Move to Jagran APP

एमटेक और पीएचडी के लिए 24 सितंबर से खुलेगा MNNIT, कोरोना की लहर से था बंद

पहले चरण में वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके एमटेक और पीएचडी के छात्र-छात्राओं को संस्थान में प्रवेश दिया जाएगा। प्रमाण के तौर पर उन्हें संस्थान को वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट उपलब्ध कराना होगा। हालांकि इनकी कक्षाएं आनलाइन मोड पर ही संचालित होंगी।

By Ankur TripathiEdited By: Published: Thu, 16 Sep 2021 10:30 AM (IST)Updated: Thu, 16 Sep 2021 07:11 PM (IST)
एमटेक और पीएचडी के लिए 24 सितंबर से खुलेगा MNNIT, कोरोना की लहर से था बंद
कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके छात्र-छात्राओं को ही मिलेगा प्रवेश

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। मोतीलाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एमएनएनआइटी) 24 सितंबर से छात्र-छात्राओं के लिए फिर आबाद हो जाएगा। संस्थान के निदेशक प्रोफेसर राजीव त्रिपाठी की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में यह फैसला लिया गया। फिलहाल एहतियात के तौर पर केवल एमटेक और पीएचडी के छात्र-छात्राओं को ही प्रवेश मिलेगा।

loksabha election banner

कक्षाएं आनलाइन मोड में, लैब जाने की अनुमति रहेगी

होली के बाद कोरोना महामारी के संक्रमण ने हर तरफ तेजी से पांव पसारा था। ऐसे हालात में संस्थान को बंद कर सभी हास्टलों को भी खाली कराया गया था। इस अवधि में परीक्षाएं और कक्षाएं आनलाइन हो गईं। पहले चरण में वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके एमटेक और पीएचडी के छात्र-छात्राओं को संस्थान में प्रवेश दिया जाएगा। प्रमाण के तौर पर उन्हें संस्थान को वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट उपलब्ध कराना होगा। हालांकि, इनकी कक्षाएं आनलाइन मोड पर ही संचालित होंगी। फिलहाल लैब जाने की अनुमति होगी। स्थिति के लिहाज से अगला निर्णय लिया जाएगा। दूसरे चरण में बीटेक के छात्र-छात्राओं को बुलाए जाने की तैयारी है। उल्लेखनीय है कि कोरोना महामारी की वजह से पिछले करीब डेढ़ साल से सभी तरह के स्कूल-कालेज में शिक्षण कार्य ठप है। एमएनएनआइटी और ट्रिपल आइटी जैसे संस्थान में भी यही हाल है। आनलाइन स्टडी ही चल रही है, अब धीरे-धीरे आफलाइन की ओर संस्थान बढ़ रहे हैं लेकिन पूरी तरह से आफलाइन स्टडी शुरू होने में अभी कई महीने लग सकते हैं। 

निदेशक का यह है कहना

24 सितंबर से एमटेक और पीएचडी के लिए संस्थान खोलने का निर्णय लिया गया है। वैक्सीन की दोनों डोज लेने वालों को ही प्रवेश दिया जाएगा। एक महीने बाद बीटेक के लिए भी फैसला लिया जाएगा।

- प्रो. राजीव त्रिपाठी, निदेशक, एमएनएनआइटी।

जल्द खुलेगा ट्रिपलआइटी

प्रयागराज: भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (ट्रिपलआइटी) भी जल्द छात्र-छात्राओं के लिए खोल दिया जाएगा। संस्थान के निदेशक प्रोफेसर पी नागभूषण ने बताया कि इसके लिए कमेटी का गठन किया गया है। किन्हीं कारणों से कमेटी की बैठक नहीं हो पाई। दो दिन में बैठक के बाद यह तय हो जाएगा कि संस्थान कब से खुलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.