protest : जिले में मोबाइल इंटरनेट आज भी रहेगा बंद, करोड़ों का कारोबार प्रभावित Prayagraj News

स्कूल कॉलेज बंद हैं और शहर भर में बवाल चल रहा है। ऐसे में हास्टल में रह रहे छात्र-छात्रा कहीं घूमने भी नहीं गए। वहीं इंटरनेट सेवा बंद होने से वह मायूस रहे।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sat, 21 Dec 2019 09:23 AM (IST)Updated: Sat, 21 Dec 2019 03:24 PM (IST)
CAA Protest : जिले में मोबाइल इंटरनेट आज भी रहेगा बंद, करोड़ों का कारोबार प्रभावित Prayagraj News
CAA Protest : जिले में मोबाइल इंटरनेट आज भी रहेगा बंद, करोड़ों का कारोबार प्रभावित Prayagraj News

प्रयागराज,जेएनएन । डिजिटल इंडिया के दौर में प्रयागराज में पहली बार इंटरनेट सेवा बंद की गई तो इसका असर हर तबके पर हुआ। लोग सुबह से परेशान दिखे। किसी को मोबाइल रिचार्ज कराना था तो किसी को ऑनलाइन पैसे भेजने थे। हास्टल में बैठे छात्रों को ऑनलाइन खाना मंगवाना था तो कई लोगों को ऑनलाइन खरीदारी करनी थी, लेकिन इसमें कोई काम नहीं हुआ। शनिवार को भी मोबाइल इंटरनेट बंद रहा। देररात इंटरनेट सेवा बहाल होने के बाद लोगों को राहत मिलेगी। इंटरनेट सेवा बंद होने की जानकारी होने के बावजूद लोग बार-बार अपने मोबाइल में इंटरनेट चेक करते रहे। प्रशासन ने वाट्सएप के जरिए अफवाह की आशंका से इसे बंद किया है। इसके चलते बहुत सारे लोगों के जरूरी काम भी प्रभावित हुए। वहीं करोड़ों का कारोबार भी ठप रहा।

loksabha election banner

रिचार्ज नहीं हो सके मोबाइल

डिजिटल इंडिया के दौर में अब मोबाइल रिचार्ज ऑनलाइन होता है। अब दुकानों पर इसके कूपन नहीं मिलते हैं। जिन लोगों के मोबाइल की वैधता गुरुवार की रात या शुक्रवार को खत्म हुई। वह उसे रिचार्ज नहीं करा पाए, क्योंकि रिचार्ज करने वाले दुकानदार मोबाइल इंटरनेट के जरिए ही रिचार्ज करते हैं। 

सहज जनसेवा केंद्र पर नहीं हुए काम

सरकार ने डिजिटल इंडिया के तहत सभी तरह के काम ऑनलाइन करवा दिए। किसी को कोई फार्म भरना है, राशन कार्ड बनवाना है, पासपोर्ट या डीएल बनवाना है, टिकट बुक करना, हाउस टैक्स जमा करना है, बिजली का बिल जमा करने सहित लगभग सभी तरह के काम सहज जनसेवा केंद्रों से ऑनलाइन होते हैं। लेकिन इंटरनेट बंद होने से इन केंद्रों पर कोई काम नहीं हुआ और उनका व्यापार भी प्रभावित हुआ।

कोर्ट का काम प्रभावित

इंटरनेट बंद होने का असर हाईकोर्ट और कचेहरी में भी पड़ा। हाईकोर्ट और कचेहरी के अंदर ब्राडबैंड सेवा है और वहां पर आंतरिक काम चलता रहा लेकिन वकीलों का काम मोबाइल इंटरनेट से ही चलता है। इंटरनेट के जरिए जिन वकीलों को कोई कागजात, आदेश या रिकार्ड निकलवाना था, वह नहीं निकाल पाए और उनका काम लंबित हो गया है। इसको लेकर अधिवक्ताओं में भी आक्रोश रहा।

नहीं हो पाई ऑनलाइन खरीदारी या बुकिंग

आज के दौर में अधिकतर युवा मोबाइल इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे हैं। ट्रेनों की बुकिंग करना हो या मोबाइल रिचार्ज। खाना मंगवाना हो, गाड़ी बुक करना हो, कोई बिल जमा करना हो, किसी को पैसे भेजने हो या मंगवाना हो या कोई सामान मंगवाना हो। वह सभी काम इसी के जरिए करते हैं, लेकिन शुक्रवार को इसमें कोई काम नहीं हुआ और वह परेशान दिखे। वहीं आनलाइन बुकिंग वाली कंपनियों का बाजार भी ठप रहा।

ट्रेडिंग और म्युचुअल फंड भी प्रभावित

मोबाइल इंटरनेट के जरिए ट्रेडिंग और म्युचुअल फंड का काम होता है। जिले में यह कारोबार भी बड़े पैमाने पर होता है। शेयर ट्रेडिंग कराने वाली कुछ एजेंसियां ब्राडबैंड सेवा के जरिए इंटरनेट चलाती रही लेकिन ग्राहक अपने मोबाइल में अपने शेयर का अपडेट नहीं जान सके। वहीं म्युचुअल फंड का भी अपडेट लोग नहीं देख पाए।

कई बैंकों में नहीं हुआ काम

इंटरनेट बंद होने का असर बैंकों सहित कई कार्यालयों पर पड़ा। मुख्यालयों और बड़े कार्यालयों में ब्राडबैंड सेवा चलती रही लेकिन जिन छोटी शाखाओं पर यह व्यवस्था नहीं है, वहां पर काम प्रभावित हुआ। ग्राहक लेनदेन नहीं कर पाए।

बीच-बीच में ठप रही मैसेज सेवा भी

प्रशासन ने इंटरनेट बंद कराया है लेकिन इसी के साथ एसएमएस सेवा भी प्रभावित रही। संचार कंपनियां भले ही कहती रही कि केवल इंटरनेट बंद है और कालिंग व एसएमएस चालू है। लेकिन इस माहौल में मैसेज भी नहीं जा रहा था।

नहीं भेज पाए सूचनाएं

अधिकतर सरकारी विभागों में चिप के जरिए इंटरनेट चल रहा है। यह सेवा बंद होने से वह सरकारी सूचनाएं भी अपने उच्च अधिकारियों को नहीं भेज पाए। वह दिनभर इसको लेकर परेशान रहे और फोन पर ही जरूरी सूचनाएं अपडेट कराते रहे।

हास्टलों में छायी मायूसी

स्कूल कॉलेज बंद हैं और शहर भर में बवाल चल रहा है। ऐसे में हास्टल में रह रहे छात्र-छात्रा कहीं घूमने भी नहीं गए। वहीं इंटरनेट सेवा बंद होने से वह मायूस रहे। इसके अलावा घरों में बच्चे और महिलाएं भी परेशान दिखे। आज हर किसी की जुबान पर इंटरनेट बंद होने की चर्चा रही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.