इलाहाबाद : कौशांबी जनपद के सिराथू तहसील क्षेत्र के कोरियों गांव में एक दिवसीय मेले व दंगल का आयोजन हुआ। इसमें दूर-दराज से आए पहलवानों ने अपने कला-कौशल का प्रदर्शन किया। शुभारंभ क्षेत्रीय विधायक शीतला प्रसाद ने फीता काटकर किया और उसके बाद पहलवानों से परिचय किया। इसमें छतरपुर के पहलवान जीतू ¨सह ने चैम्पियन कुश्ती जीती।

कोरियों गांव में मोहनदास के आश्रम में दंगल व मेले का आयोजन काफी अर्से से किया जाता है। इसमें प्रदेश भर से पहलवानों का जमघट लगता है। मंगलवार को आयोजित दंगल में आए पहलवानों ने अखाड़े में अपनी-अपनी दांव-पेंच आजमाए। जिसका लुत्फ पहुंचे दर्शकों ने जमकर उठाया। वहीं ताली बाजाकर पहलवानों का उत्साह वर्धन भी करते रहे। विजेता पहलवानों को कमेटी की ओर से पुरस्कृत किया गया। दंगल की आखिरी चक्र में चैम्पियन कुश्ती का आयोजन हुआ। इसमें छतर पुर के जीतू ¨सह व बांदा के राकेश ¨सह के बीच दिलचस्प मुकाबला हुआ। काफी दांव पेंच के बाद जीतू ¨सह ने राकेश को चित कर दिया और जीत का खिताब अपने नाम कर लिया।

विशिष्ट अतिथि कड़ा ब्लाक प्रमुख अनुज ¨सह ने कहा कि ऐसे आयोजनों से पहलवानों को अपनी प्रतिभा को प्रदर्शित करने का मौका मिलता है। ऐसे आयोजन समय-समय पर होते रहना चाहिए। विधायक ने सभी पहलवानों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि आज के दौर में ऐसी कलाबाजी विलुप्त होती जा रही है। ऐसे आयोजनों के माध्यम से शारीरिक क्षमता व दमखम दिखाने का अवसर मिलता है। कार्यक्रम के आयोजक रावेंद्र प्रताप ¨सह बब्बू ने क्षेत्रीय पहलवानों को भी उचित पुरस्कार देकर सम्मानित किया। इस मौके पर पूर्व ब्लाक प्रमुख प्रबल प्रताप ¨सह, आनंद ¨सह, धीरेंद्र प्रताप ¨सह, रामबाबू, फूलचंद्र, प्रधान संघ अध्यक्ष निर्मला ¨सह आदि लोग मौजूद रहे।

Posted By: Jagran