प्रयागराज,जेएनएन। अन्नदाता दोहरी मार झेल रहे हैैं। एक तो ओलावृष्टि-बारिश से फसल चौपट, दूसरा मुआवजा के लिए सत्यापन में अनदेखी। यमुनापार के मेजा और कोरांव इलाके के किसानों ने आरोप लगाया कि सत्यापन के लिए तैनात किए गए लेखपाल मनमानी कर रहे हैं। मौके पर नहीं, एक ही स्थान पर बैठ सत्यापन कर रहे हैं।

एक हफ्ते पहले दो बार ओलावृष्टि व आंधी-बारिश से किसानों की फसल बर्बाद

जिले में एक हफ्ते पहले दो बार ओलावृष्टि व आंधी-बारिश से व्यापक पैमाने पर फसल बर्बाद हुई हैैं। यमुनापार के करछना, मेजा, कोरांव व बारा क्षेत्र में ज्यादा नुकसान हुआ है। खासतौर पर दलहनी और तिलहनी फसल चौपट हुई हैैं। गेहूं की फसल भी बर्बाद हुई है। गंगापार के सोरांव, हंडिया व फूलपुर में गेहूं, सरसों, चना व मटर के साथ ही सब्जी की फसल को भी भारी क्षति हुई है। आलू को ज्यादा नुकसान हुआ है। इसके मद्देनजर ही रविवार को जिले के प्रभारी मंत्री डॉ.महेंद्र सिंह ने यमुनापार में प्रभावित गांवों का दौरा किया था। सर्किट हाउस में अफसरों के साथ बैठक कर मुआवजा के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए थे। कैबिनेट मंत्री ने कड़े निर्देश दिए थे कि कोई भी प्रभावित किसान छूटने न पाए। सत्यापन रिपोर्ट में गड़बड़ी पर उन्होंने कड़ी कार्रवाई की चेतावनी भी दी थी।

किसानों ने लगाया आरोप

कोरांव के भगेसर निवासी किसान प्रणव नारायण पांडेय ने बताया कि राजस्व कर्मी चहेतों के यहां बैठकर सूची बना रहे। बदौर के श्यामबली सिंह व कौंधियारा के पिपरहटा के केके मिश्र ने बताया कि एसडीएम करछना व डीएम से शिकायत की है।

ब्लॉकों में दे आवेदन

जिन किसानों की फसल चौपट हुई हैैं वे ब्लॉक मुख्यालय स्थित कृषि विभाग के खाद-बीज गोदाम में आवेदन दे सकते हैैं। जिला कृषि अधिकारी डॉ. अश्वनी कुमार सिंह ने बताया कि मुआवजा को गोदामों पर आवेदन एकत्रित किए जा रहे हैैं।

किसानों को शीघ्र मिले मुआवजा

अखिल भारतीय किसान सभा की जिला इकाई की बैठक में ओलावृष्टि से हुए फसल के नुकसान का किसानों को शीघ्र मुआवजा देने की मांग की गई। इसमेें पूर्व विधायक व सभा के प्रदेश महासचिव राजेंद्र यादव, उदय नारायण पटेल, जियाराम पटेल, जितेंद्र प्रजापति मौजूद रहे।

बोले प्रभारी मंत्री

 प्रभारी मंत्री डॉ.महेंद्र सिंह का कहना है कि किसानों को क्षतिपूर्ति मिलेगी। फसल नुकसान के आंकलन को जिले भर में राजस्व विभाग और कृषि विभाग की टीमें सर्वे कर रही हैैं। सत्यापन कार्य में किसी भी प्रकार की शिकायत मिली तो कड़ी कार्रवाई कराई जाएगी।

Posted By: Brijesh Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस