Move to Jagran APP

KCC धारकों के लिए अच्‍छी खबर है, उनके लिए अनिवार्य नहीं होगा फसल बीमा Prayagraj News

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत रबी और खरीफ की फसलों का अलग-अलग प्रीमियम है। खरीफ में दो फीसद और रबी की फसल में डेढ़ फीसद प्रीमियम कट रहा है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Mon, 20 Jul 2020 08:10 PM (IST)Updated: Mon, 20 Jul 2020 08:10 PM (IST)
KCC धारकों के लिए अच्‍छी खबर है, उनके लिए अनिवार्य नहीं होगा फसल बीमा Prayagraj News
KCC धारकों के लिए अच्‍छी खबर है, उनके लिए अनिवार्य नहीं होगा फसल बीमा Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। जिले में 97 हजार सक्रिय किसान केसीसी धारक हैं। इनमें 45 हजार खरीफ व 52 हजार रबी फसली के हैं। सक्रिय केसीसी धारकों का प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत स्वत: बीमा हो जाता था। फसलों के प्रीमियम की राशि भी उनके खाते से कट जाती थी। तमाम ऐसे थे जो बीमा नहीं कराना चाहते थे फिर भी प्रीमियम देना होता था। अब उनके खाते से राशि नहीं कटेगी। 

loksabha election banner

जिला कृषि अधिकारी कहते हैं

जिला कृषि अधिकारी डॉ. अश्विनी कुमार सिंह ने बताया कि यह समय खरीफ की फसल का है। ऐसे में किसानों को 15 जुलाई से पूर्व अपने बैंक शाखा में जाकर बीमा नहीं कराने का प्रार्थना पत्र दिया है, उन्हें प्रीमियम देने से राहत मिलेगी।

जानें कितना देना होगा प्रीमियम

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत रबी और खरीफ की फसलों का अलग-अलग प्रीमियम है। जिला कृषि अधिकारी के मुताबिक खरीफ में दो फीसद और रबी की फसल में डेढ़ फीसद प्रीमियम कट रहा है।

नैनी में बंद पड़ी फैक्ट्रियों को शुरू कराने की मांग

राष्ट्रीय ङ्क्षहदू संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष सत्येंद्र दुबे के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने सांसद रीता बहुगुणा जोशी के आवास पर पहुंचकर ज्ञापन दिया। इसमें कहा गया कि नैनी में बंद फैक्ट्रियों को फिर से शुरू करने के लिए ठोस कदम उठाए जाएं। रोजगार के लिए भी अवसर बढ़ाने के प्रयास किए जाएं। संगठन के राष्ट्रीय प्रवक्ता उदय प्रताप सिंह ने कहा कि सांसद आवास पर थीं फिर भी ज्ञापन लेने के लिए उन्होंने प्रतिनिधि को भेजा, यह ठीक नहीं है। इस मौके पर प्रांजल यादव, ओम प्रकाश दुबे, अभिमन्यु यादव, श्यामलाल तिवारी, विनय गुप्ता, अर्पित शुक्ला आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.