Move to Jagran APP

प्रतापगढ़ में जमीन कब्जाने के आरोप में मानिकपुर के चेयरमैन पुलिस हिरासत में

नूरूल का आरोप है कि चेयरमैन अबु जैद ने जबरन उनका घर गिरवा दिया। यही नहीं दर्जन भर आम और महुआ के पेड़ कटवा दिए।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Fri, 14 Aug 2020 11:08 PM (IST)Updated: Fri, 14 Aug 2020 11:08 PM (IST)
प्रतापगढ़ में जमीन कब्जाने के आरोप में मानिकपुर के चेयरमैन पुलिस हिरासत में
प्रतापगढ़ में जमीन कब्जाने के आरोप में मानिकपुर के चेयरमैन पुलिस हिरासत में

प्रयागराज, जेएनएन। पडोसी जनपद प्रतापगढ़ में जमीन कब्जा करने और हरा पेड़ काटने के मामले का स्वत: संज्ञान लेकर पुलिस ने नगर पंचायत मानिकपुर के चेयरमैन को हिरासत में ले लिया। उन्हें एसपी कार्यालय में उस समय गिरफ्तार किया गया, जब वह पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उनके खिलाफ इस मामले में मुकदमा भी दर्ज किया गया है।

prime article banner

सूरत तक पहुंच गए थे जमीन का सौदा करने

मानिकपुर कस्बे के काछीपट्टी मोहल्ला निवासी नूरुल हक उर्फ कल्लू पुत्र बुरहानुल हक परिवार के साथ सूरत में रहकर व्यवसाय करते हैं। उनका आरोप है कि उनकी जमीन खरीदने के लिए मानिकपुर के नगर पंचायत के चेयरमैन अबू जैद उर्फ गुड्डू  सह जिला प्रभारी, जनसत्तादल लोकतांत्रिक सूरत उनके घर पहुंच गए, लेकिन  उन्होंने जमीन देने से इन्कार कर दिया। इस पर वह उनके पिता से मिन्नत करने लगे। पिता के कहने पर उन्होंने चेयरमैन को जमीन देने की हामी भर ली। इसके बाद जमीन का एग्रीमेंट कराकर चेयरमैन सूरत से वापस चले आए थे।

बिना पैसा दिए जमीन पर करने लगे कब्‍जा

आरोप है कि जमीन का पैसा दिए बिना ही चेयरमैन उस पर कब्जा करने लगे। इसकी जानकारी होने पर वह सूरत से मानिकपुर आए और चेयरमैन से पैसा देने की बात कही, लेकिन उन्होंने जमीन को विवादित बताते हुए पैसा देने से मना कर दिया। नूरूल का आरोप है कि चेयरमैन अबु जैद ने जबरन उनका घर गिरवा दिया। यही नहीं, दर्जन भर आम और महुआ के पेड़ कटवा दिए। शिकायत करने पर पुलिस जेसीबी को नहीं रोक पाई।

इसके बाद उन्होंने पूरे मामले की शिकायत वन विभाग व पुलिस अफसरों से की, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। उल्टे, पुलिस के सामने धमकी दी जाने लगी। इससे डरकर वह अपने रिश्तेदार के यहां रहने लगे।

मामला सोशल मीडिया पर वायरल हुआ तो सक्रिय हुई पुलिस

चेयरमैन अबू जैद के जमीन कब्जा करने और हरा पेड़ कटवा देने की खबर गुरुवार को सोशल मीडिया पर वायरल हुई तो एसपी ने संज्ञान लिया। एसपी के आदेश पर मानिकपुर एसओ ने पेड़ काटने व जमीन कब्जा करने के मामले में अबु जैद के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया। एसपी ने उनकी गिरफ्तारी के लिए पुलिस टीम गठित कर दी। इस बीच शुक्रवार को दोपहर पीडि़त नुरुल भाइयों के साथ पुलिस अधीक्षक कार्यालय पहुंचे। दोपहर करीब तीन बजे अबु जैद भी पुलिस अधीक्षक कार्यालय पहुंच गए। वह जमीन कब्जा करने के मामले में मीडिया कर्मियों से बात कर रहे थे, तभी सीओ सिटी व कोतवाल पहुंचे और चेयरमैन अबु जैद को हिरासत में ले लिया।

 

एसपी बोले, हिरासत में लेकर की जा रही जांच

एसपी अभिषेक सिंह का कहना है कि जमीन कब्जा करने और हरा पेड़ काटने का मामला संज्ञान में लाया गया था। प्रथम दृष्टया मुकदमा दर्ज कर नगर पंचायत मानिकपुर के चेयरमैन अबु जैद को हिरासत में लिया गया है। पूरे प्रकरण की जांच कराई जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.