Move to Jagran APP

करवाचौथ के लिए चमक उठे शहर के बाजार, दुकानों में रौनक बढ़ी Prayagraj News

करवाचौथ को लेकर बाजारों में भीड़ बढ़ गई है। पूजन के साथ ही श्रृंगार सामग्री की खरीदारी महिलाएं कर रही हैं। बुधवार को आधी रात तक बाजार में दुकानें खुली रहेंगी।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Wed, 16 Oct 2019 10:44 AM (IST)Updated: Wed, 16 Oct 2019 02:23 PM (IST)
करवाचौथ के लिए चमक उठे शहर के बाजार, दुकानों में रौनक बढ़ी Prayagraj News
करवाचौथ के लिए चमक उठे शहर के बाजार, दुकानों में रौनक बढ़ी Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन: करवाचौथ गुरुवार को है। इसे लेकर बाजारों में चहल-पहल बढ़ गई है। शहर के बाजार चमक उठे हैं और दुकानों में रौनक बढ़ गई है। आलम यह है कि करवाचौथ के सभी सामान नजर आ रहे हैं।  महिलाएं पूजन और श्रृंगार के सामग्री की खरीदारी कर रही हैं। महिलाओं की भीड बाजारों में बढ़ गई है। आज यानी बुधवार को अन्‍य दिनों की अपेक्षा अधिक भीड़ रहेगी।

loksabha election banner

सड़क की पटरियाें तक सज गई हैं दुकानें

करवाचौथ्‍ा के लिए शहर के प्रमुख बाजारों समेत मोहल्‍लों में पूजन और श्रृंगार के सामानों की दुकान सज गई है। चौक, कटरा, सिविल लाइंस समेत बैरहना, मीरापुर, मुंडेरा, राजरूपपुर, अल्लापुर, बमरौली, तेलियरगंज के बाजारों चहल-पहल है। खरीदारी तो पिछले कई दिनों से हो रही है, लेकिन पर्व के नजदीक आने के साथ ही खरीदारी तेज हो गई है।

कुछ वस्‍तुओं की कीमतों पर एक नजर

- करवा 40 से 50 रुपये

- सरपत की सीकी 10 रुपये

- चलनी 20 से 30 रुपये

- करवा चौथ पूजन कैलेंडर 10 रुपये

- पुस्तक 25 रुपये

- चूड़ा और रेवड़ी 10 से 20 रुपये

- श्रृंगार का छोटा पैकेट 10 रुपये

- आल्ता,  मेहंदी, सिंदूर, पायल, बिछिया, चूड़ी आदि 150 से 200 रुपये

घरों में करवाचौथ की तैयारी जोरों पर

करवाचौथ का व्रत कल यानी गुरुवार को है। ऐसे में घरों में भी महिलाओं ने तैयारी शुरू कर दी है। पूजन और अर्चन की तैयारियों को महिलाएं अंतिम रूप देने में जुटी हैं। वहीं सभी आवश्‍यक सामानों की खरीदारी अधिकांश ने तो कर ली है। जिन्‍होंने नहीं की है, वह सभी कार्य निपटाने के बाद आज दोपहर और शाम को बाजारों में खरीदारी करेंगी। बाजारों में आधी रात तक चहल-पहल रहेगी। दुकानें भी खुली रहेंगी।

मेंहदी की बढ़ी डिमांड

करवाचौथ पर मेंहदी का जिक्र न हो, ऐसा अधूरा सा लगता है। बिना मेंहदी के संपूर्ण श्रृंगार को अधूरा माना जाता है। ऐसे में जहां घरों में महिलाएं मेंहदी लगाने की तैयारी कर रही हैं वहीं बाजारों में भी मेंहदी लगाने वाले लोग आज दिन भर सिविल लाइंस समेत शहर के कई मोहल्‍लों में नजर आएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.