प्रयागराज, जेएनएन। ट्रेनों में यात्रा करने वाले आर्थिक रूप से कमजोर लोगों व गरीबों की सुविधा का रेलवे ने ध्‍यान रखा है। जी हां, जनता खाना पहले से अब सस्‍ता मिल रहा है। रेलवे बोर्ड ने पहले प्लेटफार्म पर बिकने वाला जनता खाना पांच रुपये महंगा कर दिया था। 15 रुपये की जगह जनता खाना 20 रुपये का हो गया था। बाद में रेलवे बोर्ड ने जनता खाना को महंगा करने का निर्णय वापस ले लिया। प्लेटफार्म पर जनता खाना अब 15 रुपये में ही मिल रहा है। हालांकि ट्रेन में यात्रियों को 20 रुपये खर्च करने होंगे।

पांच रुपये महंगा हो गया था जनता खाना

ट्रेन में सफर करने वाले गरीब यात्री भी यात्रा के दौरान खाना खा सकें, उनके लिए जनता खाना की व्यवस्था है। रेलवे बोर्ड ने पिछले दिनों जनता खाना महंगा कर दिया था, इसलिए एक जनवरी से जनता खाना 15 रुपये की जगह 20 रुपये हो गया था। रेलवे ने प्लेटफार्म पर मिलने वाला जनता खाना फिर 15 रुपये कर दिया गया है, लेकिन ट्रेन में यात्रियों को 20 रुपये में ही जनता खाना मिलेगा। रेलवे बोर्ड के टूरिज्म एंड कैटरिंग डायरेक्टर फिलिप वी ने इसका निर्देश जारी किया था।

ये है जनता खाने का मीनू

जनता खाने में सात पूड़ी (175 ग्राम), आलू की सब्जी (150 ग्राम), आचार (15 ग्राम) और एक हरी मिर्च दी जाती है। इसे लोग चाव से खा रहे हैं।

माघ मेला स्‍नान को लेकर ट्रेनों के प्‍लेटफार्म में बदलाव

उधर माघ मेला स्नान पर्वों पर होने वाली भीड़ को देखते हुए रेलवे ने संगम एक्सप्रेस और कानपुर-चित्रकूट इंटरसिटी के प्लेटफार्म में बदलाव किया गया है। इलाहाबाद मंडल के जनसंपर्क अधिकारी सुनील कुमार गुप्ता के अनुसार स्नान पर्व पर संगम एक्सप्रेस प्लेटफार्म दो की बजाय एक से चल रही है। कानपुर-चित्रकूट इंटरसिटी प्लेटफार्म एक जगह पांच से चल रही है। यह व्यवस्था 15, 16 जनवरी को रही। वहीं अब 24, 25, 30, 31 जनवरी एवं, 9, 10, 21, 22 फरवरी को लागू रहेगी।

Posted By: Brijesh Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस