Move to Jagran APP

UP Board : स्कूल-कॉलेज बंद होने के बाद भी खूब हुए दाखिले, नामांकन घटा पर लाखों ने बढ़ाए हाथ

यूपी बोर्ड के कॉलेजों में कक्षा 9 व 11 में नौ लाख 38 हजार 370 छात्र-छात्राओं ने पंजीकरण कराया है। वहीं हाईस्कूल व इंटर में प्रदेश भर में 354984 ने परीक्षा फार्म भरा है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Wed, 09 Sep 2020 11:33 AM (IST)Updated: Thu, 10 Sep 2020 06:05 PM (IST)
UP Board : स्कूल-कॉलेज बंद होने के बाद भी खूब हुए दाखिले, नामांकन घटा पर लाखों ने बढ़ाए हाथ
UP Board : स्कूल-कॉलेज बंद होने के बाद भी खूब हुए दाखिले, नामांकन घटा पर लाखों ने बढ़ाए हाथ

प्रयागराज [धर्मेश अवस्थी]। कोरोना वायरस के संक्रमण के कठिन दौर में छात्र-छात्राओं और उनके अभिभावकों ने हौंसला नहीं छोड़ा है। नए शिक्षा सत्र के पांच माह बीत चुके हैं और स्कूल-कालेजों के दरवाजे बंद हैं, फिर भी प्रवेश लेने वालों की तादाद लाखों में हैं। इस बार दाखिला लेने वालों का आंकड़ा पिछले वर्षों की अपेक्षा काफी कम जरूर है लेकिन, सभी में हार न मानने की जिद बरकरार है। यही वजह है कि यूपी बोर्ड से संबंद्ध माध्यमिक कॉलेजों में कक्षा 9 व 11 में नौ लाख 38 हजार 370 छात्र-छात्राओं ने पंजीकरण कराया है। वहीं, हाईस्कूल व इंटरमीडिएट में प्रदेश भर में सिर्फ 3,54,984 ने परीक्षा फार्म भरा है। हालांकि लेट फीस के साथ 10वीं और 12वीं के परीक्षा फार्म 24 सितंबर तक भरे जा सकते हैं। 

loksabha election banner

यूपी बोर्ड के 27 हजार से अधिक माध्यमिक कॉलेजों में प्रवेश प्रक्रिया तय समय पर शुरू हुई है। पहले अगस्त के पहले सप्ताह तक प्रवेश होना था बाद में उसे बढ़ाया गया। इन कॉलेजों में 31 अगस्त तक कक्षा नौ में 4,81,272 और 11 में 4,57,098 सहित कुल 9,38,370 ने प्रवेश लिया है। यह आंकड़ा पिछले वर्षों की अपेक्षा काफी कम है लेकिन, यह संख्या भी छात्र-छात्राओं का जज्बा बयां करती है।

इसी तरह से स्कूलों में भी प्रवेश की गति काफी धीमी जरूर है लेकिन, ऐसा शायद ही कोई स्कूल-कालेज होगा जहां प्रवेश न हुआ हो। यूपी बोर्ड में 10वीं और 12वीं के परीक्षा फार्म भरने की अंतिम तारीख सोमवार थी। 2021 के लिए परीक्षा फार्म बिना विलंब शुल्क ऑनलाइन अपलोड करने की तारीख खत्म हो गई है। इस दौरान प्रदेश भर में सिर्फ 3,54,984 ने ही परीक्षा फार्म भरा है। अब परीक्षा फार्म विलंब शुल्क के साथ भरे जा सकते हैं। माना जा रहा है कि उसी समय परीक्षा फार्म भरने वालों की अंतिम संख्या सामने आ सकेगी। 

स्कूल-कालेजों में प्रवेश कम होने के बाद भी ऑनलाइन पढ़ाई लगभग सभी कर रहे हैं। कॉलेज प्रबंधन की मजबूरी है कि वे चाहकर भी ऑनलाइन पढ़ाई बंद नहीं कर सकते, वरना वे दूसरे स्कूलों की ओर रुख कर सकते हैं। यूपी बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ल कहते हैं कि दूरदर्शन के साथ ही ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाई कराई जा रही है। कठिन दौर में सभी शिक्षक व अधिकारी कार्य में जुटे हैं।

फार्म अपलोड करने की अंतिम तारीख 24 सितंबर तक : यूपी बोर्ड से संबद्ध 27 हजार से अधिक मान्यता प्राप्त माध्यमिक कालेजों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं का ऑनलाइन पंजीकरण व परीक्षा फार्म भरवाने का कार्य चल रहा है। कक्षा 9 व 11 बिना विलंब शुल्क पंजीकरण पूरा हो चुका है। सोमवार मध्यरात्रि परीक्षा फार्म भरने का कार्य भी पूरा हो चुका है। अब विलंब शुल्क के साथ पंजीकरण व परीक्षा फार्म भरवाने का कार्य चल रहा है। सितंबर माह के अंत तक इसकी सूचना सार्वजनिक हो सकेगी। यूपी बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने बताया कि माध्यमिक शिक्षा परिषद के कालेजों में 10वीं व 12वीं के लिए परीक्षा फार्म भरने की तारीख बढ़ाई गई थी। यह प्रक्रिया प्रदेश भर में चल रही है।

हाईकोर्ट के आदेश का अनुपालन नहीं : इलाहाबाद हाई कोर्ट ने 18 अगस्त 2015 को विशेष अपील पर न्यायमूर्ति सुधीर अग्रवाल ने कहा कि प्राथमिक स्कूलों की दशा सुधारने के लिए जब तक मंत्री, नेता, आइएएस व पीसीएस अधिकारी के बच्चे इन स्कूलों में नहीं पढ़ेंगे, इनकी हालत नहीं सुधरेगी। कोर्ट ने सभी मंत्रियों, नेताओं व अधिकारियों को आदेश दिया कि वे अपने बच्चों को इन स्कूलों में पढ़वाएं। मुख्य सचिव को छह माह में अनुपालन रिपोर्ट पेश करने का आदेश दिया। उस पर अमल नहीं हो सका है। यही वजह है कि पिछले वर्षों में इन स्कूलों में पंजीकरण आंकड़ा भले बढ़ा लेकिन स्कूलों की हालत ज्यों की त्यों है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.