Move to Jagran APP

मौनी अमावस्या स्नान पर्व : जानिए कब है स्‍नान का पुण्‍य काल Prayagraj News

दो करोड़ 25 लाख श्रद्धालु संगम स्नान करेंगे। इसके अनुसार ही प्रबंध कराए जा रहे हैैं। इस स्नान पर्व के लिए पुलिस और प्रशासन की ओर से फुलप्रूफ प्लान तैयार किया गया है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Thu, 23 Jan 2020 12:41 PM (IST)Updated: Thu, 23 Jan 2020 12:41 PM (IST)
मौनी अमावस्या स्नान पर्व : जानिए कब है स्‍नान का पुण्‍य काल Prayagraj News
मौनी अमावस्या स्नान पर्व : जानिए कब है स्‍नान का पुण्‍य काल Prayagraj News

प्रयागराज,जेएनएन। माघ मेला के प्रमुख स्नान पर्व मौनी अमावस्या पर पवित्र त्रिवेणी में पुण्य की डुबकी लगाने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ संगम की रेती पर जुटने लगी है। बुधवार रात तक लाखों की संख्या में श्रद्धालु तंबुओ की नगरी में पहुंच चुके थे। माघ मेला प्रशासन का अनुमान है कि दो करोड़ 25 लाख श्रद्धालु संगम स्नान करेंगे। इसके अनुसार ही प्रबंध कराए जा रहे हैैं। इस स्नान पर्व के लिए पुलिस और प्रशासन की ओर से फुलप्रूफ प्लान तैयार किया गया है।

loksabha election banner

दो जाेन में बांटा गया माघ मेला

मौनी अमावस्या पर माघ मेला को दो जोन में बांटा गया है। यहां सेक्टर एक, दो व छह को सुपर जोन बनाया गया है, जहां एडीएम प्रशासन विजय शंकर दुबे को जोनल मजिस्ट्रेट बनाया गया है। उनके साथ छह सेक्टर मजिस्ट्रेट भी तैनात किए गए हैैं। ये सेक्टर मजिस्ट्रेट एसडीएम रैैंक के हैैं। सेक्टर मजिस्ट्रेटों के साथ के साथ डिप्टी एसपी फोर्स के साथ लगाए गए हैैं। इसी तरह माघ मेला के सेक्टर तीन, चार और पांच को दूसरा जोन बनाया गया है जिसमें पीडीए के सचिव दयानंद प्रसाद को जोनल अधिकारी बनाया गया है। प्रसाद पिछले साल कुंभ में अपर मेलाधिकारी के पद पर थे।

सेक्टर मजिस्ट्रेट के साथ डिप्‍टी एसपी के साथ फोर्स की तैनाती

इनके साथ भी एसडीएम रैैंक के छह सेक्टर मजिस्ट्रेट लगाए गए हैैं। सभी सेक्टर मजिस्ट्रेटों के साथ एक-एक सीओ फोर्स के साथ लगाए गए हैैं।इसी तरह शहर को भी यातायात व्यवस्था के मुताबिक 10 और 32 सेक्टरों में विभाजित किया गया है। सभी जोन में एडीएम व मंडल स्तरीय अधिकारियों को जोनल अफसर बनाया गया है जबकि एसडीएम व विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारियों को सेक्टर मजिस्ट्रेट बनाया गया है। एडीएम वित्त एवं राजस्व एमपी सिंह को प्रयाग स्टेशन क्षेत्र का जोनल तथा सीआरओ भानु प्रताप यादव को जंक्शन रेलवे स्टेशन और एडीएम नजूल गंगाराम गुप्ता को सिविल लाइंस का जोनल अधिकारी बनाया गया है। सेक्टर मजिस्ट्रेट सभी स्नान घाटों, पांटून पुलों, गंगा व यमुना पर बनाए गए ब्रिजों, रेलवे क्रॉसिंग, होल्डिंग एरिया, बस स्टेशन और रेलवे स्टेशनों पर तैनात कर दिए गए हैैं। सभी अधिकारियों की ड्यूटी गुुरुवार से ही लगा दी गई है। प्रयागराज के अलावा, प्रतापगढ़, कौशांबी और फतेहपुर के भी मजिस्ट्रेटों की ड्यूटी लगाई गई है। एडीएम सिटी अशोक कुमार कनौजिया ने बताया कि मौनी अमावस्या स्नान पर्व की तैयारियां पूरी कर ली गई हैैं। स्नान घाटों को दुरुस्त करा लिया गया है। सुरक्षा के साथ ही श्रद्धालुओं की सुविधाओं पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

भोर में पांच बजे से रहेगा पुण्य काल

मौनी अमावस्या के दिन शुक्रवार की भोर पांच बजे से सुबह 10.15 बजे तक स्नान का पुण्य काल रहेगा। मनकामेश्वर मंदिर के पुजारी श्रीधरानंद ब्रह्मचारी ने बताया कि इस अवधि में संगम स्नान विशेष फलदायी होगा। हालांकि मौनी अमावस्या पर लाभ का योग दिन भर रहेगा।

खास बातें

32 सेक्टरों में बांटा गया, छह सेक्टर बनाया गया है माघ मेला में

02 मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैैं एसडीएम रैैंक के मेला के सेक्टरों में

95 मजिस्ट्रेटों की तैनाती की गई है मेला क्षेत्र और शहरी इलाके में

2.25 करोड़ के करीब श्रद्धालुओं के डुबकी लगाए जाने का अनुमान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.