Move to Jagran APP

प्रयागराज से हटेगा इंडियन ऑयल का टर्मिनल, यहां होगा शिफ्ट

सूबेदारगंज स्थित इंडियन ऑयल कारपोरेशन लिमिटेड का टर्मिनल अब मीरजापुर के चुनार में शिफ्ट होगा। मुगलसराय का भी टर्मिनल चुनार में ही बनेगा।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sun, 09 Jun 2019 08:06 PM (IST)Updated: Mon, 10 Jun 2019 10:05 AM (IST)
प्रयागराज से हटेगा इंडियन ऑयल का टर्मिनल, यहां होगा शिफ्ट
प्रयागराज से हटेगा इंडियन ऑयल का टर्मिनल, यहां होगा शिफ्ट

प्रयागराज, जेएनएन। शहर के सूबेदारगंज स्थित इंडियन ऑयल कारपोरेशन लिमिटेड (आइओसीएल) का टर्मिनल जल्द ही यहां से हटेगा। मीरजापुर में चुनार के पास हिनौती गांव में जमीन की आइओसीएल के नाम रजिस्ट्री हो गई है। यहां पर मुगलसराय का भी टर्मिनल स्थापित होगा। 

loksabha election banner

घनी आबादी में होने के कारण टैंकर खड़े रहने से होती है दिक्कत 

सूबेदारगंज में जिस स्थान पर  टर्मिनल बनाया गया है, वह इलाका पहले शहर से काफी दूर था, मगर अब वहां चारों ओर घनी आबादी हो गई है। इसके कारण टैंकरों के आवागमन से स्थानीय लोगों को काफी दिक्कत होती है। इसके अलावा तमाम तरह के खतरे भी हैं। इसी वजह से तीन वर्ष पहले टर्मिनल को शिफ्ट करने की कवायद शुरू हुई। आइओसीएल ने मीरजापुर में इसे शिफ्ट करने का प्रस्ताव तैयार किया। जो पहले जमीन मिली थी वह वन विभाग की थी, जिसके बाद हिनौती में जमीन का प्रस्ताव बना और उसकी रजिस्ट्री भी हो गई। यहां पर ही मुगलसराय का भी टर्मिनल बनेगा। लगभग एक हजार करोड़ रुपये का यह प्रोजेक्ट होगा। 

प्रयागराज टर्मिनल में मार्केटिंग, पाइप लाइन डिविजन का जोनल कार्यालय भी

प्रयागराज टर्मिनल में डीजल, पेट्रोल और एटीएफ की सप्लाई के साथ ही मार्केटिंग और पाइप लाइन डिविजन का जोनल कार्यालय भी है। यहां से प्रयागराज, प्रतापगढ़, कौशांबी, सुल्तानपुर, अमेठी, चित्रकूट और बांदा को डीजल व पेट्रोल की आपूर्ति की जाती है। मुगलसराय से पूर्वी यूपी के जिलों को आपूर्ति होती है। प्रयागराज से ही बमरौली एयरपोर्ट और बाबतपुर एयरपोर्ट को प्लेन व हेलीकॉप्टर के लिए एविएशन टर्बाइन फ्यूल (एटीएफ) की भी सप्लाई होती है। प्रयागराज टर्मिनल से प्रयागराज जिले को हर माह लगभग एक करोड़ लीटर डीजल व साठ लाख लीटर पेट्रोल की आपूर्ति पंपों के माध्यम की जाती है।

प्लेन और हेलीकॉप्टर की ईंधन भी सप्लाई

इसके अलावा रेलवे, रोडवेज, सेना, पुलिस समेत अन्य बल्क कंज्यूमर को भी पेट्रोल-डीजल की आपूर्ति होती है। प्लेन और हेलीकॉप्टर के ईंधन के लिए प्रयागराज स्थित बमरौली एयरपोर्ट को छह लाख लीटर तथा वाराणसी स्थित बाबतपुर एयरपोर्ट को पचास लाख लीटर एविएशन फ्यूल (एटीएफ) की सप्लाई की जाती है। दो स्थानों का टर्मिनल स्थापित होने से मीरजापुर आइओसीएल का सप्लाई हब बन जाएगा। 

आइओसीएल लखनऊ के डीजीएम कारपोरेट बोले

आइओसीएल लखनऊ के डीजीएम कारपोरेट मनोज कुमार अवस्थी ने बताया कि प्रयागराज स्थित सूबेदारगंज का आइओसीएल टर्मिनल तथा मुगलसराय का टर्मिनल मीरजापुर में शिफ्ट होगा। इसके लिए प्रक्रिया तेज हो गई है। जल्द ही निर्माण कार्य भी शुरू हो जाएगा। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.