प्रयागराज, जागरण संवाददाता। पेट की बीमारियों मेें उचित चिकित्सा परामर्श के लिए शुक्रवार को जीवन ज्योति हास्पिटल में निश्शुल्क स्वास्थ्य शिविर लगाया गया। इसमेंं एडवांस्ड लेप्रोस्कोपी और कैंसर सर्जन डा. अर्पित बंसल तथा अस्पताल की निदेशक डा. वंदना बंसल ने मरीजों की बीमारियों के संबंध में चिकित्सा की सलाह दी। शिविर में आए मरीज़ों को सर्जरी पर 25 प्रतिशत की छूट दी गई। हार्निया, कैंसर, अपेंडिक्स, गांठ, पित्त की थैली में पथरी आदि के मरीज़ों ने अपना परीक्षण कराया।

70 साल तक के 45 मरीज पहुंचे चेकअप कराने

स्वास्थ्य परीक्षण शिविर में 30 से 70 साल उम्र तक के करीब 45 मरीज पहुंचे। इन्होंने डाक्टरों को अपनी बीमारी बताकर चिकित्सा परामर्श लिया। मरीजों को कुछ दवाएं भी मुफ्त में दी गईं। स्व. डा. एके बंसल फाउंडेशन ऐसा ही एक स्वास्थ्य परीक्षण शिविर 28 नवंबर को सुबह 10 बजे से नैनी के मवैया गांव में करेगा। इसमें स्त्री रोग विशेषज्ञ, लेप्रोस्कोपी सर्जन, फिजिशियन, हड्डी रोग विशेषज्ञ, नवजात शिशु एवं बाल रोग, नाक कान गला, त्वचा रोग, दंत रोग आदि के विशेषज्ञ मौजूद रहेंगे।

मेडिकल कालेज समेत दूसरे अस्पतालों के आक्सीजन कंसंट्रेटर की होगी जांच

प्रतापगढ़ : राजकीय मेडिकल कॉलेज के अस्पतालों समेत अन्य अस्पतालों में रखे गए आक्सीजन कंसंट्रेटर ठीक से काम नहीं कर रहे हैं। अब इसकी जांच कराई जाएगी। जिले के राजा प्रताप बहादुर पुरुष चिकित्सालय और महिला चिकित्सालय के साथ ही सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में अलग-अलग क्षमता के ऑक्सीजन कंसंट्रेटर शासन से संबंधित एजेंसी ने कोरोना काल में उपलब्ध कराए थे। इनमें से कुछ खराब हो गए हैं। वह पूरी क्षमता से मरीज को प्राण वायु नहीं दे पा रहे हैं। यह मामला प्रतापगढ़ के साथ ही कई जिले में सामने आने के बाद जांच की कवायद हो रही है। मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ आर्य देश दीपक ने यहां के हालात के बारे में पत्र लिखकर जानकारी दी है ताकि इन आक्सीजन कंसंट्रेटर को दुरुस्त किया जा सके।

Edited By: Ankur Tripathi