Move to Jagran APP

बेसिक शिक्षा परिषद के 16 हजार से अधिक शिक्षकों के अंतर जिला तबादला आवेदन निरस्त

शिक्षकों के पास अब भी मौका है कि वे निरस्त हो चुके आवेदनों पर आपत्ति व दावा बेसिक शिक्षा अधिकारी व मंडलीय कार्यालय एडी बेसिक के यहां कर सकते हैं।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Mon, 17 Feb 2020 09:46 PM (IST)Updated: Mon, 17 Feb 2020 09:46 PM (IST)
बेसिक शिक्षा परिषद के 16 हजार से अधिक शिक्षकों के अंतर जिला तबादला आवेदन निरस्त
बेसिक शिक्षा परिषद के 16 हजार से अधिक शिक्षकों के अंतर जिला तबादला आवेदन निरस्त

प्रयागराज, जेएनएन। बेसिक शिक्षा परिषद के 16 हजार से अधिक शिक्षकों के अंतर जिला तबादला आवेदन निरस्त हो गए हैं। हालांकि शिक्षकों के पास अब भी मौका है कि वे निरस्त हो चुके आवेदनों पर आपत्ति व दावा बेसिक शिक्षा अधिकारी व मंडलीय कार्यालय एडी बेसिक के यहां कर सकते हैं। उसमें जिनकी आपत्तियां सही मिलेंगी, उन्हें तबादला प्रक्रिया में शामिल होने का अवसर मिल सकता है। यही नहीं, इसी माह पारस्परिक तबादलों के पंजीकरण की जांच के बाद आवेदन भी लिए जाएंगे।

loksabha election banner

बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षकों ने मनचाहे जिलों में जाने के लिए अंतर जिला तबादले के लिए आवेदन किया है। प्रदेशभर के 70,838 शिक्षकों ने आवेदन भेजे, उनका सत्यापन बेसिक शिक्षा अधिकारियों ने किया है। यह प्रक्रिया उन्हीं जिलों में चली जहां से तबादले के लिए शिक्षकों ने आवेदन किया है। 14 फरवरी तक जिलों में 15,418 आवेदन निरस्त हो चुके थे, जबकि 20 जिलों में 1508 प्रकरण लंबित थे। इसे पूरा करने के लिए परिषद मुख्यालय ने 16 फरवरी तक का समय दिया था, रविवार शाम तक सभी प्रकरण निस्तारित किए गए हैं और करीब 16 हजार से अधिक आवेदन निरस्त हो चुके हैं।

बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से तबादले के लिए जारी समय सारिणी के अनुसार छह से 20 फरवरी तक निरस्त आवेदनों के विरुद्ध आपत्ति व दावा किया जा सकता है। इसमें से अधिकांश समय आवेदनों की जांच में ही निकल गया है, ऐसे में जल्द ही आपत्ति व दावे लेने के लिए समय सारिणी जारी होगी।

अफसरों का कहना है कि शिक्षक बीएसए कार्यालय और मंडलीय एडी बेसिक कार्यालय में भी आपत्ति कर सकते हैं। यह इसीलिए किया गया है, ताकि यदि कोई बीएसए जबरन किसी शिक्षक का आवेदन निरस्त करते हैं तो वह प्रकरण एडी बेसिक निस्तारित कर सकते हैं। इसके बाद प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

इसी तरह से अंतर जिला पारस्परिक तबादले के लिए शिक्षकों का पंजीकरण कराया जा चुका है। प्रदेशभर के 9641 शिक्षकों ने पंजीकरण कराया है। उनका सत्यापन करने के बाद सही प्रकरणों का आवेदन 21 से 28 फरवरी की शाम छह बजे तक लिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.