राज्य ब्यूरो, प्रयागराज। सम्मिलित राज्य/ प्रवर अधीनस्थ सेवा (पीसीएस) -2022 की प्री परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों से मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन मांगे गए हैं। मुख्य परीक्षा के लिए आनलाइन फार्म 25 अगस्त तक भरे जाएंगे। इसके बाद इस भरे हुए फार्म को आफलाइन 31 अगस्त तक जमा करना होगा। फार्म भरने के बाद एक बार संशोधन का मौका मिलेगा। उसके बाद 27 सितंबर से पीसीएस की मुख्य परीक्षा कराई जाएगी।

27 जुलाई को जारी किया गया था प्री का रिजल्ट

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने पीसीएस-2022 की प्री परीक्षा का परिणाम 27 जुलाई को जारी किया गया था। उसमें 5,964 अभ्यर्थी सफल हुए हैं। पीसीएस के रिक्त पद 384 हैं। रिक्त पदों के सापेक्ष 15 गुना अभ्यर्थियों को सफल घोषित किया गया है। इस भर्ती के लिए 16 मार्च को आयोग ने विज्ञापन जारी किया था। प्री परीक्षा के लिए 6,02,974 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया था, जिसकी परीक्षा 12 जून 2022 को 28 जिलों के 1303 केंद्रों पर कराई गई थी। 3,29,310 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए थे। इसकी उत्तर कुंजी आयोग ने 16 जून को जारी की थी। अब मुख्य परीक्षा के लिए प्रक्रिया शुरू हो गई है।

लोक सेवा आयोग के परीक्षा नियंत्रक अजय कुमार तिवारी ने बताया कि मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन का लिंक वेबसाइट के होम पेज पर है। अभ्यर्थी उसे भरकर 25 अगस्त तब आनलाइन सबमिट कर दें। इसकी फीस आनलाइन जमा करनी होगी। परीक्षा केंद्र का विकल्प प्रयागराज, लखनऊ और गाजियाबाद में से किसी एक को भरना होगा। भरे हुए आवेदन पत्र का प्रिंट निकालकर उसे आयोग में डाक या व्यक्तिगत रूप से 31 अगस्त तक जमा करना होगा। मुख्य परीक्षा में अभ्यर्थी को सामान्य अध्ययन के चार प्रश्न पत्र, निबंध और सामान्य हिंदी के एक-एक प्रश्न पत्र के अलावा एक वैकल्पिक विषय के दो प्रश्न पत्र की लिखित परीक्षा देनी होगी। इसकी परीक्षा पांच दिन चलेगी, जो कि 27 सितंबर से शुरू होगी।

Edited By: Ankur Tripathi