Move to Jagran APP

पार्षदों के बहुमत पर महापौर ने जलकल विभाग के जीएम को किया कार्यमुक्त, अनियमितताओं का मामला Prayagraj News

मिनी सदन की विशेष बैठक में पार्षदों के बहुमत पर महापौर ने कार्रवाई की। उन्‍होंने जलकल विभाग के जीएम को कार्यमुक्‍त कर दिया।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sun, 08 Dec 2019 11:44 AM (IST)Updated: Sun, 08 Dec 2019 11:44 AM (IST)
पार्षदों के बहुमत पर महापौर ने जलकल विभाग के जीएम को किया कार्यमुक्त, अनियमितताओं का मामला Prayagraj News
पार्षदों के बहुमत पर महापौर ने जलकल विभाग के जीएम को किया कार्यमुक्त, अनियमितताओं का मामला Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। 26 नवंबर को संविधान दिवस पर शपथ लेने से छूट गए पार्षदों को शपथ दिलाने के लिए शनिवार को बुलाई गई मिनी सदन की विशेष बैठक में जलकल विभाग में हो रही अनियमितताओं का मुद्दा छाया रहा। महाप्रबंधक रतन लाल पर सरकारी पैसे की बर्बादी करने, भ्रष्टाचार को बढ़ावा देने, निलंबित कर्मचारी नेता को बिना अधिकारी के बहाल करने का आरोप लगाया गया। पार्षदों के बहुमत पर महापौर अभिलाषा गुप्ता नंदी ने रतनलाल को जीएम के कार्य से मुक्त कर दिया। सचिव हरिश्चंद्र वाल्मीकि को कार्यवाहक जीएम बनाया गया। जलकल विभाग की कार्यशैली में सुधार लाने के लिए अपर नगर आयुक्त मुशीर अहमद को प्रशासनिक अधिकारी नियुक्त किया गया है।

loksabha election banner

मिनी संसद की बैठक में 45 की जगह 65 लीटर डीजल खर्च करने पर उठा सवाल

भाजपा पार्षद अखिलेश सिंह ने जलकल विभाग में चल रही अनियमितताओं को उठाया। उन्होंने सदन के पटल पर जीएम जलकल के छह महीने में 55 दिन छुट्टी पर रहने और 2406 लीटर डीजल खर्च करने पर सवाल खड़ा किया। लखनऊ जाने के लिए जहां 45 लीटर डीजल खर्च होता है, वहीं जीएम की गाड़ी में 65 लीटर डीजल डाला गया। जीएम से इस बारे में जवाब मांगा। स्वतंत्रता दिवस पर खुलेआम महापौर और जीएम पर अभद्र टिप्पणी करने वाले कर्मचारी नेता प्रदीप गौड़ को 10 रुपये का दंड लगाकर उसका निलंबन समाप्त करने पर आपत्ति दर्ज कराई।

पार्षदों ने कार्यवाहक जीएम की मांग उठाई

पार्षदों ने जीएम रतन लाल के स्थान पर दूसरे अधिकारी को कार्यवाहक जीएम बनाने की मांग उठाई। संकल्प पारित कराकर रतन लाल को जीएम पद के दायित्व से मुक्त कर दिया गया। दीपक कुशवाहा और ओपी द्विवेदी ने केंद्रीय कर्मशाला प्रभारी अजय सक्सेना द्वारा उनके साथ अभद्रता करने और जन समस्याओं का निस्तारण न करने का आरोप लगाया। अन्य पार्षदों ने इसकी निंदा की। महापौर ने केंद्रीय कर्मशाला प्रभारी के खिलाफ सदन से निंदा प्रस्ताव पारित किया।

पार्षदों ने की निंदा, जीएम ने छोड़ा सदन

पिछले दिनों जलकल विभाग के सचिव हरिश्चंद्र वाल्मीकि पर हुए जानलेवा हमले की पार्षदों ने निंदा की। जीएम द्वारा तत्काल सचिव की मदद न करने की निंदा की। सदन में जीएम और सचिव के बीच आरोप-प्रत्यारोप भी हुए। जीएम रतन लाल को जब कार्य मुक्त कर दिया गया तो कुछ देर बाद उन्होंने सदन को छोड़ दिया, जबकि बैठक समाप्त नहीं हुई थी।

अधिकारियों को कार्यशैली सुधारने को कड़े निर्देश

पार्षदों ने जलकल विभाग के अधिकारियों पर आरोप लगाया कि वह फील्ड में नहीं जाते। अगर कहीं लीकेज, सीवर का ढक्कन न होने की समस्या की जानकारी उन्हें दी जाती है तो उसका भी समाधान नहीं करते हैं। महापौर ने अधिकारियों को अपनी कार्यशैली सुधारने के कड़े निर्देश दिए। नगर आयुक्त रवि रंजन ने जलकल विभाग को अपना राजस्व बढ़ाने का निर्देश दिया।

बोलीं महापौर अभिलाषा गुप्ता

महापौर अभिलाषा गुप्ता नंदी ने कहा कि जीएम जलकल विभाग पर सरकारी पैसे की बर्बादी करने, भ्रष्टाचार को बढ़ावा देने, निलंबित कर्मचारी नेता को बिना अधिकारी के बहाल करने का आरोप हैं। उन्हें कार्य मुक्त करके हरिश्चंद्र वाल्मीकि को कार्यवाहक जीएम बनाया गया है। अपर नगर आयुक्त मुशीर अहमद जलकल विभाग में प्रशासनिक अधिकारी के दायित्वों का निर्वाहन करेंगे। केंद्रीय कर्मशाला के प्रभारी अजय सक्सेना के खिलाफ निंदा प्रस्ताव पारित किया गया है।

जलकल विभाग के महाप्रबंधक ने कहा, जरूरत पड़ी तो न्यायालय भी जाऊंगा

जलकल विभाग के महाप्रबंधक रतनलाल का कहना है कि शासन ने मुझे जलकल विभाग प्रयागराज का महाप्रबंधक का दायित्व दिया है। मुझे दायित्वों से कार्य मुक्त करने का अधिकार शासन को है। कुछ पार्षदों की शिकायत पर मुझे कार्य मुक्त करने का संकल्प सदन में पारित कराया गया है। नगर निगम द्वारा मुझे अभी कोई पत्र जारी नहीं किया गया है। पत्र मिलने पर मैं अपनी बात शासन के सामने रखूंगा। अगर जरूरत पड़ी तो न्यायालय जाऊंगा।

बैठक में लिए गए कुछ अन्य महत्वपूर्ण निर्णय

- यूनियन भवन का कमरा कराया जाएगा खाली, वहीं बैठेंगे मुशीर अहमद

- प्रभारी कर्मशाला अजय सक्सेना के खिलाफ निंदा प्रस्ताव

- कर्मचारी नेता प्रदीप गौड़ का बहाल निलंबन निरस्त

- कार्यकारिणी उपाध्यक्ष ओपी द्विवेदी ने दिया इस्तीफा, अस्वीकार

- संविधान शपथ समारोह का बहिष्कार करने वाले पार्षदों ने भी ली शपथ

- महिला पार्षद कक्ष में आधा हिस्सा ही रहेगा कार्यकारिणी उपाध्यक्ष का

- हरी-भरी का दोबारा अनुबंध न होने की सदन में दी गई जानकारी

- जलकल विभाग को राजस्व बढ़ाने का दिया गया निर्देश

- एएओ सुजीत कुमार को खराब कार्यशैली के लिए दिया जाएगा पत्र


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.