प्रयागराज, जेएनएन। आज गणतंत्र दिवस है, सार्वजनिक अवकाश का दिन है और खुला मौसम है। आसमान पर बादल नहीं हैं और सुबह की कड़ाके की ठंड के बीच सूर्य की किरणें शरीर को गर्म कर रही हैं। ऐसे में गंगा, यमुना और अदृश्य सरस्वती के पावन संगम की ओर भीड़ उमडऩा लाजमी है। वह भी जब माघ मेला हो। जी हां रविवार को कुछ ऐसा ही नजारा संगम की रेती पर दिख रहा है। भारी तादाद में पर्यटकों के आने की उम्मीद है। इसके मद्देनजर मेला प्रशासन की ओर से तैयारियां की गई हैैं।

गंगा स्नान और दर्शन-पूजन का दौर

मौनी अमावस्या पर संगम में डुबकी लगाने के लिए शुक्रवार को आस्था का जनसैलाब उमड़ पड़ा था। काफी संख्या में श्रद्धालु शनिवार को भी पवित्र त्रिवेणी में पुण्य की डुबकी लगाकर ही संगम की रेती से विदा हुए। रविवार को गणतंत्र दिवस पर भी संगम पर भीड़ धूप खिलने के बाद नजर आने लगी है। शहर और आसपास के लोग परिवार के साथ त्रिवेणी तट पर आने लगे हैं। दिन भर माघ मेला के विशाल क्षेत्र में भ्रमण, साधु-संतों के आश्रमों में उनका आशीर्वाद लेने के साथ ही खाना, नाश्ता का भी लोगों का प्रोग्राम है। और तो और माघ मेला में भी गणतंत्र दिवस पर विविध आयोजन होंगे। उसमें लोग शरीक भी हो रहे हैं। लोग सैर-सपाटा के साथ गंगा स्नान और दर्शन-पूजन भी कर रहे हैंं। कुल मिलाकर माघ मेला क्षेत्र पिकनिक स्पॉट बन गया है।

भीड़ के मद्देनजर यातायात प्रतिबंध

मेलाधिकारी रजनीश कुमार मिश्र ने बताया कि भीड़ के मद्देनजर यातायात और सुरक्षा की तगड़ी व्यवस्था की गई है। मेला क्षेत्र में आवागमन के लिहाज से वन-वे कर दिया गया है। पांटून पुलों पर भी वन-वे ट्रैफिक संचालित है। मौनी अमावस्या पर जारी ट्रैफिक प्लान के तहत शहर में भारी वाहनों के प्रवेश पर रविवार रात 10 बजे तक रोक लगी रहेगी। रविवार को मेला क्षेत्र में भीड़ बढ़ी तो चार पहिया वाहनों के प्रवेश पर रोक लगा दी जाएगी। केवल पास धारक वाहनों को ही मेले में जाने दिया जाएगा।

सुरक्षा की तगड़ी व्यवस्था

वहीं संगम के सरकुलेटिंग एरिया में पुलिस, पीएसी व अद्र्धसैनिक बलों के जवानों की तैनाती की गई है। महिला पुलिस और सादे कपड़े में भी पुलिस तैनात की गई है। स्नान घाटों पर जल पुलिस के साथ गोताखोर भी लगाए गए हैैं। गणतंत्र दिवस पर अतिरिक्त मजिस्ट्रेट और डिप्टी एसपी भी लगाए गए हैैं। सीसीटीवी कैमरे से निगहबानी के लिए अलग से पुलिस की टीमें लगाई गई हैैं। संगम से बड़े हनुमान मंदिर तक फोर्स तैनात की गई है।

मेला क्षेत्र में साफ-सफाई पर विशेष जोर

मेलाधिकारी ने बताया कि संगम समेत पूरे मेला क्षेत्र में साफ-सफाई पर विशेष जोर दिया जा रहा है। धूल न उड़े, इसके लिए जल निगम को चकर्ड प्लेट की सड़कों पर पानी का छिड़काव कराने के निर्देश दिए गए हैैं। माघ मेला के विभिन्न शिविरों में भी समारोह आयोजित होंगे। सेक्टर एक स्थित श्रीराम जन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास के शिविर में सुबह ही झंडारोहण होगा। शिविर के प्रभारी स्वामी रामगोपाल दास ने बताया कि इस मौके पर अन्नक्षेत्र का भी आयोजन होगा। मेले के अन्य शिविरों में भी गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम आयोजित होंगे।

 

Posted By: Brijesh Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस