Move to Jagran APP

ECC Students Union Poll : लोहितार्क अध्यक्ष और दीपांश ईसीसी छात्रसंघ के महामंत्री बने Prayagraj News

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से संबद्ध यू‍इंग क्रिश्चियन कॉलेज (ईसीसी) में छात्रसंघ यानी छात्र परिषद के लिए मतदान हुआ। इसमें लोहितार्क को अध्‍यक्ष और दीपांशु महामंत्री पर पर विजयी रहे।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Fri, 25 Oct 2019 06:40 PM (IST)Updated: Fri, 25 Oct 2019 06:40 PM (IST)
ECC Students Union Poll : लोहितार्क अध्यक्ष और दीपांश ईसीसी छात्रसंघ के महामंत्री बने Prayagraj News
ECC Students Union Poll : लोहितार्क अध्यक्ष और दीपांश ईसीसी छात्रसंघ के महामंत्री बने Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। यूइंग क्रिश्चियन महाविद्यालय (ईसीसी) में शुक्रवार को छात्रसंघ के छह पदों के लिए मतदान हुआ। कक्षा प्रतिनिधियों ने मतदान के जरिए लोहितार्क श्रृंगीऋषि को अध्यक्ष चुना गया। वहीं दीपांशु सिंह महामंत्री और अनीष त्रिपाठी उपाध्यक्ष चुने गए। जितेश शुक्ला को सांस्कृतिक सचिव व करन कुमार को उप कोषाध्यक्ष पद के लिए चुना गया।

prime article banner

एक महिला प्रत्याशी समेत 16 दावेदार मैदान में थे

ईसीसी में छह पदों (अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, महामंत्री, संयुक्त मंत्री, सांस्कृतिक सचिव और उप कोषाध्यक्ष) के लिए एक महिला प्रत्याशी समेत 16 दावेदार मैदान में थे। महाविद्यालय के भौतिकी विभाग में सुबह नौ बजे से 12 बजे तक मतदान हुआ। इसमें कुल 192 कक्षा प्रतिनिधियों को मतदान करना था। हालांकि, दो प्रत्याशी मतदान करने नहीं पहुंच सके। मतदान प्रक्रिया पूरी होने के बाद मतगणना हुआ। इसके बाद अपराह्न 2:30 बजे मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. उमेश प्रताप सिंह ने चुनाव परिणाम की घोषणा की।

लोहितार्क ने सर्वाधिक 100 मत और अंकुर 75 वोट पाकर दूसरे स्थान पर रहे

अध्यक्ष पद के लिए कुल तीन प्रत्याशी मैदान में थे। लोहितार्क श्रृंगीऋषि सर्वाधिक 100 मत पाकर विजयी घोषित हुए। अंकुर राय 75 वोट पाकर दूसरे पायदान पर रहे। इकलौती महिला प्रत्याशी लकी मिश्रा को 13 वोटों पर ही संतोष करना पड़ा, जबकि दो वोट अवैध रहे। इसमें मतदाता ने अध्यक्ष पद के तीनों प्रत्याशियों को वोट दे दिया था। उपाध्यक्ष पद पर सर्वाधिक 85 वोट पाकर अनीष त्रिपाठी विजयी घोषित किए गए। जबकि, अन्य दो प्रत्याशियों सुजीत तिवारी और विशाल उपाध्याय को 51-51 वोट मिला। तीन मतदाताओं ने नोटा का विकल्प चुना।

महामंत्री पद पर दीपांशु 92 व विवेक को 61 मत मिले

महामंत्री पद पर दीपांशु सिंह ने सर्वाधिक 92 वोट पाकर जीत दर्ज की। जबकि, विवेक यादव को 61 और अमन मिश्र को 36 वोट से ही संतोष करना पड़ा। इस पद के लिए एक मतदाता ने नोटा का विकल्प चुना। संयुक्त महामंत्री पद पर आराम सिंह ने 83 वोट पाकर जीत दर्ज की और आयुष सिंह महज एक वोट से पीछे रह गए। सांस्कृतिक सचिव पद पर जितेश शुक्ला ने 89 वोट पाकर विजय हासिल किया। विपिन कुमार 53 वोट पाकर दूसरे और मोहित गौतम 38 वोट पाकर तीसरे स्थान पर रहे। वहीं, उप कोषाध्यक्ष पद पर करन कुमार ने सर्वाधिक 113 वोट पाकर जीत दर्ज की और गौरव द्विवेदी महज 54 वोट में ही सिमट गए।

तीन पदों पर वोटरों का 'नोटा' पर ठप्पा

192 कक्षा प्रतिनिधि में मतदान करने पहुंचे कुल 190 कक्षा प्रतिनिधियों ने तीन पदों के लिए नोटा पर खूब ठप्पा लगाया। मुख्य चुनाव अधिकारी डॉ. उमेश प्रताप सिंह ने बताया कि संयुक्त मंत्री पद पर कुल 25 वोटरों ने नोटा का विकल्प चुना। इसके अलावा सांस्कृतिक मंत्री पद पर 10 और उप कोषाध्यक्ष पद पर कुल 23 मतदाताओं ने नोटा का विकल्प चुना। ऐसे में इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि इन पदों पर नोटा पर ठप्पा लगाने वाले वोटरों को कोई प्रत्याशी योग्य नहीं नजर आया।

परिणाम जानने को रही बेताबी

करीब 30 मिनट देर से चुनाव परिणाम की घोषणा हुई। इस दौरान भौतिकी विभाग के सामने मैदान में प्रत्याशियों के साथ समर्थकों की काफी भीड़ रही। उनके चहरे पर परिणाम जानने की बेताबी साफ झलक रही थी। जैसे ही चुनाव परिणाम की घोषणा की बारी आई समर्थकों ने हूटिंग और नारेबाजी शुरू कर दी। वहीं, प्रत्याशियों में बेचैनी भी साफ देखने को मिली।

चुुनाव में हार मिली तो फफक पड़े

भौतिकी विभाग में मतगणना के बाद चुनाव परिणाम की घोषणा हुई तो हार का सामना करने वाले प्रत्याशी फफक कर रो पड़े। ऐसे में साथ रहे समर्थक उनका सहारा बने। इसके बाद उनके साथ आए अधिकांश समर्थक भी पलभर में पाला बदल लिए। वह जीत दर्ज करने वाले के साथ जश्न मनाने लगे। वहीं, प्रत्याशी हार का सामना करने के बाद रोते हुए परिसर से बाहर चले गए।

चुनाव को खेल भावना से लें प्रत्याशी

मुख्य चुनाव अधिकारी डॉ. उमेश प्रताप सिंह ने परिणाम की घोषणा के पूर्व कहा सभी प्रत्याशी चुनाव को खेल भावना से लें। वह चुनाव परिणाम जारी होने के बाद आपस में बैरभाव न रखें। प्राचार्य डॉ. अरुण मोजेज ने कहा सभी पूर्व की भांति ही परिसर में रहे। हारे हुए प्रत्याशी की बदौलत ही किसी को जीत मिली है। इस दौरान उप निर्वाचन अधिकारी डॉ. जस्टिन मसीह, चीफ प्रॉक्टर डॉ. थॉमस अब्राहम, डॉ. संजय मसीह, सहायक निर्वाचन अधिकारी डॉ. प्रेम प्रकाश सिंह, डॉ. प्रचेतस शास्त्री, रामजी पांडेय, डॉ. विवेक भदौरिया आदि उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.