प्रयागराज, जागरण संवाददाता। उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) के प्रयागराज, झांसी और आगरा मंडलों में अप्रेंटिसशिप के लिए आवेदन का क्रम सोमवार से शुरू हो गया है। एनसीआर के तीन मंडलों में कुल 1664 इलेक्ट्रिकल व मैकेनिकल ट्रेड में आइटीआइ डिप्लोमा धारक अप्रेंटिसशिप के लिए चयनित किए जाएंगे। बाद में निकलने वाली भर्तियों में उन्हें वरीयता मिलेगी। प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना स्किल इंडिया मिशन के तहत पहली बार रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (आरआरसी) ने आइटीआइ डिप्लोमा धारी युवाओं को प्रशिक्षण देने की तैयारी की है।

एक वर्ष के प्रशिक्षण में 8000 रुपये मिलेंगे

एक वर्ष का प्रशिक्षण होगा। इस दौरान प्रतिमाह सात से आठ हजार रुपये स्टाइपेंड भी मिलेगा। भविष्य में रेलवे की भर्ती निकलने पर प्रशिक्षित अभ्यर्थियों को 20 फीसद आरक्षण दिया जाएगा। अप्रेंटिस एक्ट के तहत प्रयागराज मंडल के मैकेनिकल विभाग में 364 और इलेक्ट्रिकल विभाग में 339 युवाओं को प्रशिक्षण का मौका मिलेगा। इसी तरह झांसी मंडल में 480 व वर्कशॉप में 185 युवा चयनित किए जाएंगे। आगरा मंडल में 296 युवाओं को अप्रेंटिसशिप कराई जाएगी।

रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (आरआरसी) प्रयागराज की वेबसाइट wwwrrcpryj.org पर दो अगस्त से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हुई। अंतिम तिथि एक सितंबर है। इसके लिए कोई परीक्षा नहीं देनी होगी। मेरिट के आधार पर चयन किया जाएगा। आरआरसी प्रयागराज के चेयरमैन अतुल मिश्रा के अनुसार 10वीं और आइटीआइ में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट सूची बनेगी।

Edited By: Brijesh Srivastava