प्रयागराज, जागरण संवाददाता। Independence Day 2022 आजादी का 75वां अमृत महोत्सव वैसे तो जन-गण-मन इस बार धूमधाम से मनाया जा रहा है। वहीं लोगों का उत्साह दोगुना करने में सोशल मीडिया (Social Media) की अहम भूमिका हो गई है। जिस तरह से सेल्फी, डिजिटल बधाई संदेश और तिरंगा एक दूसरे को भेजने की होड़ मची है, उससे देश की एकता-अखंडता और भी मजबूत हो रही है। हर घर तिरंगा, घरों से बाहर तिरंगा यात्रा की तस्वीरें और सेल्फी सोशल मीडिया पर छाई है तो वाट्सएप स्टेटस व इंस्टाग्राम भी वंदे मातरम् का लोगों में जोश भर रहे हैं।

सोशल मीडिया पर बधाई संदेशों की बूम : ई-युग ने राष्ट्रीय महोत्सव को इस बार कुछ खास बना दिया है। सोमवार को सुबह से ही डिजिटल बधाई संदेशों से सोशल मीडिया पर बूम आ गया। विविध संस्थाओं, सरकारी प्रतिष्ठानों, बाजार में झंडा चौराहे, पुलिस, पीएसी, आइटीबीपी, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल, चिकित्सा व सांस्कृतिक संस्थाओं के कार्यालय में ध्वजारोहण के दौरान सेल्फी का दौर भी चला। इसे अपने मोबाइल फोन के कैमरे में संजोने तक ही नहीं बल्कि वायरल करने तक का सुबह से क्रम चल रहा है। किसी ने अपने स्टेटस पर झंडे के साथ तस्वीरें लगाई तो किसी ने चेहरे पर टैटू, तिरंगे के छाप वाले कपड़े पहनकर मोबाइल से ली हुई तस्वीरें फेसबुक पर पोस्ट कीं।

सोशल मीडिया पर स्कूली बच्चों की भी बढ़चढ़ कर हिस्‍सेदारी : इंटरनेट मीडिया पर स्वतंत्रता दिवस की खुशी मनाने का क्रेज स्कूली छात्र छात्राओं में भी अधिक रहा। किसी ने बारिश में भीगते हुए स्कूल पहुंचकर इस सुनहरे पल को यादगार बनाने के लिए तस्वीरें पोस्ट कीं तो कहीं-कहीं स्कूलों में सांस्कृतिक आयोजनों के दौरान अभिभावकों ने वहां से तस्वीरें लेकर फेसबुक, इंस्टाग्राम पर पोस्ट कर अपने रिश्तेदारों, मित्रों, स्वजन या वाट्सएप समूह में भेजकर खुशी मनाई।

सबसे प्रिय तिरंगा : सेल्फी या वाट्सएप की डीपी में तिरंगे को अधिकांश लोगों ने प्राथमिकता दी। हर घर तिरंगा की डीपी लगाने के लिए तो कहीं वाट्सएप समूहों पर लिंक भेजी गई। कई लोगों ने तो स्वतंत्रता के नायकों जैसे अमर शहीद चंद्रशेखर आजाद, सरदार भगत सिंह, महात्मा गांधी, सुभाष चंद्र बोस की तस्वीरें पोस्ट कर अपने मन का उत्साह बढ़ाया।

Edited By: Brijesh Srivastava