Move to Jagran APP

एक अनोखी शादी : किन्नर ने तिरंगे को सिंदूर लगा भरी अपनी मांग Prayagraj News

किन्‍नर ने गणतंत्र दिवस पर देश प्रेम का अनूठा संदेश देकर लोगों को अचंभित कर दिया। गणतंत्र दिवस पर मंडप सजाया गया पुजारी ने मंत्र पढ़कर शादी कराई। गवाह बने सैकड़ों लोग।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Tue, 28 Jan 2020 09:15 AM (IST)Updated: Tue, 28 Jan 2020 02:09 PM (IST)
एक अनोखी शादी : किन्नर ने तिरंगे को सिंदूर लगा भरी अपनी मांग Prayagraj News
एक अनोखी शादी : किन्नर ने तिरंगे को सिंदूर लगा भरी अपनी मांग Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। गणतंत्र दिवस पर मंडप में मंत्रोच्चार के बीच तिरंगे झंडे से शादी। पढ़कर चौंक गए न... लेकिन चौंकिए नहीं, यह सौ फीसद सच है। पड़ोसी जनपद प्रतापगढ़ की पट्टी तहसील क्षेत्र के उड़ैयाडीह बाजार में किन्नरों ने यह अनोखी शादी कर देशप्रेम का अनूठा उदाहरण पेश किया है।

loksabha election banner

गणतंत्र दिवस के विशेष अवसर पर किन्नर का सजा विवाह मंडप

गणतंत्र दिवस के विशेष मौके पर दरवाजे के सामने विवाह मंडप सजाया गया। मंडप में आम के पल्लव व कलश सहित सभी पारंपरिक वस्तुएं रखी गई। उसके बाद कलश के बगल में तिरंगा झंडा लगाया गया। मंडप में किन्नर मिथुन उर्फ मनीषा तीन रंग की चूनर, तीन ही रंग की चूड़ी से सजकर दुल्हन के रूप में बैठी। पुरोहित ने विधि-विधान से पूजा कराई। शादी के मंत्र पढ़े। तिरंगे की मांग भी भरी गई व तिरंगे में लगा सिंदूर किन्नर ने अपनी मांग में भरा। शादी समारोह के इस आयोजन में सुल्तानपुर के भी दर्जनों किन्नर शामिल हुए। किन्नरों ने ढोल नगाड़े के साथ गीत गाए व नृत्य किया। इसके बाद शादी की खुशी में बाजार के स्कूलों में बच्चों को मिठाई खिलाई। रात में नौटंकी का भी मंच सजाया गया।

किन्नरों ने कहा-देश से प्रेम करना हर किसी का नैतिक धर्म है

देश को ही अपना सब कुछ मानने का पैगाम देने वाली अनूठी शादी के जश्न में आसपास के लोग भी शामिल हुए व इस पहल की सराहना की। यह आयोजन क्षेत्र में चर्चा का विषय बना हुआ है। किन्नरों में विद्या, पूजा, मनीषा, काजल, सूबेदार, बिंदिया आदि ने बारी-बारी से तिरंगे को अपना जीवनसाथी बनाया। इन लोगों ने कहा कि देश से प्रेम करना हर किसी का नैतिक धर्म है। इसी बात का संदेश देने को यह काम उन्होंने किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.