प्रयागराज,जेएनएन। प्रोफेसर राजेंद्र सिंह (रज्जू भइया) राज्य विश्वविद्यालय की पीएचडी प्रवेश परीक्षा का परिणाम के लिए आवेदकों को अभी लंबा इंतजार करना होगा। हालात तो यह हैं कि अब तक मूल्यांकन कार्य भी पूरे नहीं किए जा सका है। फिलहाल विवि प्रशासन का दावा है कि जुलाई अंतिम सप्ताह अथवा अगस्त के पहले सप्ताह में परिणाम जारी कर प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए राज्य विवि में पहली बार पीएचडी को परीक्षा समिति ने मंजूरी दी। समिति की बैठक में यह तय किया गया था कि 11 विषयों के सापेक्ष 44 सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा। इसके बाद आवेदन की प्रक्रिया शुरू हुई। फिर 20 नवंबर को नैनी स्थित नवनिर्मित परिसर में ऑफलाइन मोड में परीक्षाएं कराई गई थीं। राज्य विवि से शोध के लिए तकरीबन 300 अभ्‍यर्थियों ने दावेदारी ठोकी थी।

परिणाम अब तक जारी नहीं हो सका। ऐसे में आवेदक तमाम तरह के सवाल उठा रहे हैं। कुलपति डॉक्‍टर अखिलेश सिंह रिसर्च डिग्री कमेटी (आरडीसी) की बैठक जल्द बुलाई जाएगी। इसके बाद यह प्रयास है कि जुलाई अथवा अगस्त में परिणाम जारी कर प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। तकनीकी कारणों से कुछ देरी हुई है।

इन विषयों में मिलेगा दाखिला

राज्य विवि में 11 विषयों में शोध शुरू होगा। भारतीय प्राचीन इतिहास में आठ, राजनीति विज्ञान में चार, अर्थशास्त्र में दो, समाजशास्त्र में चार, हिंदी में छह, वाणिज्य में चार, दर्शनशास्त्र में चार, संस्कृत में चार, समाज कार्य में चार, रक्षा एवं स्त्रोतजिक अध्ययन में दो और भूगोल विषय में चार सीटों पर पीएचडी में प्रवेश होगा।

 

Edited By: Rajneesh Mishra