प्रयागराज, जेएनएन। करवा चौथ का पर्व रविवार को है। त्योहार के लिए खरीदारी को महिलाओं की बाजार में भीड़ उमड़ पड़ी है। बाजार में रौनक है। आवश्‍यकता की सभी वस्‍तुओं के साथ आभूषण आदि की भी जमकर खरीदारी हो रही है। दुकानदार एक मिनट के लिए भी खाली नहीं बैठ रहे। बाजार में करवा, सुहाग का श्रृंगार, सजावटी चलनी, थाली, पीतल का लोटा, सीक, साडिय़ां आदि की दुकानें सजी हैं।

सौंदर्य प्रसाधन व आभूषणों की भी मांग

करवा चौथे के लिए प्रयागराज के सिविल लाइंस, चौक, कटरा, सिविल लाइंस, मुंडेरा, सुलेमसराय, राजरूपपुर, तेलियरगंज के बाजारों में रौनक दिख रही है। महात्मा गांधी मार्ग पर दुकान लगाने वाले सुरेश सोनकर ने बताया कि करवा 40 से 100 रुपये में, सुहाग का श्रृंगार 20 से 150 रुपये में, सजावटी चलनी 40 से 50 रुपये में, थाली 350 से 450 रुपये में, पीतल का लोटा 200 से 300 रुपये में और सीक 10 रुपये में 10 रुपये प्रति पीस बिक रहा है। आभूषण की दुकानें भी सजी हैं।

महिलाओं में मेंहदी का क्रेज

करवा चौथ पर व्रत रखने वाली सुहागिन महिलाओं में मेंहदी का भी जबरदस्‍त क्रेज है। कुछ महिलाएं घरों में मेंहदी लगा रही हैं तो कई ब्‍यूटी पार्लर का सहारा ले रही हैं। वहीं प्रमुख बाजार में प्रोफेसनल मेंहदी लगाने वाले भी मौजूद हैं। सिविल लाइंस में महात्मा गांधी मार्ग स्थित दुकानों पर मेंहदी रचाने के लिए भी महिलाएं इंतजार करती रहीं। यहां सड़कों के फुटपाथ पर मेंहदी लगाने वाले व्‍यस्‍त हैं।

कस्‍बों और ग्रामीण इलाकों में भी करवा चौथ व्रत की खरीदारी

शहर के साथ ही कस्‍बों और ग्रामीण अंचल की दुकानों में भी करवा चौथ की जमकर खरीदारी हो रही है। फाफामऊ के बाजारों में महिलाओं की भीड़ जुटी है। भगवान शंकर, माता पार्वती, कार्तिकेय व गणेश जी की मिट्टी से बनी मूर्तियों की खरीदारी हो रही है। वहीं श्रृंगार प्रसाधनों की दुकानों पर भी भीड़ है। फाफामऊ बाजार, शांतिपुरम कालोनी के बाजार में साड़ी, श्रृंगार प्रसाधन, सोने-चांदी की दुकानें सजी हैं। महिलाओं की ब्यूटी पार्लर पर भी भीड़ लग रही। मेंहदी लगाने वालों की दुकानें भी सज गई हैं। बुकिंग भी पहले से हो गई थी।

Edited By: Brijesh Srivastava