Move to Jagran APP

कुंभ मेला-2025 से पूर्व Metro Train प्रयागराज में दौड़ने लगेगी Prayagraj News

राइट्स कंपनी ने मेट्रो ट्रेन के सर्वे भी शुरू कर दिया है। पहले चरण की योजना में कुल 22 स्टेशन बनेंगे। कुंभ को ध्यान में रखते हुए इसमें से एक स्टेशन परेड मैदान पर भी बनाए जाएगा।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Fri, 20 Dec 2019 12:03 PM (IST)Updated: Fri, 20 Dec 2019 03:14 PM (IST)
कुंभ मेला-2025 से पूर्व  Metro Train प्रयागराज में दौड़ने लगेगी Prayagraj News
कुंभ मेला-2025 से पूर्व Metro Train प्रयागराज में दौड़ने लगेगी Prayagraj News

प्रयागराज, [विजय सक्सेना]। प्रयागराज में मेट्रो रेल परियोजना के लिए प्रयागराज विकास प्राधिकरण ने कागजी कार्रवाई तेज कर दी है। प्लान इस तरह तैयार कराया जा रहा है ताकि वर्ष 2025 में आयोजित होने वाले कुंभ मेला के पहले सिविल एयरपोर्ट से झूंसी (कनिहार) के बीच मेट्रो रेल दौडऩे लगे। इसके लिए पूर्व में बनी मेट्रो रेल परियोजना की डिजाइन में कुछ बदलाव भी किया जा रहा है। पीडीए ने राइट्स कंपनी को एक माह में इसकी रिपोर्ट देने के लिए कहा है।

loksabha election banner

पहले चरण को 23.755 किमी की योजना तैयार

प्रयागराज विकास प्राधिकरण ने शहर में मेट्रो रेल परियोजना की डिजाइन 2016 में तैयार की थी। उस दौरान प्रयागराज-कानपुर मार्ग पर बमरौली में एयरपोर्ट को ध्यान में रखते हुए पहले चरण के लिए 23.755 किलोमीटर की योजना तैयार की गई थी। वर्ष 2019 के कुंभ के पहले झलवा के आगे नया एयरपोर्ट बनने और सड़कें चौड़ी होने के कारण मेट्रो रेल परियोजना में कुछ बदलाव की योजना तैयार की गई। सात दिसंबर को पीडीए में हुई बैठक में मंडलायुक्त डॉ. आशीष गोयल ने उपाध्यक्ष टीके शीबू की मौजदूगी में मेट्रो रेल की डिजाइन तैयार करने वाली कंपनी राइट्स को इसमें बदलाव का निर्देश दिया। बैठक में तय हुआ था अब एयरपोर्ट का नया टर्मिनल बन गया है, इसलिए मेट्रो रेल को नए एयरपोर्ट टर्मिनल से लिंक करना आवश्यक है।

आंकड़े एक नजर में

-23.755 किलोमीटर है पूर्व में बनी योजना में मेट्रो रूट

-19.520 किलोमीटर है पूर्व में बनी योजना में एलीवेटेड सेक्शन

-3.755 किलोमीटर अंडरग्राउंड होगी चौफटका से सिविल लाइंस तक

-22 स्टेशन बनेंगे नए एयरपोर्ट से (झूंसी) कनिहार के बीच

कंपनी ने सर्वे कार्य शुरू किया

इसके साथ एयरपोर्ट जाने वाले मार्ग पर ही उत्तर मध्य रेलवे व सूबेदारगंज स्टेशन भी है। ऐसे में मेट्रो रेल की डिजाइन इस हिसाब से तैयार की जाए जिससे एयरपोर्ट, एनसीआर मुख्यालय, सूबेदारगंज स्टेशन भी इससे जुड़ सके। राइट्स कंपनी ने इसके लिए सर्वे भी शुरू कर दिया है। पहले चरण की योजना में कुल 22 स्टेशन बनेंगे। कुंभ को ध्यान में रखते हुए इसमें से एक स्टेशन परेड मैदान पर भी बनाए जाएगा। हालांकि इसके लिए सेना से एनओसी भी लेनी होगी।

एक पर भी नजर डालें

-पीडीए द्वारा वर्ष 2016 में तैयार डिजाइन में संशोधन के लिए फिर हो रहा है सर्वे

-नया एयरपोर्ट झलवा के आगे बनने से डिजाइन में बदलाव का हुआ है फैसला

-एनसीआर मुख्यालय, सूबदेरागंज स्टेशन को भी जोडऩे की बनाई गई है योजना

बढ़ सकती है मेट्रो रेल का रूट

पीडीए ने पहले चरण में बमरौली से झूंसी के बीच 23.775 किलोमीटर मेट्रो रेल परियोजना के लिए डिजाइन तैयार कराई थी। इसमें जीटी रोड पर बमरौली एयरपोर्ट को ध्यान में रखकर डिजाइन बनाई गई थी। लेकिन अब एयरपोर्ट का नया टर्मिनल दूसरी तरफ बन गया है। ऐसे में नई ड़िजाइन में मेट्रो रेट का रूट भी पांच सौ मीटर से एक किलोमीटर तक बढ़ भी सकता है।

अगले वर्ष होगा टेंडर

प्रयागराज में पहले चरण की मेट्रो ट्रेन परियोजना के लिए टेंडर की प्रक्रिया 2020 में शुरू होने की उम्मीद है। यह काम शासन स्तर पर होना है और इसमें तकरीबन आठ माह से एक वर्ष तक का समय लग सकता है। टेंडर की प्रक्रिया पूरी होने के बाद 2021 के मध्य तक काम शुरू होने की संभावना है। उम्मीद की जा रही है कि पहले चरण का काम 2023 के अंत तक पूरा हो जाएगा।

पीडीए के अधीक्षण अभियंता ने कहा

पीडीए के अधीक्षण अभियंता रोहित खन्ना का कहना है कि राइट्स कंपनी को प्लान में आवश्यक संशोधन करने का निर्देश दिया गया है। कंपनी सात जनवरी के बाद अपनी रिपोर्ट देगी। फिर उच्चाधिकारियों से इस पर विचार-विमर्श किया जाएगा। उसके बाद डीपीआर तैयार करने की प्रक्रिया शुरू होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.