Move to Jagran APP

10 जनवरी से शुरू होगा माघमेला, कुंभ की तरह दिव्य और भव्य रहेगा Prayagraj News

संगम की रेती पर अगले वर्ष 10 जनवरी से माघमेला शुरू होगा। इसे कुंभ की तरह दिव्‍य और भव्‍य बनाने की शासन व प्रशासन की मंशा है। मंडलायुक्त ने इसके लिए अधिकारियों को निर्देशित किया है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sat, 27 Jul 2019 09:13 AM (IST)Updated: Sat, 27 Jul 2019 09:13 AM (IST)
10 जनवरी से शुरू होगा माघमेला, कुंभ की तरह दिव्य और भव्य रहेगा Prayagraj News
10 जनवरी से शुरू होगा माघमेला, कुंभ की तरह दिव्य और भव्य रहेगा Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। दस जनवरी 2020 से शुरू होने वाला माघमेला भी कुंभ की तरह दिव्य और भव्य होगा। नौ फरवरी तक चलने वाले इस मेले को मिनी कुंभ की तरह संपन्न कराने के लिए मंडलायुक्त डॉ.आशीष कुमार गोयल ने इसकी रणनीति तय की है। निर्देश दिया कि तैयारियों एवं व्यवस्थाओं का रोडमैप 31 जुलाई तक बना लिया जाए, ताकि तैयारी समय से शुरू से कराई जा सके।

loksabha election banner

कहा, वाहन पॉर्किंग स्थलों को चिह्नित कर यातायात प्लान भी तैयार हो

इस संबंध में आयोजित बैठक में मंडलायुक्त ने कहा कि मुख्य स्नान पर्वों के दौरान श्रद्धालुओं को स्नान कराकर सकुशल घर वापसी कराने के लिए तैयारी की जाए। वाहन पॉर्किंग स्थलों को चिह्नित कर यातायात प्लान भी तैयार कराया जाए। कुंभ मेला की तर्ज पर शहर एवं शहर के बाहर भी हैलीपैड बनाए जाने, शटल बसों की व्यवस्था के लिए भी तैयारी हो।

ये होंगे स्नान पर्व

10 जनवरी : पौष पूर्णिमा

15 जनवरी : मकर संक्रांति

24 जनवरी : मौनी अमावस्या

30 जनवरी : वसंत पंचमी

09 फरवरी : माघी पूर्णिमा

21 फरवरी : महाशिवरात्रि

सुविधाएं देने की प्लानिंग करने का निर्देश

संगम क्षेत्र को साफ-सुथरा रखने के लिए नगर निगम एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी कार्ययोजना तैयार करें। संगम क्षेत्र में शौचालय, पानी, विद्युत, मोबाइल टॉयलेट आदि सुविधाएं देने की प्लानिंग की जाए। सड़कों पर अतिक्रमण के खिलाफ सघन अभियान चलाने के निर्देश भी दिए। सुरक्षा की दृष्टि से सीसीटीवी कैमरे व्यवस्थित रहें। बैठक में डीएम बीसी गोस्वामी, डीआइजी केपी सिंह, एसएसपी अतुल शर्मा, नगर आयुक्त  डॉ. उज्ज्वल कुमार एवं प्रयागराज मेला प्राधिकरण सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.