Move to Jagran APP

चमकते शहर को दागदार बना रहे अधूरे पड़े कार्य

कुंभ खत्म होने के बाद भी अभी तक शहर में कई अधूरे कार्य पूरे नहीं हो सके हैं। कहीं सड़कें अधूरी हैं तो कहीं स्ट्रीट लाइट ही नहीं लग सकी तो सीवर लाइन कार्य भी अधूरा पड़ा है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Tue, 26 Mar 2019 08:59 PM (IST)Updated: Wed, 27 Mar 2019 10:53 AM (IST)
चमकते शहर को दागदार बना रहे अधूरे पड़े कार्य
चमकते शहर को दागदार बना रहे अधूरे पड़े कार्य

प्रयागराज : आस्था की नगरी में पूरे 49 रोज चले कुंभ ने शहर की तस्वीर तो बदल दी, बावजूद कुछ दाग ऐसे हैं जो अभी इसकी चमक को फीका कर रहे हैं। कहीं सड़कें अधूरी हैं तो कहीं स्ट्रीट लाइट नहीं लग सकी है। सीवर कार्य भी अधूरे हैं। रोड पटरियों पर अभी काम चल ही रहा है। यह अधिकारियों की लापरवाही या दूरदर्शिता नहीं तो क्या है कि जो काम बीते 15 जनवरी तक पूरे हो जाने थे, वह अभी भी अधूरे पड़े हैं। सड़क किनारे पड़ी निर्माण सामग्री से राहगीरों को दिक्कत आ रही है।

loksabha election banner

डीएम कार्यालय से आनंद हास्पिटल चौराहा के बीच सड़क नहीं बनी

कुंभ से पहले अधिकारी दावा कर रहे थे कि शहर की सभी सड़कें चमक उठेंगी, लेकिन डीएम कार्यालय से आनंद हास्पिटल चौराहा के बीच सड़क आज तक नहीं बन पाई है। अभी तक सड़क के दोनों तरफ गिट्टी ही पड़ पाई है। सड़क बनने में अभी 10 दिन का समय लगेगा। आनंद हास्पिटल से ट्रैफिक चौराहे की तरफ आने वाली सड़क भी पूरी तरफ नहीं बन पाई है।

सीवर की खोदाई कर पाइप डाल दी, सड़क नहीं बनी

गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई ने घर-घर सीवर कनेक्शन पहुंचाने के लिए खोदाई करके पाइप डाल दी, लेकिन आज तक सड़क नहीं बन पाई है। बैरहना, अल्लापुर, खुल्दाबाद, भावापुर, राजरूपपुर समेत दर्जनों की संख्या में ऐसे मोहल्ले हैं जहां समस्या अभी भी बनी हुई है।

नहीं पूरा हुआ पटरी का काम

लूकरगंज, जीएचएस, पुलिस लाइन, महाराणा प्रताप चौराहे से धोबी घाट तक सड़क के किनारे अभी पटरी का काम पूरा नहीं हो सका है। वित्तीय वर्ष 2018-19 पूरा होने वाला है, इसलिए इस कार्य मेंं अब कुछ तेजी आई है। लूकरगंज और हिम्मतगंज में अभी तक कई जगह नाली का निर्माण नहीं हो पाया है। जहां नालियां बन गई हैं, वहां न तो उन्हें जोड़ा गया और न ही उनकी सफाई की गई। सुलेमसराय से मुंडेरा तक कई जगह ऐसी ही दिक्कत है।

स्ट्रीट लाइट का काम भी पिछड़ा

शहर में स्ट्रीट लाइन लगाने का काम भी अभी पूरा नहीं हो सका है। जिन सड़कों पर स्ट्रीट लाइट लग चुकी हैं, उन्हें प्रयागराज विकास प्राधिकरण ने नगर निगम को स्थानांतरित नहीं किया है। दिन में भी स्ट्रीट लाइट जलती रहती है। बेली अस्पताल से तेलियरगंज के बीच दिन में अक्सर लाइट जलती रहती है। इससे इतर हिम्मतगंज, चकिया में तो अभी तक स्ट्रीट लाइट लग ही नहीं पाई है। करेली में सौलहा मार्केट समेत कई सड़कों पर स्ट्रीट लाइट नहीं है।

कुंभ से पहले लगे सीसीटीवी कैमरे खराब

कुंभ से पहले शहर के सभी चौराहों और शहर में प्रवेश करने वाले मुख्य चौराहों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए थे। तीन महीने में ही यह कैमरे लटक चुके हैं। एक-दो चौराहे पर कैमरे टूट भी गए हैं।

चुनाव के कारण अधिकारी नहीं दे रहे ध्यान

कुंभ मेला समाप्त होने के एक सप्ताह के भीतर ही आचार संहिता लागू होने के कारण अधिकारी लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुट गए। उनका फोकस कुंभ के बाकी कामों से हट गया है। इसके कारण जो काम अभी तक पूरे हो जाने चाहिए थे, वे पूरे नहीं हो पाए हैं।

मंडलायुक्त ने कहा

मंडलायुक्त डॉ. आशीष कुमार गोयल कहते हैं कि कुछ कार्य देर से शुरू हुए थे। ऐसे कार्यों की मंजूरी भी देरी से हो सकी थी। हालांकि जो भी कार्य बचे हैं उन्हें जल्दी पूरा कराने को कहा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.