Move to Jagran APP

महाकुंभ 2025 की तैयारी: दुनिया भर से आने वाले श्रद्धालुओं के स्वागत को NCR मुख्यालय पर आज मंथन

महाकुंभ 2025 में आने वाले करोड़ों श्रद्धालुओं के आवागमन की व्यवस्था उनकी सुरक्षा और संरक्षा सुविधाएं तथा संगम तक पहुंचने के मार्ग और वापसी के लिए बुनियादी रूपरेख आज सोमवार को तैयार होगी। इसके लिए उत्तर मध्य रेलवे मुख्यालय पर विशेष बैठक बुलाई गई है।

By JagranEdited By: Ankur TripathiPublished: Mon, 26 Sep 2022 01:06 PM (IST)Updated: Mon, 26 Sep 2022 01:06 PM (IST)
महाकुंभ 2025 की तैयारी: दुनिया भर से आने वाले श्रद्धालुओं के स्वागत को NCR मुख्यालय पर आज मंथन
गंगा यमुना और अदृश्य सरस्वती के संगम पर 2025 में महाकुंभ का आयोजन होना है।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। गंगा यमुना और अदृश्य सरस्वती के संगम पर 2025 में महाकुंभ का आयोजन होना है। संगम की रेती पर करोड़ों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचेंगे। एक महीने का महा जप तप करने के लिए देश के हर कोने से लोग कल्पवास करने आएंगे। हर दिन लाखों लोग संगम स्नान करने व महाकुंभ का हिस्सा बनने के लिए पहुंचेंगे। शाही स्नान पर्वों पर करोड़ों की संख्या में देश विदेश से श्रद्धालुओं का आना होगा।

prime article banner

एनसीआर मुख्यालय पर हो रही खास बैठक में रेलवे और जिला प्रशासन के अफसर

इन करोड़ों श्रद्धालुओं के आवागमन की व्यवस्था उनकी सुरक्षा और संरक्षा सुविधाएं तथा संगम तक पहुंचने के मार्ग और वापसी के लिए बुनियादी रूपरेख आज सोमवार को तैयार होगी। इसके लिए उत्तर मध्य रेलवे मुख्यालय पर विशेष बैठक बुलाई गई है। इस बैठक में उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक समेत जिला प्रशासन, मेला प्राधिकरण, सुरक्षा एजेंसियां समेत कुछ अन्य विभाग के लोग भी शामिल होंगे।

करोड़ों की संख्या में ट्रेन से आते हैं श्रद्धालु

महाकुंभ के दौरान ट्रेन के जरिए पूरे देश से करोड़ों श्रद्धालु संगम स्नान करने व महाकुंभ का हिस्सा बनने के लिए आएंगे। वाह संगम तक किस प्रकार से पहुंच और फिर उनकी वापसी कैसे आसान हो, इस पर विशेष पावर पाइंट प्रेजेंटेशन दी जाएगी। प्रयागराज आने के लिए तीन रेलवे जोन से ट्रेनें गुजरेंगी। इसमें उत्तर मध्य रेलवे का पूर्वोत्तर रेलवे और उत्तर रेलवे शामिल है।

इस बैठक में ट्रेनों के संचालन को लेकर एक रूप रेखा का निर्धारण हो जाएगा। ट्रेनें किन स्थानों पर रुकेगी और कहां से रवाना होगी इस पर भी जिला प्रशासन व मेला प्राधिकरण के साथ सामंजस्य बैठाया जाएगा।

सभी विभागों के समन्वय से बनेगा मास्टर प्लान

उत्तर मध्य रेलवे मुख्यालय सूबेदारगंज में महाकुंभ को लेकर रेलवे अपनी तैयारी को जिला प्रशासन व मेला प्राधिकरण समेत सुरक्षा एजेंसियों के साथ साझा करेगा। एक मास्टर प्लान तैयार होगा जिसके अनुसार सभी विभाग व जिम्मेदार अधिकारी उस पर चर्चा करेंगे। इसी मास्टर प्लान के अनुसार ही महाकुंभ में श्रद्धालुओं के आने जाने की रूपरेखा भी तय हो जाएगी।

पूरे देश से महाकुंभ स्पेशल ट्रेन चलाने की तैयारी

2019 के कुंभ को आधार बनाकर उससे भी बड़ा इंतजाम करने की तैयारी‌ इस बार की जा रही है।

भारतीय रेलवे के जरिए पूरे देश से प्रयागराज के लिए महाकुंभ स्पेशल ट्रेन चलाने के प्रस्ताव पर भी आज चर्चा होगी। देश के हर कोने से जो भी लोग महाकुंभ आना चाहेंगे उन्हें आवागमन में परेशानी ना हो इसके लिए रेलवे विशेष व्यवस्था करेगा। देश के हर कोने से रेलवे अपने नेटवर्क का इस्तेमाल कर महाकुंभ के लिए विशेष ट्रेन प्रयागराज तक चलाएगा । जिससे आसानी के साथ श्रद्धालु महाकुंभ का हिस्सा बन सकेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.