Move to Jagran APP

सपा और बसपा गठबंधन से इंद्रजीत सरोज ने किया नामांकन

लोक सभा की कौशांबी संसदीय सीट से सपा और बसपा गठबंधन से इंद्रजीत सरोज ने नामांकन किया। इस दावेदारी के लिए दस लोगों ने नामांकन पत्र लिया। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रही।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Wed, 10 Apr 2019 10:12 PM (IST)Updated: Wed, 10 Apr 2019 10:12 PM (IST)
सपा और बसपा गठबंधन से इंद्रजीत सरोज ने किया नामांकन
सपा और बसपा गठबंधन से इंद्रजीत सरोज ने किया नामांकन

कौशांबी/प्रयागराज : लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में संसदीय सीट कौशांबी के लिए नामांकन प्रक्रिया बुधवार से शुरू हो गई। पहले दिन सपा-बसपा गठबंधन प्रत्याशी पूर्व कैबिनेट मंत्री इंद्रजीत सरोज पार्टी ने नामांकन पत्र भरा। उन्होंने दो बजे नामांकन किया। इसके अलावा चुनाव में भाग लेने के लिए दस प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र लिया।

loksabha election banner

कलेक्ट्रेट भवन सजाया गया है

नामांकन के लिए कलेक्ट्रेट भवन आकर्षण तरीके से सजाया गया है। पूर्वाह्न में गठबंधन के प्रत्याशी इंद्रजीत सरोज सपा जिलाध्यक्ष खड़क ङ्क्षसह पटेल व बसपा के जिलाध्यक्ष महेंद्र गौतम समेत कई पदाधिकारियों के साथ डायट मैदान पहुंचे। इसके बाद वह पांच समर्थकों के साथ नामांकन कक्ष आए। यहां पर दोपहर दो बजे उन्होंने जिला निर्वाचन अधिकारी मनीष कुमार वर्मा को नामांकन के लिए तीन सेट प्रपत्र सौंपा। सुरक्षा व्यवस्था को लेकर नामांकन कक्ष के चारों ओर पुलिस व पीएसी के जवान तैनात रहे।

प्रेक्षकों की प्रत्याशियों के खर्च पर रहेगी नजर

चुनाव के दौरान प्रत्याशियों के खर्च पर प्रेक्षकों की भी नजर रहेगी। इसलिए व्यय लेखा और लेखा टीम के सदस्य जो भी खर्च टीम तैयार करें, उसमें मजबूत तथ्य हों। यह निर्देश मुख्य कोषाधिकारी राकेश सिंह ने बुधवार को इलाहाबाद और भदोही (आंशिक) लोकसभा सीट की टीमों को प्रशिक्षण के दौरान दिए।

प्रशिक्षण में दी गई विस्तृत जानकारी

कोषागार कार्यालय में मुख्य कोषाधिकारी सहायक अधिकारी व्यय लेखा, सहायक व्यय प्रेक्षक एवं लेखा टीम से संबंधित विभिन्न बिंदुओं के बारे में जानकारी दी। उन्होंने प्रशिक्षण के दौरान बताया कि प्रत्याशियों के व्यय निर्धारित रूप से भरे जाएं तथा प्रेक्षकगण को प्रस्तुत किया जाए। प्रत्याशियों से संबंधित निर्वाचन के विभिन्न प्रावधानों के संबंध में लेखा टीम को अवगत कराया गया। उन्होंने कहा कि हर प्रत्याशी का अलग-अलग रजिस्टर बनाया जाएगा।

बोले मुख्य कोषाधिकारी

मुख्य कोषाधिकारी ने लेखा टीम को बताया कि सभी अनुमति, मीटिंग, पार्टी कार्यालय, रैली, जुलूस का एओआर में अंकन व प्रमाण देना होगा। सभी परमीशन की सीडी, क्यू शीट प्राप्त हो गई या नहीं के संबंध में स्वयं आश्वस्त होकर सूचना प्राप्त की जाए। नोडल लेखा टीम अपनी विधानसभा क्षेत्र के साथ लोकसभा क्षेत्र के लिए सभी रिपोर्ट के प्रति जिम्मेदार होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.