Move to Jagran APP

बच्‍चों की ऑनलाइन पढ़ाई ने बढ़ा दी है मोबाइल की डिमांड, बिक्री में उछाल Prayagraj News

कोरोना वायरस संक्रमण के इस दौर में बच्‍चों की पढ़ाई ऑनलाइन हो रही है। ऑनलाइन पढ़ाई के लिए मोबाइल आदि इलेक्‍ट्रानिक सामानों की मांग बढ़ गई है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Wed, 15 Jul 2020 07:01 AM (IST)Updated: Wed, 15 Jul 2020 07:08 AM (IST)
बच्‍चों की ऑनलाइन पढ़ाई ने बढ़ा दी है मोबाइल की डिमांड, बिक्री में उछाल Prayagraj News
बच्‍चों की ऑनलाइन पढ़ाई ने बढ़ा दी है मोबाइल की डिमांड, बिक्री में उछाल Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। कोरोना वायरस के इस संक्रमण काल में काफी बदलाव भी नजर आ रहे हैं। ऐसे में अधिकांश चीजें ऑनलाइन हो रही हैं। बच्‍चों के स्‍कूल-कॉलेज बंद हैं। ऐसे में पठन-पाठन भी ऑनलाइन हो रहा है। बच्चों की सभी कक्षाएं ऑनलाइन चल रही हैं या फिर चलाने की तैयारी है। जाहिर है ऑनलाइन कक्षाओं के लिए मोबाइल आदि की जरूरत होती है। ऐसे में इसका असर बाजार पर भी दिख रहा है। खासकर मोबाइल की बिक्री में काफी उछाल आया है। 

loksabha election banner

30 से 40 फीसद बढ़ी बिक्री

मोबाइल फोन का कारोबार करने वाले कृष्ण कुमार बताते हैं कि अनलॉक में फोन की 30 से 40 फीसद बिक्री बढ़ गई है, जबकि दाम भी दो से तीन फीसद तक बढ़े हैं। दाम बढऩे कारण बताते हैं कि लॉकडाउन में दुकानदार सहमे थे। जो कमीशन में छूट उन्हें मिलती थी, उसे पहले ग्राहक को भी दे दिया जाता था। अभी ऐसा नहीं हो रहा। धीरे-धीरे चीजें सामान्य हो रही हैं।

60 फीसद विद्यार्थियों के पास एंड्रायड मोबाइल

सर्वार्य इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ. मोरारजी त्रिपाठी ने बताया कि कॉलेज के करीब 80 फीसद विद्यार्थियों के पास मोबाइल है। इसमें से 60 फीसद ही एंड्रायड मोबाइल रखते हैं। जीजीआइसी की प्रधानाचार्य इंदू सिंह ने बताया कि कॉलेज की करीब 60 फीसद छात्राएं एंड्रायड मोबाइल रखती हैं, लेकिन वह उनका निजी नहीं होता बल्कि परिवार के किसी सदस्य का होता है।

जानिए, क्‍या कहते हैं अभिभावक

ऑनलाइन पढ़ाई की वजह से नया मोबाइल फोन लेना पड़ा। पहले घर में मेरे ही मोबाइल से ही काम चल जाता था। अब ऐसा नहीं हो पा रहा। नया मोबाइल खरीदकर बच्चे को देना मजबूरी हो गई।
- मोहम्मद असलम

गरीबी में आटा गीला हो गया। काम धंधा पहले से ठीक नहीं चल रहा है। अब नए मोबाइल का खर्च बढ़ गया। बेटे की पढ़ाई न टूटे इसलिए नया फोन खरीदना पड़ा।

- आजाद

पुराना मोबाइल ठीक से काम नहीं कर रहा था। बेटे की ऑनलाइन क्लास में जो स्टडी मैटेरियल दिया जाता था उससे मेमोरी फुल हो जाती थी तो नया फोन खरीदा।

- कल्लो

बच्चों की पढ़ाई के लिए बड़ी स्क्रीन वाला मोबाइल खरीदना पड़ा। पुराने सेट से काम नहीं चल रहा था। ऑनलाइन पढ़ाई ने एक और खर्च बढ़ा दिया।
- रंजना ओझा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.